script

यूपी में EVM और VVPAT का वीडियो वायरल, मचा हड़कम्प, जानिये किसकी निकली पर्ची, किसे पड़ा वोट

locationकौशाम्बीPublished: May 06, 2019 02:17:09 pm

यह ऐसे समय में हुआ है जब आयोग पर की कार्य प्रणाली पर विपक्षी पार्टियां सवाल उठा रही हैं।

EVM Video Viral

ईवीएम वीडियो वायरल

कौशाम्बी. पांचवें चरण में कौशाम्बी लोकसभा सीट पर जारी वोटिंग के दौरान एक वायरल वीडियो ने सवाल खड़े कर दिये हैं। कौशाम्बी में ईवीएम और वीवीपैट का एक वीडियो वायरल हो रहा है। यह ऐसे समय में हुआ है जब आयोग पर की कार्य प्रणाली पर विपक्षी पार्टियां सवाल उठा रही हैं और चुनाव आयोग ने पूरे नियम और मानक के अनुसार फ्री एंड फेयर इलेक्शन कराने का दावा किया है।
 

पांचवें चरण में यूपी की जिन 14 सीटों पर मतदान हो रहा है उनमें कौशाम्बी लोकसभा सीट भी शामिल है। यहां से समाजवादी पार्टी के इन्द्रजीत सरोज, बीजेपी के सांसद विनोद सोनकर, राजा भैया की पार्टी जनसत्ता दल लोकतांत्रिक के शैलेन्द्र कुमार और कांग्रेस के गिरीश चन्द्र पासी मैदान में हैं। सोमवार की सुबह सात बजे से वोटिंग शुरू हो गयी, जिसकी रफ्तार सुबह से ही धीमी रही। इसी बीच कई जगह ईवीएम मशीन खराब होने की सूचनाएं भी आयीं। इसी दौरान एक वीडियो वायरल होते ही हड़कम्प मच गया। यह वीडियो मतदान केन्द्र के अंदर का है और बाकायदा इसमें वोट डालने के साथ ही वीवीपैट पर्ची निकलती भी दिखायी दे रही है।
वीडियो कौशाम्बी लोकसभा का ही है, क्योंकि इसमें ईवीएम में पहले नंबर पर सपा प्रत्याशी इन्द्रजीत सरोज और उनका निशान है, जबकि दूसरे नंबर पर कांग्रेस के गिरीश पासी ओर तीसरे नंबर पर बीजेपी सांसद विनोद सोनकर का नाम और कमल निशान बना हुआ है।
यह वीडियो वोटिंग के दौरान का बनाया हुआ है। इसमें एक उंगली बीजेपी प्रत्याशी के सामने वाला बटन दबाकर वोट देती है और फिर तुरंत वीवीपैअ पर पर्ची निकल जाती है। विपक्ष का आरोप है वीडियो वायरल कर भाजपा के पक्ष में हवा बनायी जा रही है। इसके अलावा बूथ तक मोबाइल पहुंचने को लेकर प्रशासन और चुनाव आयोग पर भी सवाल उठाए जा रहे हैं।
By Shivnandan Sahu

ट्रेंडिंग वीडियो