scriptखुलेगा मेडिकल कॉलेज, जिले का चौथा अनुविभाग बना सहसपुर लोहारा | Sahaspur Lohara became the fourth sub-division of the district | Patrika News
कवर्धा

खुलेगा मेडिकल कॉलेज, जिले का चौथा अनुविभाग बना सहसपुर लोहारा

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल कबीरधाम जिला प्रवास के दौरान कवर्धा विधानसभा के प्रदेशव्यापी भेंट मुलाकात कार्यक्रम वनांचल क्षेत्र झलमला और नगर पंचायत सहसपुर लोहारा में आम नागरिकों से सीधा संवाद कर रूबरू हुए। इस दौरान वह जनता से ही योजनाओं की जानकारी और फीड बैक ले रहे हैं। साथ ही क्षेत्र के लिए सिंचाई परियोजना, उच्च स्तरीय पूल, सडक़ और अधोसंरचना के अन्य घोषणाएं भी कर रहे हैं।

कवर्धाOct 10, 2022 / 09:46 pm

Yashwant Jhariya

खुलेगा मेडिकल कॉलेज, जिले का चौथा अनुविभाग बना सहसपुर लोहारा

खुलेगा मेडिकल कॉलेज, जिले का चौथा अनुविभाग बना सहसपुर लोहारा

कवर्धा. कवर्धा विधानसभा के ग्राम झलमला में मुख्यमंत्री का जन चौपाल आयोजित किया गया। यहां पर भेंट मुलाकात के दौरान मुख्यमंत्री बघेल योजनाओं को लेकर ग्रामीणों से जानकारी लिए। यहां पर काफी खुशनुमा माहौल रहा। मांग और समस्याओं को सीएम के सामने रखा गया। सीएम ने ग्रामीण, किसान, स्वसहायता समूह की महिलाएं, युवाओं से चर्चा किए। स्वरोजगार को लेकर युवाओं को उत्साहित किया। सीएम ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि जिनकी जो समस्याएं हैं उन्हें जल्द दूर किया जाए।
साथ ही कबीरधाम जिले में नया मेडिकल कॉलेज, चार स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम स्कूल, सिंचाई परियोजना, उच्च स्तरीय पूल, सडक़ और अधोसंरचना के अन्य घोषणाएं की। भेंट मुलाकात कार्यक्रम में जिले के प्रभारी मंत्री टीएस सिंह देव, कैबिनेट मंत्री मोहम्मद अकबर ने भी जन चौपाल को संबोधित किया। इस दौरान मंच पर कांग्रेस जिलाध्यक्ष नीलकंठ चंद्रवंशी, मंत्रालय के सचिव, आईजी, कमिश्नर, कलेक्टर, एसपी सहित स्थानीय जनप्रतिनिधि, अधिकारी व जनता मौजूद रही।
कृषि ऋण माफ हुआ
भेंट मुलाकात में सीएम ने कृषि ऋण माफी की जानकारी ली। ग्राम लोहारीडीह के किसान घनश्याम साहू ने सीएम को बताया उसका डेढ़ लाख रुपए का खर्च माफ हुआ। इसके बाद उसे जब लाभ हुआ तो वह ड्रैक्टर खरीदा और अब धान बिक्री कर उस ट्रैक्टर की किश्त भुगतान कर रहा है। चिल्फी के प्रकाश अग्रवाल ने बताया कि उनके पास १० गाय है। वह पिछले साल से अब तक करीब ४० हजार रुपए की गोबर बिक्री कर चुके हैं।
बहू का राशन कार्ड
ग्राम उमरिया की सुमन बाई ने बताया कि उसका राशन कार्ड बना है लेकिन बेटा बहू अलग रहते हैं। दो माह पहले राशन कार्ड के लिए आवेदन दिए थे, जो अब तक नहीं। सीएम ने आश्वासन दिया कि जल्द ही उनका राशन कार्ड बन जाएगा। ग्राम झलमला की गोमती यादव ने बताया कि उसके बच्चे का जाति प्रमाण पत्र नहीं बन पा रहा है। इस पर सीएम ने सचिव और तहसीलदार से जवाब तलब किया।
सीएम ने तुरंत दिए निर्देश…
ग्राम कोयलारझोरी की महिला वेदकुंवर ने बताया कि पति के नाम पर वन अधिकार पट्टा है। अब पति नहीं रहा, जिसके कारण वह उक्त भूमि का उपयोग नहीं कर पा रही। इस प्रकरण पर सीएम ने विशेष रूचि दिखाते हुए तुरंत ही मौजूद अधिकारियों को तत्काल निर्देश दिए, ताकि वह महिला खेत में फसल ले सके और उसकी बिक्री कर सके।
एसडीएम कार्यालय का शुभारंभ
मुख्यमंत्री बघेल ने सहसपुर लोहारा में नवीन राजस्व अनुविभाग मुख्यालय कार्यालय का शुभारंभ किया। वर्ष 2022-23 के बजट में तहसील सहसपुर लोहारा को अनुविभाग का दर्जा दिया गया। इसके शुभारंभ के बाद यह जिले का चौथा अनुविभाग होगा। इसके अंतर्गत सहसपुर लोहारा नगरीय निकाय, कुल 96 ग्राम पंचायत, 198 गांव शामिल हैं। तहसील का भगौलिक क्षेत्र 61479 हेक्टयर है। सहसपुर लोहारा नगर में एक सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र, 5 प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र और 25 उपस्वास्थ्य केन्द्र संचालित हैं। तहसील सहसपुर के अंतर्गत 22 धान खरीदी केन्द्र, 5 राजस्व निरीक्षक मंडल और 45 पटवारी हल्का है।
किसान के घर भोजन किया
मुख्यमंत्री सहसपुर लोहारा के साहू पारा के मोहन साहू के घर पहुंचे। उन्होंने पूरी आत्मीयता के साथ मुख्यमंत्री और अन्य मंत्रियों का स्वागत किया। मोहन साहू के घर सीएम बघेल ने कबीरधाम जिले के प्रभारी मंत्री टीएस सिंहदेव, कैबिनेट मंत्री व कवर्धा विधायक मोहम्मद अकबर, पंडरिया विधायक ममता चंद्राकर, कलेक्टर जनमेजय महोबे के साथ छत्तीसगढ़ का पारम्परिक भोजन किया। मुख्यमंत्री को कांसे की थाली में पारंपरिक छत्तीसगढिय़ा भोजन दाल, चावल, रोटी, लाल भाजी, गुमी भाजी, कड़ी, उड़द का बड़ा, बड़ी-बिजौरी व्यंजन परोसा गया।

Hindi News/ Kawardha / खुलेगा मेडिकल कॉलेज, जिले का चौथा अनुविभाग बना सहसपुर लोहारा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो