scriptदंगल के दम पर कॉमनवेल्थ में दूसरे स्थान पर रहा एमपी | khandwa secure second position in Commonwealth Games Due to dangal | Patrika News
खंडवा

दंगल के दम पर कॉमनवेल्थ में दूसरे स्थान पर रहा एमपी

वर्ष 2016 खंडवा के लिए गरिमा भरा रहा। अर्पणा पटेल (विश्नोई) ने सिंगापुर में कॉमनवेल्थ चैंपियनशिप में 53 किग्रा वर्ग में ऑस्ट्रेलिया की पहलवान को हराकर फाइनल में जगह बनाई और सिल्वर मेडल जीता। दंगल के खिलाडि़यों के बेहतर प्रदर्शन पर कुश्ती को सम्मान मिला

खंडवाDec 29, 2016 / 01:47 am

Editorial Khandwa

khnadwa madhya pradhesh  second position in Common

khnadwa madhya pradhesh second position in Commonwealth games in dangal

खंडवा. वर्ष 2016 खंडवा के लिए गरिमा भरा रहा। दंगल के खिलाडि़यों के बेहतर प्रदर्शन के बल पर खेल में जहां विश्व स्तर पर कुश्ती को सम्मान मिला, वहीं नेशनल और स्टेट स्तर पर भी गोल्ड मेडल की बौछार रही। जिले में नेशनल स्तर की कुश्ती प्रतियोगिता आयोजित हुई। वहीं फुटबॉल में राज्यस्तरीय प्रतियोगिता में पूरे प्रदेश के खिलाडि़यों ने शिरकत की। 2016 में जिले में खेल गतिविधियां बेहतर रहीं। बीते वर्ष में मलखंभ और बॉडी बिल्डिंग प्रतियोगिता में भी जिले के खिलाडिय़ों ने परचम लहराया।

53 किग्रा में सिल्वर मेडल जीता
हरसूद के ग्राम सोनखेड़ी निवासी रमाशंकर पटेल की बेटी अर्पणा पटेल (विश्नोई) ने सिंगापुर में आयोजित कॉमनवेल्थ चैंपियनशिप में 53 किग्रा वर्ग में ऑस्ट्रेलिया की पहलवान को हराकर फाइनल में जगह बनाई और सिल्वर मेडल जीता। फाइनल में स्थान सुरक्षित किया। पहलवान परिवार में जन्मी अर्पणा को बचपन से ही कुश्ती खेलने का शौक रहा है। नवंबर माह में कॉमनवेल्थ में भारत का प्रतिनिधित्व करने वाले एमपी की पहली महिला पहलवान बन गई हंै।
khnadwa madhya pradhesh second position in Common
 

नेशनल चैम्पियन बने दंगल के खिलाड़ी
कुश्ती प्रतियोगिता में महिला और पुरुष पहलवानों ने अपने दांवपेंच से जिले का मान राष्ट्रीय स्तर पर बढ़ाया है। जिला शिक्षा विभाग द्वारा जिले में फ्री स्टाइल शालेय कुस्ती नेशनल प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। इसमें देशभर से कुश्ती के खिलाडिय़ों ने भाग लिया। 19वें राज्यस्तरीय कुश्ती सब जूनियर, जूनियर फ्री स्टाइल प्रतियोगिता सागर में आयोजित हुई। इसमें जिले को 5 गोल्ड और 6 ब्रांज मेडल मिले। कुश्ती संघ के सचिव रघु पांजरे ने बताया दो महिला खिलाड़ी प्रांजल सोनकर प्रथम अनहेरी सोनकर ने प्रथम स्थान प्राप्त कर खंडवा शहर का मान बढ़ाया था।
khnadwa madhya pradhesh second position in Common
 ताइक्वांडो ने बनाया प्रदेश में रिकॉर्ड

वर्ष 2016 में ताइक्वांडो के खिलाडि़यों ने अपनी प्रतिभा के बल पर प्रदेश में कई रिकॉर्ड बनाए। केवल साई के खिलाडि़यों ने इस साल में नेशनल में 12 खिलाडि़यों ने भाग लिया। जिसमें एक सिल्वर और एक ब्रांज मेडल रहा। स्टेट प्रतियोगिता में खिलाडि़यों ने 27 मेडल प्राप्त किए। इसमें 7 गोल्ड, 9 सिल्वर और 12 ब्रांज मेडल शामिल हैं। जबकि जिला ताइक्वांडों को भी छह मेडल मिले हैं। ताईक्वांडो कोच सोमेश्वर राव ने बताया सबसे अधिक खेलवृत्ति लेने वाले खिलाड़ी ताईक्वांडो के हैं। वही दिसंबर माह में ताईक्वांडो खिलाड़ी अभय पाठक का नेशनल में चयन किया गया है।
khnadwa madhya pradhesh second position in Common

खंडवा की मिट्टी में तय हुए फुटबॉल के खिलाड़ी
फुटबॉल के आयोजनों ने प्रदेशभर में खूब मान कमाया है। जुलाई में जहां पहली बार जिले को महिला फुटबॉल टूर्नामेंट के आयोजन करने का गौरव हासिल हुआ। इससे नेशनल के लिए टीम का चयन किया गया। ये खिलाड़ी यहीं से नेशनल प्रतियोगिता में भाग लेने गईं। वहीं सीनियर टीम की स्टेट प्रतियोगिता भी नगर निगम स्टेडियम में आयोजित की गई। इसमें भोपाल की टीम जबलपुर को हराकर विजेता बनी। वर्ष 2016 में जिले के 3 खिलाडय़िों ने गोल्ड मेडल हासिल किए। वहीं इस बार खंडवा में नेशनल टूर्नामेंट आयोजन कराने की तैयारी चल रही है।

khnadwa madhya pradhesh second position in Common




















ये रिकॉर्ड भी रहे जिले के नाम
बॉडी बिल्डिंग प्रतियोगिता में जिले के प्रेमचन्द्र ढींगरा फिटनेस सेंटर के बॉडी बिल्डर ने जहां चौथी बार मिस्टर एमपी बने, वहीं नेशनल में भी पार्टिसिपेट किया है। कोच चेतन गौहर ने बताया कि जिले के दो युवाओं ने प्रदेश भर में मान बढ़ाया है।



khnadwa madhya pradhesh second position in Common





















मलखंभ में भी नाम
मारुति नंदन व्यायामशाला के 16 खिलाडि़यों ने उज्जैन में नवंबर माह में आयोजित प्रतियोगिता में अपना प्रदर्शन कर प्रदेश में दूसरे स्थान पर रहे। जबकि मई 2016 में प्रमोद पटेल और गरिमा चौधरी ने कलर्स चैनल के इंडियाज गॉट टैंलेट के लिए चयनित किए गए थे। 


 सैनी एकेडमी 
खिलाडि़यों ने आगरा में आयोजित प्रतियोगिता में गोल्ड, सिल्वर और ब्रांज मेडल के साथ ही बेस्ट डिसीप्लीन का अवार्ड प्राप्त किया। वहीं थाई बॉक्सिंग खिलाड़ी संध्या मोजर का चयन थाईलैंड में आयोजित इंटरनेशनल प्रतियोगिता के लिए हुआ था। एकेडमी के संचालक संदीप सैनी ने बताया कि वर्ष 2016 में कई खिलाडि़यों ने अपना नाम रोशन किया है।

यादव मार्शल आर्ट एवं कराते क्लब 
khnadwa madhya pradhesh second position in Common
के खिलाडि़यों ने भी अपना नाम स्टेट और नेशनल स्तर पर पहुंचाया। कराते कोच नेहा यादव ने बताया कि सुविधाओं के अभाव में भी क्लब के खिलाडि़ी स्कूल गेम्स, स्टेट गेम्स और नेशनल गेम्स में अपना स्थान बनाए हुए हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो