scriptIndia-Maldives Row: राजस्थान में है मिनी मालदीव, फ्री एंट्री में घूम सकते है ये शानदार जगह | Boycott Maldives And PM Modi's Visit Lakshadweep, See Rajasthan Wonderful Mini Maldives Kishangarh Dumping Yard | Patrika News
किशनगढ़

India-Maldives Row: राजस्थान में है मिनी मालदीव, फ्री एंट्री में घूम सकते है ये शानदार जगह

Boycott Maldives: जहां एक ओर मालदीव के नेताओं की तरफ से भारत और भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को लेकर की गई आपत्तिजनक टिप्पणी का असर सभी और देखने को मिल रहा है। वहीं मालदीव सबसे चर्चा का विषय बना हुआ है। ऐसे में हम राजस्थान के मिनी मालदीव को कैसे भूल सकते हैं।

किशनगढ़Jan 10, 2024 / 03:57 pm

Akshita Deora

maldives_and_kishangarh_dumping_yard.jpg

pm modi Lakshadweep Visit: जहां एक ओर मालदीव के नेताओं की तरफ से भारत और भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को लेकर की गई आपत्तिजनक टिप्पणी का असर सभी और देखने को मिल रहा है। वहीं मालदीव सबसे चर्चा का विषय बना हुआ है। ऐसे में हम राजस्थान के मिनी मालदीव को कैसे भूल सकते हैं। राजस्थानियों से लेकर विदेशों के पसंदीदा पर्यटन स्थल डंपिंग यार्ड राजस्थान का मिनी मालदीव कहलाता है। किशनगढ़ में स्थित इस मिनी मालदीव को ‘मून लैंड ऑफ राजस्थान’ भी कहा जाता है। यहां कई लोग शूटिंग के लिए भी आते हैं। यहां सुबह और शाम का व्यू इतना अच्छा लगता है कि सबसे ज्यादा भीड़ इसी समय देखने को मिलती है।

संगमरमर के कचरे से बना है ये मिनी मालदीव
किशनगढ़ में बसे इस मिनी मालदीव को डंपिंग यार्ड भी कहा जाता है। दरअसल किशनगढ़वासी संगमरमर पत्थर के कचरे से इतना परेशान थे की इसको फेकने के लिए एक जगह निर्धारित की गई। सफेद संगमरमर के कचरे से धीरे-धीरे एक अच्छी जगह का निर्माण हो गया। जिसे बाद में और खूबसूरत बनाने के लिए पानी भरकर पहाड़ों का रूप दिया गया। अब ये इतना खूबसूरत लगता है कि हर किसी का यहां जाने का मन करता है।

यह भी पढ़ें

विदेशियों की पहली पसंद है ये विश्व प्रसिद्ध जयपुर के 5 पैलेस, दुनिया के नंबर 1 पैलेस में भी है शामिल




कई सेलेब्रिटी भी कर चुके शूटिंग
यहां टाइगर श्राफ, अनिल कपूर, कपिल शर्मा, अभिनेत्री सोनाक्षी सिन्हा, भारतीय क्रिकेटर शिखर धवन जैसी कई सेलिब्रिटी भी शूटिंग के लिए आ चुके है। सलमान खान की फिल्म दबंग 3 का एक गाना भी यही शूट हुआ है। इसके अलावा कपिल शर्मा की फिल्म ‘किस किस को प्यार करूं’ टाइगर श्रॉफ की बागी 3 जैसी फिल्मों के लिए भी ये लोकेशन ली गई है।
यह भी पढ़ें

2 महीने में 2 बार अफसर पद की परीक्षा क्लियर करने वाले ब्यावर के SDM का ये है सक्सेस मंत्र



नहीं है कोई एंट्री फीस
इस मिनी मालदीव की सबसे अच्छी बात है कि यहां जाने के लिए आपको एंट्री फीस नहीं देनी पड़ेगी। जहां मालदीव घूमने में इतने पैसे लगते है वहीं इस जगह पर एंट्री फ्री होती है। यहां घूमने के लिए सिर्फ आपको आईडी कार्ड देना होगा। सिर्फ कैमरे से शूट करने के लिए यहां आपको पैसे देने पड़ते हैं।

https://youtu.be/-FCI12o0V6s
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो