scriptखसरा-रूबेला से टीकाकरण ही बचाव | Vaccination against measles-rubella | Patrika News

खसरा-रूबेला से टीकाकरण ही बचाव

locationकिशनगढ़Published: Jul 22, 2019 09:10:34 pm

Submitted by:

Satyendra

राजकीय बालिका सीनियर सैकण्डरी ्कूल में अभियान का हुआ शुभारंभशहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में स्कूली बच्चों के किया गया टीकाकरण

Vaccination against measles-rubella

खसरा-रूबेला से टीकाकरण ही बचाव

पत्रिका न्यूज नेटवर्क
मदनगंज-किशनगढ़. नगर के राजकीय बालिका सीनियर सैकण्डरी स्कूल में सोमवार को खसरा-रूबेला टीकाकरण अभियान का शुभारंभ समारोह पूर्वक हुआ। समारोह में किशनगढ़ मार्बल एसोसिएशन के महासचिव शशिकांत पाटोदिया, सचिव प्रदीप चांड़क, राजकीय यज्ञनारायण चिकित्सालय के पीएमओ डॉ. अशोक जैन, खण्ड मुय चिकित्सा अधिकारी डॉ. स्वाति शिन्दे, शहरी क्षेत्र टीकाकरण प्रभारी डॉ. मनमोहन शर्मा आदि अतिथि के रूप में मंचस्थरहे। कार्यक्रम में बताया कि खसरा वायरल जनित जानलेवा और संक्रामक रोग है। यह वायरल से फैलता है। बच्चों में असमय मृत्यु या विकलांगता का मुय कारण है। इससे बचाव के लिए खसरा-रुबेला टीकाकरण ही सबसे सरल सुरक्षित एवं सर्वश्रेष्ठ उपाय है। उन्होंने बताया कि ग्रामीण और शहरी क्षेत्र में एक लाख सात हजार 9 माह से 15 वर्ष तक के बच्चों के टीकाकरण करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। एसोसिएशन के पदाधिकारियों ने कहा कि बच्चों में होने वाली इन दोनों बीमारियों के सफाए के लिए मार्बल एसोसिएशन ने पूरी सहभागिता निभाई है तथा आगे भी सामाजिक सरोकारों में अपना योगदान देती रहेगी।
अल्पहार खिलाकर, फिर टीकाकरण
स्कूल में टीकाकरण के लिए तीन कमरे तैयार किए गए है। सावन का पहला सोमवार होने के कारण कई छात्राओं के व्रत थे। इस पर उन्हें स्कूल में फल खिलाकर फिर टीकाकरण किया गया। नगर के निजी और सरकारी स्कूलों में अध्ययनरत बच्चों के आगामी तीन सप्ताह में टीकाकारण किया जाएगा। आंगनबाड़ी केन्द्रों पर टीकाकरण किया जाएगा। इसके बाद मोबाइल टीमों के माध्यम से वंचित बच्चों के टीकाकरण किया जाएगा।
रामावि परासिया में टीकाकरण
नगर के राजकीय माध्यमिक विद्यालय परासिया में सोमवार को खसरा-रूबेला टीकाकरण अभियान के तहत टीकाकरण किया गया। कार्यक्रम में बताया कि खसरा वायरल जनित जानलेवा और संक्रामक रोग है। पार्षद रामसिंह मीणा, पीटीएम अध्यक्ष हुक्मीचंद मीणा और संस्था प्रधान बंशीलाल यादव की उपस्थिति में टीकाकरण किया गया। चिकित्सा अधिकारी डॉ. मनोज बेन्द्रे की टीम ने स्कूल के 182 बच्चों के टीकाकरण किया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो