scriptयहां के इन 82 गांवों की जमीन खरीद-बिक्री पर लगी रोक हटी, 12 साल पहले लगाया था बैन | These 82 village land selling ban is now removed in CG | Patrika News

यहां के इन 82 गांवों की जमीन खरीद-बिक्री पर लगी रोक हटी, 12 साल पहले लगाया था बैन

locationकवर्धाPublished: Jan 19, 2019 01:56:14 pm

Submitted by:

Deepak Sahu

कबीरधाम जिले की कवर्धा और पंडरिया तहसीलों के 82 गांवों में निजी जमीन की खरीद-बिक्री पर लगी रोक हटा दी है

land news

यहां के इन 82 गांवों की जमीन खरीद-बिक्री पर लगी रोक हटी, 12 साल पहले लगाया था बैन

रायपुर. राज्य सरकार ने कबीरधाम जिले की कवर्धा और पंडरिया तहसीलों के 82 गांवों में निजी जमीन की खरीद-बिक्री पर लगी रोक हटा दी है। 2007 में तत्कालीन कलक्टर ने इन गांवों में जमीन की खरीदी-बिक्री और पंजीयन पर रोक लगा दी थी। उस समय कहा गया था कि इन गांवों के किसानों के जमीन के नीचे बाक्साइट के भंडार हैं। भविष्य में बाक्साइट के सर्वे और खनन की संभावना को देखते हुए जमीनों का खरीदा-बेचा जाना प्रतिबंधित कर दिया गया। हालांकि, उन क्षेत्रों में खनन की संभावना अब तक तलाशी नहीं जा सकी है।
उस समय भी ग्रामीणों ने इसका विरोध किया था, लेकिन आदेश नहीं बदला। कवर्धा के विधायक और सरकार मेंं वनमंत्री मोहम्मद अकबर ने पिछले दिनों यह मामला मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के सामने रखा था। मोहम्मद अकबर ने बताया, मुख्यमंत्री के निर्देश के बाद इसकी जांच हुई तो सामने आया कि छत्तीसगढ़ भू-राजस्व संहिता के तहत ऐसी रोक नहीं लगाई जा सकती। इसी वजह से यह रोक हटा ली गई है।

इन गांवों पर लगी थी रोक
कवर्धा-1 के मुंडादादर, झोल, बाकी, कुर्की, केसमर्दा, बनगौरा, हडही, रबदा, भगोडा, भरसीपकरी, सेमसाटा, सुखझर,सलगी ,दलदली, ,बरघाट, बम्हनतरा, अधरीकछार, कोयलारी, मुकाम, गाडाघाट, पीपरघुटा, बाघपाडा, राजाटोला, गढ़हीडोंगरी, बंधोरा, चेन्दरादादर।

कवर्धा-2 के जामपानी, कोटनापानी, बरपानी, लरबक्की, कवाटो, कडोंगर, झिरगीदादर, घुमाछापर, छुही, कुकरीपानी, राली, गुदली, तरेगांव जंगल, दुर्जनपुर, बाटीपथरा।
कवर्धा-3 के ठाकुरटोला, मुडघुसरी, सोनतरा, अमेरा, अगरवाडा, बोदा, सोनतरी, सिली, पचराही, तरसिंग, अंधेरी, परसा, बेला, बैजलपुर, सिंघौरी गांगचुआ, बसीहरसिली, कांपा, पुतकी, जोकपानी, लबदा।

पंडरिया-1 के पकरीपानी, मजगांव, भुरभुसपानी, बदना घोघराखुर्द, कुसियारी, ,अमनिया, नेऊर, बासुटोला, कोटनापानी, सेनडीह, वाहपानी, बांगर, सेन्दुरखार, रूखमीदादर, घुरसी और काटापानी।

कलक्टर से लेनी होगी अनुमति
सरकार ने 12 साल पुराने आदेश को निरस्त करने के साथ ही कहा है कि अब उन गांवों में जमीनों की खरीदी-बिक्री हो सकेगी। हालांकि, अनुसूचित जनजाति का व्यक्ति अगर गैर अनुसूचित जनजाति के व्यक्ति को जमीन बेचना चाहता है तो उसे कलक्टर की अनुमति लेनी होगी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो