scriptयहां गरीबों के लिए योजनाएं तो है, लेकिन सिर्फ कागजों तक रहती है सिमटी | Schemes for Poor and Labourers only limited on papers in CG | Patrika News
कवर्धा

यहां गरीबों के लिए योजनाएं तो है, लेकिन सिर्फ कागजों तक रहती है सिमटी

छत्तीसगढ़ सरकार ने गरीब व मजदूरों के लिए कई कल्याणकारी योजना बनाई है। लेेकिन इसका लाभ जमीनी स्तर पर लोगों को नहीं मिल पा रहा है।

कवर्धाJan 23, 2019 / 06:18 pm

Deepak Sahu

poor

यहां गरीबों के लिए योजनाएं तो है, लेकिन सिर्फ कागजों तक रहती है सिमटी

कवर्धा. छत्तीसगढ़ सरकार ने गरीब व मजदूरों के लिए कई कल्याणकारी योजना बनाई है। लेेकिन इसका लाभ जमीनी स्तर पर लोगों को नहीं मिल पा रहा है। इसके कारण उन्हें योजना का लाभ नहीं मिल पा रहा है। कुछ इसी तरह श्रम विभाग के माध्मय से श्रमिकों व कर्मकारों के लिए कई कल्याणकारी योजना बनाई गई है, लेकिन इसका लाभ गिनती के ही लोगों को मिल पा रहा है। कई योजना विभाग में ही सिमट कर रह गई है।

एक योजना के अतर्गत पंजीकृत निर्माण श्रमिक के बच्चों को छात्रवृत्ति दिया जाता है, लेकिन इसका लाभ जिले में सीमित बच्चों को मिल रहा है। जिले में पंजीकृत 70 हजार से अधिक श्रमिक है, लेकिन श्रम विभाग से इस वर्ष 2500 बच्चों को ही छात्रवृत्ति का वितरण किया। श्रमिकों को योजना की जानकारी नहीं होने के कारण अपने बच्चों को छात्रवृत्ति नहीं दिला पा रहे। जबकि हजारों श्रमिक के बच्चे हैं जो शासकीय स्कूल में पढ़ाई करते हैं, लेकिन योजना का लाभ दिलाने में विभाग फैल हो रही है।

वहीं दसवीं व बारहवीं में प्रदेश में टॉप टेन पर आने वाले छात्रों को एक लाख रुपए तक प्रोत्साहन राशि दिया जाता है। वहीं आईटीआई, इंजीनियरिंग, मेडिकल, लॉ कॉलेज, डेंटल व नर्सिंग कॉलेज की पढ़ाई की फीस भी शासन द्वारा दिया जाता है। लेकिन इसकी जानकारी विभाग द्वारा कभी भी नहीं दिया जाता है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो