scriptअटलजी के जन्मदिन पर हैरिटेज ट्रेन की सौगात | birthday of Atalji | Patrika News

अटलजी के जन्मदिन पर हैरिटेज ट्रेन की सौगात

locationखंडवाPublished: Dec 15, 2018 01:33:23 pm

-बीकानेर में तैयार हो रहे स्पेशल कोच, पूर्व प्रधानमंत्री अलटजी के जन्मदिन पर होगी शुरूआत

Heritage on the birthday of Atalji

Heritage on the birthday of Atalji

खंडवा. मीटरगेज लाइन बंद होने के बाद पर्यटन के लिहाज से रतलाम रेल मंडल ने पातालपानी-कालाकुंड के बीच हैरिटेज ट्रेन चलाने की तैयारी पूरी कर ली है। रेलवे यहां पूर्व प्रधानमंत्री अटलबिहारी वाजपेयी के जन्मदिन 25 दिसंबर से रेलवे हैरिटेज ट्रेन चलाएगा। जिसके लिए बिकानेर सीएनडब्ल्यू विभाग में हैरिटेज ट्रेन के दो विशेष डिब्बे तैयार किए जा रहे हैं। रेलवे अफसरों की मानें तो अगले एक सप्ताह में ये कोच महू पहुंच जाएंगे। रेलवे विस्टा डोम कोच (ट्रेन की छत पर ग्लास और खिड़की बड़ी साइज की होगी) पर्यटकों को लुभाने और प्राकृतिक सौंदर्य दिखाने के लिए दो कोच से ट्रेन चलाएगा। यह ट्रेन साढ़े नौ किमी हिस्से में दौड़ेगी। हैरिटेज ट्रेन शुरू होते ही महू के पास स्थित पातालपानी-कालाकुंड में पर्यटकों का रूख बढ़ेगा। साथ ही रेलवे के राजस्व में इजाफा होगा।
म्यूजियम और रेल रेस्टोरेंट पर्यटकों को लुभाएगा
हैरिटेज ट्रेन पातालपानी से कालाकुंड के बीच 9.5 किमी के इस सफर को करीब चार घंटे में पूरा करेगी। इस दौरान रास्ते में कई जगहों पर स्टॉपेज रहेगा। जिसके चलते इस ट्रैक पर कालाकुंड में रेल म्यूजियम, रेल रेस्टोरेंट और सर्किट हाउस भी तैयार किया जा रहा है। वहीं पातालपानी के पास वॉच टॉवर बनेगा। जहां से पातालपानी का झरना देखा जा सकेगा। पातालपानी स्टेशन को ट्रेडिशनल लुक दिया जा रहा है। इसके अलावा ट्रेन में चलने वाले रेल कैप्टन टूर गाइड का रोल अदा करेंगे। वहीं जगह-जगह सेल्फी पॉइंट बनाए जा रहे हैं। साथ ही स्पेशल हैरिटेड ट्रेन का मेंटेनेंस पातालपानी यार्ड में किया जाएगा।
दिन में दो फेरे लगाएगी ट्रेन
हैरिटेज ट्रेन पातालपानी से कालाकुंड के बीच रोजाना दो फेरे लगाएगी। इस दौरान 9.5 किमी का सफर पूरा करने में चार घंटे का समय लगेगा। इस बीच कई स्थानों पर ट्रेन रोकी जाएगी। यहां हर स्पॉट पर रेलवे पर्यटकों को सुविधा मुहैया कराएगा। इस समय रास्ते में ट्रैक पर चार से पांच स्टेशन बनाने का काम अंतिम चरण में है। हैरिटेज ट्रेन चलाने के समय ट्रेन में पर्यटकों को नाश्ता और चाय मुहैया कराने की योजना बनाई गई है, लेकिन अभी इस सुविधा को किराए में शामिल करने या अलग से रखा जाए इस पर निर्णय होना शेष है।

पातालपानी-कालाकुंड के बीच हैरिटेज ट्रेन चलाने की तैयारियां पूरी कर ली गई है। 25 दिसंबर से ट्रेन की शुरूआत की जाएगी। जिसके लिए स्पेशल कोच बीकानेर में मोडिफाई कराए गए हैं। जल्द ही कोच महू पहुंच जाएंगे। अभी ट्रेन महू स्टेशन से शुरू की जाएगी।
आएन सुनकर, डीआरएम, रतलाम रेल मंडल

ट्रेंडिंग वीडियो