किशनगढ़ के कॉलेज में अब 452 ज्यादा विद्यार्थियों को मिलेगा एडिमिशन

By: Kali Charan kumar

Published On:
Jun, 12 2019 12:25 PM IST

  • महाविद्यालय में बढ़ गई 452 सीटे
    स्नातक प्रथम वर्ष में आवेदन के लिए अंतिम तिथि 15 जून
    वाणिज्य में प्रवेश बढ़ाने के लिए होगा प्रचार प्रसार

मदनगंज-किशनगढ़. राजकीय महाविद्यालय में प्रवेश प्रक्रिया के अंतर्गत स्नातक प्रथम वर्ष में 452 सीटे बढ़ गई है। इससे अब 452 अधिक छात्र-छात्राएं प्रवेश ले सकेंगे। महाविद्यालय में सीटे बढऩे से विद्यार्थियों को लाभ मिलेगा। महाविद्यालय प्रशासन की ओर से वाणिज्य संकाय में प्रवेश बढ़ाने के लिए विद्यार्थियों में प्रचार प्रसार किया जाएगा।
महाविद्यालय में प्रथम वर्ष की कुल सीटे 2252 हो गई है जो अब तक 1800 थी। बीए पार्ट प्रथम में 1200, बीकॉम प्रथम 700, बीएससी पार्ट प्रथम बायोलॉजी में 176, गणित मेें 176 सीटे हो गई है। इनमे से बीए पार्ट प्रथम में 532, बीकॉम में 141, बायोलॉजी में 74 और गणित में 124 प्रवेश आवेदन आ चुके है। कुल 871 प्रवेश आवेदन हो चुके है। महाविद्यालय में आवेदन के इच्छुक छात्र-छात्राएं बिना मार्कशीट और टीसी के भी आवेदन कर सकते है। कई विद्यार्थियों को अभी तक मार्कशीट और टीसी नहीं मिले है। इस कारण उन्होंने अभी तक आवेदन नहीं किए है। महाविद्यालय की प्रवेश प्रक्रिया प्रभारी सत्यदेव सिंह ने बताया कि कक्षा 12वीं पास ऐसे विद्यार्थी जिनको अभी तक मार्कशीट और टीसी नहीं मिली है वह सभी आवेदन कर सकते है। यह दस्तावेज बाद में जमा होंगे। आवेदन की अंतिम तिथि 15 जून है।
महाविद्यालय में प्रथम एवं द्वितीय वर्ष के विद्यार्थियों का द्वितीय एवं तृतीय वर्ष में अपगे्रडेशन का कार्य भी जारी है। सामान्य वर्ष के छात्र को फीस में छूट के लिए आय प्रमाण पत्र जमा करवाना जरूरी है। इसमे आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के प्रवेशार्थियों को 10 प्रतिशत आरक्षण दिया जाएगा। समस्त छात्राओं को महाविद्यालय की राजकीय निधि में जमा होने वाली फीस इस बार नहीं देनी होगी।
वाणिज्य के लिए होगा प्रचार प्रसार
महाविद्यालय में वाणिज्य संकाय सदस्यों की बैठक प्राचार्य सहदेव दान की अध्यक्षता में आयोजित की गई। इसमे वाणिज्य संकाय के छात्र-छात्राओं के प्रवेश के लिए प्रचार प्रसार पर चर्चा की गई। शहर के विद्यालयों के विद्यार्थियों को प्रवेश देने संबंधी जानकारी देनी और सीए से मिलकर वाणिज्य संकाय में प्रवेश के लिए प्रेरित करने का निर्णय लिया गया। साथ ही महाविद्यालय में वाणिज्य में समस्त कार्यक्रमों व प्रतियोगिता दक्षता परीक्षा कार्यक्रम को प्रचारित करने का निर्णय लिया गया।
अपगे्रडेशन के दस्तावेज 15 तक
महाविद्यालय में प्रथम वर्ष एवं द्वितीय वर्ष की परीक्षा दे चुके और दे रहे विद्यार्थियों का अपगे्रडेशन की प्रक्रिया चल रही है। इन विद्यार्थियों को शुल्क में छूट के लिए दस्तावेज महाविद्यालय में संबंधित कोर्स में प्रवेश प्रभारी को जमा करवाना होगा। इन दस्तावेजों को जमा करवाने की अंतिम तिथि 15 जून तक बढ़ाई जा चुकी है। सामान्य वर्ग के छात्र को आय प्रमाण पत्र जमा कराना जरूरी है तभी फीस में छूट मिल सकेगी। ओबीसी/एमबीसी विद्यार्थी को नवीनतम जाति प्रमाण पत्र अथवा पुराने जाति प्रमाण पत्र के लिए नॉन क्रीमीलेयर प्रमाण पत्र जमा कराना अनिवार्य है। इसी तरह सभी विद्यार्थियों को दुर्घटना बीमा योजना प्रपत्र जमा कराना जरूरी है।

Published On:
Jun, 12 2019 12:25 PM IST

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।