scriptLok Sabha Election 2024: इस क्षेत्र में होंगे 804 मतदान केंद्र, सुरक्षा में रहेंगे 5000 जवान तैनात | Lok Sabha Election 2024: There will be 804 polling stations in this area, 5000 soldiers will be deployed for security | Patrika News
कवर्धा

Lok Sabha Election 2024: इस क्षेत्र में होंगे 804 मतदान केंद्र, सुरक्षा में रहेंगे 5000 जवान तैनात

CG Election 2024: वहीं जिले में 6 उड़नदस्ता की टीम, 6 स्थैतिक निगरानी दल, 4 विडियो सर्विलांस टीम और 2 विडियो निगरानी दल का गठन किया गया है।

कवर्धाApr 19, 2024 / 04:58 pm

Shrishti Singh

Kawardha News: कबीरधाम के दोनों विधानसभा में द्वितीय चरण में लोकसभा का चुनाव संपन्न होगा। इसके लिए प्रशासनिक रूप से तैयारी हो चुकी है। प्रथम चरण चुनाव के पश्चात पर्याप्त फोर्स जिले को मिलेगा। पंडरिया और कवर्धा विधानसभा में लोकसभा चुनाव को लेकर जिला प्रशासन व पुलिस प्रशासन की तैयारी चल रही है।
यह भी पढ़ें

Bastar Lok Sabha Poll 2024: PCC चीफ दीपक बैज ने पूरे परिवार के साथ किया मतदान, बोले – आपका वोट ही तय करेगी भविष्य

पुलिस अधीक्षक डॉ.अभिषेक पल्लव ने बताया कि जिले में कुल 804 मतदान केन्द्र हैं इसमें से मात्र 56 केंद्र संवेदनशील व अतिसंवेदनशील केंद्र हैं। विधानसभा चुनाव के समय 106 मतदान केंद्र नक्सल अतिसंवेदनशील व संवेदनशील श्रेणी में थे। इसमें कमी की गई है। इसके अलावा कई मतदान केंद्रों को राजनीतिक संवेदनशील की श्रेणी में रखा गया है। कहीं हमेशा ही वाद-विवाद की स्थिति रहती है। कहीं मतदान अधिकारियों से बदसलूकी होती है तो कहीं अन्य राजनीतिक उठा पटक होते रहते हैं, जिसके कारण राजनीतिक संवेदनशील की श्रेणी में रखा गया है। वहीं पर भी सुरक्षाबल तैनात होंगे।
बॉर्डर पर जांच नाका

सुरक्षा के लिहाज से जिले में बॉर्डर क्षेत्र में जांच नाका भी बनाया गया है। ग्राम तरेगांव जंगल, पोलमी, कुकदूर, कांपादाह, महका, चिल्फी दशंरगपुर, बिरोड़ा में चेकपोस्ट बनाएं गए हैं, जहां एसएसटी और सीसीटीवी कैमरा से आने जाने वालें वाहनों का निगरानी रखी जा रही है। वहीं जिले में 6 उड़नदस्ता की टीम, 6 स्थैतिक निगरानी दल, 4 विडियो सर्विलांस टीम और 2 विडियो निगरानी दल का गठन किया गया है।
यह भी पढ़ें

Bastar Lok Sabha Poll 2024: जहां नक्सलियों ने की थी भाजपा नेता की हत्या, वहां हुई लोकतंत्र की जीत, बंपर वोटिंग से बनेगा नया रिकॉर्ड

पूरी जिमेदारी जवानों पर ही

लोकसभा चुनाव में कबीरधाम जिले के दोनों विधानसभा अंतर्गत मतदान केंद्रों व मतदाल दलों की सुरक्षा की दृष्टिकोण से जिला पुलिस को 12 से 15 कंपनी बाहर से मिल रही है जिसमें बीएसएफ, सीआरपीएफ और आईटीबीपी के करीब 1500 जवान शामिल रहेंगे। एक कंपनी में 80 से 100 तो किसी कंपनी में 120 जवान तक हो सकते हैं। निर्वाचन कार्य में सुरक्षा की जिमेदारी इन पर ही होती है। इसके अलावा करीब 3000 छत्तीसगढ़ आर्स फोर्स के जवान हैं। इनके अलावा कोटवार और फॉरेस्ट गार्ड को भी सुरक्षा के लिए रखा गया है। इस तरह से देखा जाए तो करीब 6000 सुरक्षाकर्मी चुनाव में तैनात रहेंगे।

Home / Kawardha / Lok Sabha Election 2024: इस क्षेत्र में होंगे 804 मतदान केंद्र, सुरक्षा में रहेंगे 5000 जवान तैनात

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो