scriptमहंगे शौक पूरा करने के लिए जुल्फिकार ने रखा जरायम की दुनिया में कदम, यूपी के इन जिलों में थी दहशत | Criminal Julfikar crime record and fear in Up three district | Patrika News

महंगे शौक पूरा करने के लिए जुल्फिकार ने रखा जरायम की दुनिया में कदम, यूपी के इन जिलों में थी दहशत

locationकौशाम्बीPublished: Oct 13, 2019 04:10:48 pm

Submitted by:

Akhilesh Tripathi

फतेहपुर से शुरू किया था गैंग, कौशाम्बी, प्रयागराज व कानपुर में दिया कई आपराधिक वारदातों को अंजाम

Julfikar ali

जुल्फिकार

कौशाम्बी. महंगे शौक को पूरा करने के लिये महज अट्ठारह साल के उम्र में जरायम की दुनिया मे कदम रखने वाला जुल्फिकार ने अपना एक गिरोह बना रखा है। गिरोह में तकरीबन एक दर्जन सक्रिय सदस्य हैं। फतेहपुर जनपद के खखरेरू थाने इलाके से अपराध की दुनिया में कदम रखने वाला जुल्फिकार कौशाम्बी, प्रयागराज व कानपुर में वारदातों को अंजाम देता रहा है। लूट के साथ अपराध शुरू करने वाले जुल्फिकार को हत्या का प्रयास, छिनैती जैसी घटनाओं को अंजाम देने में माहिर माना जाता है। इसपर कौशाम्बी व फतेहपुर जनपद में तीन थानों में 23 मुकदमे दर्ज हैं। इसके अलावा प्रयागराज व कानपुर में भी कई आपराधिक मुकदमे दर्ज है। फतेहपुर जिले के खखरेरू थाने इलाके के अंजना गांव से जुल्फिकार का गैंग संचालित होता है।
शुक्रवार की शाम मोहब्बतपुर पइंसा पुलिस की मुठभेड़ के दौरान जुल्फिकार गिरफ्तार हुआ तो उसका आपराधिक इतिहास भी सामने आया। मोहब्बतपुर पइंसा थाने इलाके के थोन गांव का मजरा अमीनाबाग का रहने वाला जुल्फिकार पुत्र इस्तियाक बचपन से ही शरारती किस्म का था। कक्षा आठ की तक पढ़ाई की। अट्ठारह वर्ष की उम्र में पहली बार उसके ऊपर आर्म एक्ट के मुकदमा फतेहपुर जनपद के खखरेरू थाने में दर्ज हुआ। इसके बाद यह आए दिन पुलिस की नाक में दम करने लगा। फतेहपुर जिले के ही हथगांव थाना इलाके में ही पहली बार लूट की घटना को अंजाम दिया। इसके बाद जरायम की दुनिया में एक के बाद एक वारदातों को अंजाम देता गया।
खखरेरू थाना के अंजना गांव से इसने अपना गैंग चलाना शुरू किया। गैंग में एक दर्जन साथियों को जोड़ा। जुल्फिकार गैंग ने वर्ष 2003-04 में कौशाम्बी के पइंसा थाना इलाके में एक के बाद एक कई वारदातों को अंजाम दिया तो इसपर गुंडा अधिनियम लगाया गया। वर्ष 2007 में जुल्फिकार व उसके साथियों ने सैनी कोतवाली इलाके के एक गांव में लूट के इरादे से घर मे घुस गृहस्वामी की हत्या कर दी। जिसके बाद पुलिस ने जुल्फिकार पर गैंगेस्टर एक्ट के तहत कार्रवाई की। हालांकि इसके बाद भी पुलिस जुल्फिकार को गिरफ्तार नही कर सकी। पुलिस की आंख में धूल झोंक जुल्फिकार एक के बाद एक वारदातों को अंजाम देता रहा। जिसपर उसके खिलाफ हत्या का प्रयास, लूट, छिनैती आदि में मुकदमा दर्ज हुआ।
जुल्फिकार गैंग का दायरा बढ़ा तो उसने प्रयगाराज व कानपुर के विभिन्न थाना के क्षेत्रों में वारदातों को अंजाम दे डाला। पुलिस के लिये चुनौती बने जुल्फिकार का मोहब्बतपुर पइंसा पुलिस के साथ शुक्रवार की शाम मुठभेड़ हो गई। मुठभेड़ में घायल हो जाने के बाद जुल्फिकार को गिरफ्तार कर लिया गया। जुल्फिकार को जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया है, जहां उसका इलाज चल रहा है। एसओ पइंसा संजय गुप्ता का कहना है कि गैंग के सरगना की गिरफ्तारी के बाद बाकी सदस्यों के हौसले पस्त हुए हैं। पुलिस जल्द ही गैंग के फरार बाकी सदस्यों को भी गिरफ्तार करेगी।
BY- SHIV NANDAN SAHU

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो