scriptऐसे कैसे खेलेंगे बच्चे.. विराट के वीडियो पर कोर्ट का सवाल | How will children play like this.. Court's question on Virat's video | Patrika News
किड्स

ऐसे कैसे खेलेंगे बच्चे.. विराट के वीडियो पर कोर्ट का सवाल

महत्त्वपूर्ण संदेश : उत्तराखंड हाईकोर्ट ने लिया स्वत: संज्ञान, केंद्र और राज्य सरकारों से जवाब तलब

Sep 22, 2023 / 01:06 am

ANUJ SHARMA

ऐसे कैसे खेलेंगे बच्चे.. विराट के वीडियो पर कोर्ट का सवाल

ऐसे कैसे खेलेंगे बच्चे.. विराट के वीडियो पर कोर्ट का सवाल

देहरादून. उत्तराखंड हाईकोर्ट ने क्रिकेटर विराट कोहली के उस वीडियो पर स्वत: संज्ञान लिया है, जिसमें उन्होंने बच्चों के लिए आउटडोर स्पोट्र्स के लिए जगह और अवसर की कमी का मुद्दा उठाया था। चीफ जस्टिस विपिन सांघी और जस्टिस राकेश थपलियाल की खंडपीठ ने केंद्र और राज्य सरकारों को जवाब दाखिल करने के लिए नोटिस जारी किया है। खंडपीठ ने कहा, उन्हें (बच्चों को) खेल के अच्छे वातावरण से वंचित कर दिया जाता है। यह साबित हो चुका है कि खेल बच्चों के शारीरिक और मानसिक विकास में बहुत योगदान देते हैं। खेल गतिविधियां उन्हें सामाजिक कौशल भी सिखाती हैं।
खंडपीठ ने इस तथ्य पर संज्ञान लिया कि बच्चों को अपने इलाकों और कॉलोनियों के खुले पार्कों में स्वतंत्र रूप से खेलने की अनुमति नहीं है। उन्हें अक्सर क्रिकेट या फुटबॉल जैसे खेल नहीं खेलने दिए जाते, क्योंकि गेंद किसी की छत पर गिरने, कारों से टकराने और खिड़कियों के शीशे टूटने की आशंका रहती है। खंडपीठ ने निराशा जताते हुए कहा, अक्सर हम देखते हैं कि खुली जगहों को सजावटी पार्कों में बदल दिया जाता है। हर जगह पेड़ लगाए जाते हैं, जिससे किसी भी खेल गतिविधि के लिए जगह नहीं बचती। पार्कों और लॉन में फव्वारे लगाए जाते हैं, जो शायद ही कभी काम करते हों। पार्क बेंचों से भरे हुए हैं। दुर्भाग्य से बच्चों और युवाओं के लिए उनकी कॉलोनियों में आउटडोर स्पोट्र्स गतिविधियों की जरूरतों पर ध्यान नहीं दिया जाता।
गेंद फ्लैट में गिरी और निराश हो गए बच्चे

वीडियो में विराट कोहली एक मोहल्ले में बच्चों के साथ क्रिकेट खेलते नजर आ रहे हैं। एक बच्चा गेंद को हिट करता है, जो फ्लैट की बालकनी में गिरती है। बच्चे निराश हो जाते हैं, क्योंकि अब गेंद उन्हें वापस नहीं मिलेगी। कोहली फ्लैट की घंटी बजाते हैं। एक महिला दरवाजा खोलती है और प्रसिद्ध क्रिकेटर को देखकर हैरान रह जाती है। कोहली महिला से गेंद वापस करने का अनुरोध करते हैं।
इसी तरह रोका जाता तो कैसे बनते विराट

विराट कोहली वीडियो में संदेश देते हैं कि अगर उन्हें बचपन में उनके इलाके में खेलने से रोका गया होता तो वह वहां नहीं होते, जहां आज हैं। वह लोगों से बच्चों को खेलने की अनुमति देने की अपील करते हैं। वीडियो देखने के बाद हाईकोर्ट जानना चाहता है कि सरकार बच्चों के अपने इलाकों में खुले स्थानों पर खेलने के अधिकार की रक्षा के लिए क्या नीतियां बना सकती है।

Hindi News/ Parenting / Kids / ऐसे कैसे खेलेंगे बच्चे.. विराट के वीडियो पर कोर्ट का सवाल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो