scriptकहीं दूर ना हो जाए रसोई से इलायची | Cardamom from the kitchen can not be anywhere | Patrika News
किशनगढ़

कहीं दूर ना हो जाए रसोई से इलायची

एक महिने में बढ़े 800 से 1200 रुपए किलो के भाव
कर्नाटक और केरल में पिछले साल बारिश के कारण पैदावार प्रभावित

किशनगढ़Jul 21, 2019 / 02:42 pm

himanshu dhawal

Cardamom from the kitchen can not be anywhere

कहीं दूर ना हो जाए रसोई से इलायची

मदनगंज-किशनगढ़. रसोईघर से इलायची दूर होती दिखाई दे रही है। इसका मुय कारण है इसके भावों में उछाल। पिछले एक माह में हरी इलायची के भाव में 1200 रुपए प्रति किलो भाव की तेजी आई है। यह भी सामान्य क्वालिटी की इलायची के भाव बताए जा रहे है।
घरों में बनने वाले हलवा, खीर, पान आदि खाद्य सामग्री में डाली जाने वाली इलायची अब रसोईघर और पान की दुकानों से दूर होती जा रही है। इसका मुय कारण पिछले एक माह में इसके भावों का आसमान छूना है। नगर के किराना व्यवसायी पवन कुमार जैन ने बताया कि एक महिने पहले हरी इलायची के 2800 से 3000 रुपए प्रति किलो के भाव चल रहे थे, लेकिन पिछले कुछ दिनों से भावों में उछाल के चलते 3600 से 4200 रुपए प्रति किलो तक भाव पहुंच गए है। इसमें भी मुय बात यह है कि यह तो सामान्य क्वालिटी की इलायची के भाव है। उच्च क्वालिटी की इलायची के भावो में तो ओर भी तेजी है। भावों में तेजी के कारण इसकी बिक्री पर भी असर पड़ा है। भावों में तेजी के कारण समारोह आदि के खाने में डाली जानी वाली इलायची की मात्रा घटकर अब आधी रह गई है। आगामी दिनों में इसके भावों में ओर तेजी से इंकार नहीं किया जा सकता है।
बारिश के कारण खराब हुई खेती
जानकारों की मानें तो इलायची की सर्वाधिक पैदावार केरल और कर्नाटक में होती है। पिछले साल बाढ़ आने से फसल खराब हो गई थी। बाढ़ में मिट्टी बहने के कारण जमीन की उपजाऊ क्षमता भी घट गई। इसके कारण अब जो इलायची पैदा हो रही है, उसकी क्वालिटी पहले के मुकाबले काफी कमजोर बताई जा रही है। इसके कारण भी इसके भावों में तेजी बनी हुई है।
इलायची के यह है फायदे
– इलाचयी खाने से मुंह की बदबू दूर होती है।
– हाजमा की प्रकिया दुरुस्त करती है।
– एसिडिटी से निजात मिलती है।
– फेफड़ों की समस्या का निदान
– रक्त अल्पता को कम करती है इलायची
– विषैले तत्वों को दूर करती है इलायची
– दिल की धड़कन की गति सुधरती है

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो