scriptValentine Day : जिसका हर कोई दीवाना, वो थी सिर्फ किशोर कुमार की दीवानी | madhubala and kishor kumar love story Valentine Day Special | Patrika News

Valentine Day : जिसका हर कोई दीवाना, वो थी सिर्फ किशोर कुमार की दीवानी

locationखंडवाPublished: Feb 14, 2019 05:46:00 pm

Submitted by:

Manish Gite

Valentine Day : जिसका हर कोई दीवाना, वो थी सिर्फ किशोर कुमार की दीवानी

madhubala

madhubala

खंडवा। फिल्म जगत की बेहद खूबसूरत अभिनेत्री मधुबाला के हुस्न के चर्चे आज भी किए जाते हैं। न जाने कितनी ही एक्ट्रेस ने बॉलीवुड में कदम रखा, लेकिन मधुबाला को कोई पीछे नहीं छोड़ पाया। इस अभिनेत्री का जन्म वेलेंटाइन डे के दिन हुआ था।

(patrika.com पर वेलेंटाइन डे के मौके पर जानिए खंडवा वाले किशोर कुमार को क्यों अपना दिल दे बैठी थी खूबसूरत अभिनेत्री मधुबाला।)


पार्श्व गायक किशोर कुमार ने 1950 में बंगाली फिल्मों की मशहूर अभिनेत्री और गायिका रूमा गुहा ठाकुरता से शादी की थी। इनसे इन्हें एक बेटा अमित कुमार हुआ, लेकिन जब बेटा पांच साल का था उस समय दोनों में तलाक हो गया। इसके बाद मधुबाला की लव स्टोरी शुरू हुई।

 

madhubala

हंसी-मजाक ने बना दिया था दिवाना
पहली पत्नी से तलाक हो जाने के बाद किशोर कुमार अकेले पड़ गए थे। लेकिन, उनकी हरफनमौला और हंसी-मजाक के मिजाज से मशहूर फिल्म अभिनेत्री मधुबाला उनसे प्यार करने लगी थी। किशोर ने जब शादी के लिए मधुबाला को प्रपोज किया था उस समय वह काफी बीमार थी और इलाज के लिए लंदन जा रही थी। गौरतलब है कि मधुबाला के दिल में छेद था, जिसके इलाज के लिए वह आए दिन लंदन आना-जाना करती थी। दोनों ने 1960 में कोर्ट मैरेज कर ली थी। इसके लिए किशोर को धर्मान्तरण कराना पड़ा था, क्योंकि मधुबाला मुस्लिम थी। कलमा पड़ने के बाद किशोर का नाम करीब अब्दुल्ला हो गया था।


वेलेंटाइन डे पर हुआ था मधुबाला का जन्म
14 फरवरी 1933 को मधुबाला का जन्म हुआ था। वेलेंटाइन डे को प्यार का दिन माना गया है, लेकिन मधुबाला के परिवार के लोगों की माने तो वे पूरी उम्र सच्चे प्यार के लिए तरसती रहीं। एक बार इंटरव्यू में छोटी बहन मधुर भूषण उर्फ जाहिदा ने इस बात का खुलासा किया था। दिल्ली के एक मुस्लिम परिवार में मधुबाला का जन्म हुआ था। बचपन में उन्हें मुमताज कहा जाता है। आकाशवाणी में बच्चों के एक कार्यक्रम में संगीतकार मदनमोहन के पिता ने मुमताज को परफार्म करते हुए देखा तो वे सभी को भा गई। बांबे टाकीज की फिल्म बसंत में उन्हें बाल कलाकार की भूमिका दी गई। इसके बाद रणजीत स्टूडियो की कई फिल्मों में काम किया और गाने गाकर फिल्मी सफर को आगे बढ़ाया। फिल्म नीलकमल में राजकपूर के साथ उन्हें पहली फिल्म मिली, लेकिन, फिल्म महल में उन्हें लोकप्रियता मिली थी।

 

दिल धड़का हो गई किशोर की
गायक और नायक किशोर जब फिल्म चलती का नाम गाड़ी में काम कर रहे थे तब एक लड़की भीगी भागी-सी गाना गाकर उन्होंने मधुबाला का दिल जीत लिया। बताया जाता है कि इसी के बाद दोनों ने शादी कर ली थी।


मधु के घर वालों ने कर लिया था किनारा
शादी मधुबाला ने परिवार के खिलाफ की थी। इस कारण मधु को उनके परिवार ने दोबारा स्वीकार ही नहीं किया। इससे आहत मधु शादी के एक माह बाद ही किशोर का घर छोड़कर मुंबई में अपने बंगले में रहने लगी। इसके बाद कभी किशोर के घर वापिस नहीं गई। दोनों ने एक-दूसरे को तलाक नहीं दिया, लेकिन किस्मत ने दोनों को अलग-अलग ही रखा। 23 फरवरी 1969 को मधुबाला का इलाज के दौरान निधन हो गया था।


दिलीप कुमार के साथ जुड़ गया था नाम
ट्रेजेडी किंग दिलीप कुमार और मधुबाला की प्रेम कहानी के भी चर्चे फिल्म जगत में किए जाते हैं। यह प्रेम कहानी 1957 में फिल्म तराना की शूटिंग से शुरू हो गई थी। दोनों ही पहली नजर में एक दूसरे को दिल दे बैठे थे। इसमें खास बात यह थी कि मधुबाला ने खुद दिलीप कुमार को प्रपोज किया था। उन्होंने एक चिट्ठी गुलाब के फूल के साथ भेजी थी, जिसमें लिखा था कि यदि मुझसे मोहब्बत है तो ये फूल कबूल करें। दिलीप ने भी इसे मुस्कुराते हुए कबूल कर लिया। मधुबाला के पिताजी अताउल्ला खान इस प्रेम कहानी के विलेन बन गए और दोनों की राहें अलग हो गईं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो