हाथों में कावड़ थाम निकलीं शक्ति, महादेव का किया जलाभिषेक

By: Jitendra Tiwari

Published On:
Aug, 14 2019 12:44 AM IST

  • जय हिंदू राष्ट्र मातृशक्ति कावड़ यात्रा में मुख्य कावडिय़ा बनी कुश्ती खिलाड़ी माधुरी

खंडवा. सज रहे भोलेबाबा निराले दूल्हे..., चली रे चली भोलेनाथ की कावड़... जैसे भजनों और हर-हर महादेव के जयकारों से श्रावण माह के चौथे सोमवार पर शहर गूंज उठा। हाथों में कावड़ थामें और भगवा पताका लहराते हुए मातृशक्ति प्राचीन भीमकुंड के गणगौर घाट से नर्मदा व गंगाजल मिश्रित जल लेकर महादेवगढ़ पहुंची। मौका जय हिंदू राष्ट्र मातृशक्ति कावड़ यात्रा का था। यात्रा का शुभारंभ पंडित शैलेंद्र पांडे द्वारा महादेवगढ़ संरक्षक अशोक पालीवाल, मातृशक्ति प्रमुख शारदा शर्मा, प्रमिला शर्मा, शुभा शर्मा, अनिता सोनी से पूजन कराकर दोपहर 2.30 बजे किया गया। यात्रा की प्रमुख कावडिय़ा के रूप में बोरगांव निवासी कुश्ती खिलाड़ी माधुरी पटेल रही। माधुरी हिंदू राष्ट्र का ध्वज और कावड़ हाथों में थाम कर यात्रा में शामिल हुई। कावड़ यात्रा गणगौर घाट से शुरू होकर शहर के मुख्य मार्गों से होते हुए महादेवगढ़ पहुंची। यहां मातृशक्तियों ने भगवान महादेव का जलाभिषेक किया। यात्रा में संत लालजी महाराज छिपानेर, स्वामी गजेंद्र चैतन्य शामिल हुए। यात्रा के दौरान मातृशक्तियों को साबूदाना खिचड़ी की प्रसादी वितरित की गई।

पुष्पवर्षा कर किया यात्रा का स्वागत
कावड़ यात्रा गणगौर घाट से शुरू होकर सियाराम चौक, लोहारी नाका, बस स्टैंड, रेलवे स्टेशन रोड से होते हुए केवलराम चौक पर पहुंची। यहां से बॉम्बे बाजार, घंटाघर, नगर निगम चौक, जलेबी चौक से महादेवगढ़ में प्रवेश किया। इस दौरान मार्ग में कई स्थानों पर कावड़ यात्रा का पुष्पवर्षा कर स्वागत किया गया। वहीं यात्रा के दौरान मातृशक्ति ढोल-ताशों की धुन व भोले के भजनों पर खूब झूमीं।

शिव शक्ति कावड़ यात्रा ने किया अभिषेक
इधर, सावन माह के आखिरी सोमवार पर महादेवगढ़ शिव शक्ति कावड़ यात्रा भी पहुंची। यात्रा के कवाडिय़ों ने कल्याणगिर से भरकर लाए गए जल से महादेव का जलाभिषेक किया। साथ ही भोले की आरती की गई। इस दौरान पद्मा हाड़ा, उर्मिला वर्मा, ज्योति ठाकुर, देवकी सैनी, पूजा देवी सिसोदिया, उमा मालाकार, लक्ष्मी मालाकार, तेजस्विनी पांडे, मनीषा सावनेर, मोना ठाकरे, सिलिमा नायक, प्रिया लाड़ सहित सैकड़ों मातृशक्तियां शामिल थी।

सुरक्षा में तैनात रही पुलिस
यात्रा के दौरान सुरक्षा के लिहाज से मार्ग पर सुरक्षा के पुख्ता बंदोबस्त किए गए। महिला पुलिस बल भी तैनात रहा। यात्रा पर कोतवाली टीआई बीएल मंडलोई, मूंदी टीआई अंतिम पवार सहित अन्य अधिकारी नजर रखे हुए थे। इसके अलावा कैमरों से भी निगरानी की जा रही थी। बॉम्बे बाजार में यात्रा के आने पर चार पहिया वाहनों का आवागमन रोका गया।

Published On:
Aug, 14 2019 12:44 AM IST

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।