script

वृक्ष मित्र बन बच्चे करेंगे पौधों की हिफाजत

locationकिशनगढ़Published: Aug 21, 2019 09:05:34 pm

नव प्रवेशित विद्यार्थियों से स्कूलों में लगाए गए पौधेशिक्षा विभाग ने वृक्ष मित्र बना कर देखभाल की दे रहे सीख

 Children will protect trees by becoming tree friends

वृक्ष मित्र बन बच्चे करेंगे पौधों की हिफाजत

मदनगंज-किशनगढ़.
पहली से बारहवीं कक्षा के नव प्रवेशित छात्र-छात्राएं अब पढ़ाई के साथ ही पेड़ पौधों की देखभाल और बचाव की तालीम पा रहे है। अब यह छात्र छात्राएं अपनी अपनी पाठशालाओं में खुद के हाथ से लगाए पौधों को पानी देंगे और उसकी नियमित देखभाल भी करेंगें।
शिक्षा विभाग की ओर से नव प्रवेशित बच्चों से हरित राजस्थान योजना के अंतर्गत पौधरोपण करवाया गया है। यह बालक-बालिकाएं वृक्ष मित्र के रूप में इन पौधों का रखरखाव करेंगे। इससे स्कूली विद्यार्थियों में हरियाली के प्रति जागरूकता बढ़ेगी। मुय ब्लॉक शिक्षा अधिकारी कार्यालय के अंतर्गत आने वाले 174 राजकीय विद्यालयों में प्रवेशोत्सव के अंतर्गत अब तक 4050 नव प्रवेश हुए है। इसमे प्राथमिक और उच्च प्राथमिक कक्षाओं में 1276 और माध्यमिक एवं उच्च माध्यमिक कक्षाओं में 2774 प्रवेश हुए है। नव प्रवेशित योजना के अंतर्गत सभी विद्यार्थियों से अनिवार्य पौधरोपण और विद्यार्थियों को वृक्ष मित्र बनाने के अंतर्गत विद्यालय परिसर, घर के आसपास और सार्वजनिक स्थानों पर पौधरोपण किया गया है। अब इन पौधों का रखरखाव करने की जिमेदारी बालक-बालिकाओं की रहेगी। इसके अंतर्गत 5500 पौधे रोपे जा चुके है।
बड़े विद्यार्थी रखेंगे ध्यान
इस योजना के अंतर्गत माध्यमिक और उच्च माध्यमिक कक्षाओं के छात्र-छात्राएं पौधों का ध्यान रखेेंगे। वहीं प्राथमिक कक्षाओं के बालक-बालिकाएं उनके सहयोगी के रूप में रहेंगे। प्राथमिक कक्षाओं के बच्चे छोटे होने के कारण यह पौधों के रखरखाव में सहयोगी के रूप में रहेंगे बाद में कुछ वर्ष बाद यही बच्चे बड़े होने के बाद पौधों का ध्यान रखेंगे। इससे बच्चों मेें इन पौधों के पेड़ बनने तक जुड़ाव विकसित होगा।
हरियाली बढ़ाने में मिलेगी मदद
इस योजना से स्कूलों में और आसपास के क्षेत्रों में हरियाली बढ़ानेे में मदद मिलेगी। वर्तमान में बढ़ते प्रदूषण और कम होती हरियाली को देखते हुए यह योजना सफल होने पर हरियाली बढ़ाने में मदद मिलेगी।
इनका कहना है….
हरित राजस्थान योजना के अंतर्गत नव प्रवेशित बालक-बालिकाओं से पौधरोपण करवाया गया है। यह बच्चे वृक्ष मित्र के रूप में पौधों का रखरखाव करेंगे।
-राजेंद्र कुमार शर्मा, मुय ब्लॉक शिक्षा अधिकारी, किशनगढ़।

ट्रेंडिंग वीडियो