scriptदमकल की सुस्ती से जला 37 प्रतिशत हिस्सा | 37 percent portion of Bagri Market burned due to Fire department | Patrika News

दमकल की सुस्ती से जला 37 प्रतिशत हिस्सा

locationकोलकाताPublished: Sep 19, 2018 11:10:33 pm

Submitted by:

Manoj Singh

आग और आग बुझाने में नष्ट हुआ मार्केट का 40 से 50 प्रतिशत माल – व्यवसायियों का आरोप

kolkata west bengal

दमकल की सुस्ती से जला 37 प्रतिशत हिस्सा

आग लगने की खबर मिलने के बाद भी दमकल कर्मी देर से पहुंचे और पहुंचने के बाद वे आग बुझाने के लिए करीब जाने से डर रहे थे। वे बागड़ी मार्केट के करीब 50 मीटर दूर खड़े हो कर इधर-उधर कर रहे थे और आग की लपटें तेजी से फैलती गईं।
कोलकाता

आग लगने के चौथे दिन शाम तक कोलकाता के बड़ाबाजार स्थित बागड़ी मार्केट में लगी आग में जल कर ढेर हुए खाक से धुंआ निकलता रहा और दमकल विभाग ने आग पर काबू पाने की घोषणा की। लेकिन व्यवसायियों ने दमकल विभाग की सुस्ती के कारण इस विशालकाय मार्केट का लगभग 37 प्रतिशत हिस्सा आग की भेंट चढऩे का आरोप लगाया। विशेषज्ञों ने भी बागड़ी मार्केट में लगी आग को रोकने में दमकल विभाग को विफल करार दिया है।
लागातार तीन दिन तक आग की तेज लप्टों में बागड़ी मार्केट के 8 ब्लॉक में से तीन ब्लॉक जल गय। आग में ए , बी और सी ब्लॉक की दुकानों में रखे गए सामान जल गए। यह बाजार का करीब 37 प्रतिशत हिस्सा है।
बागड़ी मार्केट स्थित चांदनी ट्रेवल्स के तबरेस आलम ने बताया कि आग लगने की खबर मिलने के बाद भी दमकल कर्मी देर से पहुंचे और पहुंचने के बाद वे आग बुझाने के लिए करीब जाने से डर रहे थे। वे बागड़ी मार्केट के करीब 50 मीटर दूर खड़े हो कर इधर-उधर कर रहे थे और आग की लपटें तेजी से फैलती गईं। बागड़ी मार्केट की एक अन्य व्यवसायी रनिता साहा ने कहा आग पहले मार्केट के सी ब्लॉक की कुछ ही दुकानों में लगी थी। लेकिन दमकल कर्मियों ने आग को फैलने से रोकने के लिए कुछ भी नहीं किया और आग ए, बी और सी तीन ब्लॉक में फैल गई।
उक्त मार्केट के अन्य व्यवसायी ने नाम नहीं छापने की शर्त पर बताया कि दमकल कर्मी आग बुझाने की तैयारी के साथ नहीं आए थे। वे जब घटना स्थल पहुंचे तो उनके पास पर्याप्त पानी नहीं था।
दमकल विभाग के एक पूर्व आला अधिकारी विभाष गुहा ने कहा कि बागड़ी मार्केट में लगी आग को काबू करने में दमकल विभाग पूरी तरह से विफल रहा। दमकल विभाग चाहता तो आग को पहले ही काबू कर लिया जाता। गुहा ने कहा कि आग लगने के प्रथम 10 से 15 मिनट का समय आग को काबू में करने के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण समय होता है। इसके बाद आग बुझाना मुश्किल होता है, क्योंकि आग लगने वाली जगह का तापमान 50 प्रतिशत हो जाता है। बागड़ी मार्केट में लगी आग बुझाने का काम देरी से शुरू हुआ है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो