खुलेआम चल रहा यह धंधा, कोड वर्ड से की जाती है बुकिंग

By: deepak deewan

Updated On:
24 Aug 2019, 08:05:54 PM IST

  • कोड वर्ड से की जाती है बुकिंग

खंडवा. पॉलीथिन पर रोक लगाने के लिए नगर निगम द्वारा लगातार कार्रवाई की जा रही है। बावजूद इसके पॉलीथिन के उपयोग पर अंकुश नहीं लग पा रहा है। इसका मुख्य कारण कार्रवाई सिर्फ छोटे व्यापारी और हाथेठेला संचालकों तक सीमित होना है। थोक विक्रेताओं के खिलाफ कार्रवाई नहीं होने से बाजार में पॉलीथिन आसानी से उपलब्ध हो रही है। जिस कारण पॉलीथिन के उपयोग पर लगाम नहीं लग पा रही है। शुक्रवार को भी नगर निगम की टीम ने बाजार में पहुंचकर दुकानों में पॉलीथिन की जांच की। साथ ही तीन दुकानों से पॉलीथिन जब्त कर दुकानदारों के खिलाफ जुर्माने की कार्रवाई की गई। लेकिन ऐसी कार्रवाइयों से पॉलीथिन के उपयोग पर अंकुश लगाना मुश्किल है। आलम यह है कि शहर की 70 फीसदी दुकानों पर कार्रवाई के बाद भी पॉलीथिन उपलब्ध हैं। ग्राहकों को सामान पॉलीथिन में ही दिया जा रहा है।

बाइक से दुकानों तक पहुंचा रहे पॉलीथिन: पॉलीथिन का उपयोग रोकने के लिए चलाए जा रहे अभियान के बीच भी शहर में दुकान-दुकान पहुंचकर पॉलीथिन उपलब्ध कराई जा रही है। पॉलीथिन विक्रेता अपने कर्मचारियों के जरिये यह काम कर रहे हैं। रोज सुबह और शाम बाजार में बाइक पर पॉलीथिन से भरे बैग लेकर कर्मचारी दुकानों पर पहुंचते हैं। वह आसानी से दुकानदार को उसकी मर्जी के हिसाब से पॉलीथिन उपलब्ध कराते हैं। इतना ही नहीं बाजार में लगने वाले हाथठेला सहित अन्य छोटे दुकानदारों को भी यही लोग पॉलीथिन देने का काम कर रहे हैं। नगर का कार्रवाई दल ऐसे लोगों की रैकी कर कार्रवाई करे तो पॉलीथिन पर कुछ हद तक अंकुश लग सकता है।
कोड वर्ड से की जाती है बुकिंग
शहर में इंदौर सहित आसपास के शहरों से पॉलीथिन आती है। इसके परिवहन के लिए व्यापारी कोड वर्ड का उपयोग करते हैं। ट्रांसपोर्ट में बुक होने वाली पॉलीथिन की पैकिंग पर संबंधित का पूरा पता और नाम नहीं होता है। वहीं अक्सर इनकी बुकिंग कच्चे बिल पर कराई जाती है। वहीं माल उक्त स्थान पर पहुंचने के बाद संबंधित व्यक्ति पॉलीथिन की पेकिंग पर लिखे कोड वर्ड को बताकर माल ले लेता है। ऐसे में छापामार कार्रवाई होने पर पॉलीथिन की खरीद-फरोख्त करने वाले आसानी से बच निकलते हैं।
शुक्रवार को नगर निगम की टीम ने सुबह 6.30 बजे पंधाना रोड स्थित सब्जी मंडी के पास पॉलीथिन जब्ती की कार्रवाई की। इस दौरान हाथठेलों से पॉलीथिन जब्त की गई। साथ ही व्यापारियों को एनाउंसमेंट कराकर पॉलीथिन का उपयोग नहीं करने के लिए जागरूक किया गया। इसी दौरान अनाज मंडी के पास स्थित पाटीदार किराना से पॉलिथीन जब्ती कर एक हजार रुपए के जुर्माने की कार्रवाई की गई। इसके बाद टीम ने बुधवारा बाजार में पॉलीथिन पकडऩे की कार्रवाई की। इस दौरान शर्मा प्लास्टिक और युसूफ अली की दुकान से करीब 60 किग्रा पॉलीथिन जब्त की गई। टीम ने दोनों ही व्यापारियों पर एक-एक हजार रुपए जुर्माने की कार्रवाई की।

Updated On:
24 Aug 2019, 08:05:54 PM IST

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।