Wildlife hunting: दुर्लभ वन्य प्राणी का किया शिकार, पार्टी मनाने की थी तैयारी की तभी हुआ ये...

By: Sudhir Shrivas

Updated On:
24 Aug 2019, 07:22:11 PM IST

  • वन विभाग ने अमकुही में की कार्रवाई
    आरोपी को किया न्यायालय में पेश

कटनी। देश में लुप्त प्राय हो चुके वन्य जीवों को बचाने के लिए सरकार हर तरह के जतन कर रही है, बावजूद इसके शिकारी सरकार की इस मंशा को पानी फेरने में कोई कसर नहीं छोड़ रहे हैं। ऐसे ही एक दुर्लभ वन्य प्राणी सेही का शिकार कर उसके मांस की पार्टी मनाने की तैयारी थी कि तभी वन्य अमले ने दबिश देकर शिकारियों को गिरफ्तार कर लिया।
वन परिक्षेत्र कटनी अंतर्गत एक शिकारी वन्यप्राणी सेही का शिकार कर उसे पकाकर खाने की फिराक में था, तभी मुखबिर से मिली खबर पर वन विभाग की टीम मौके पर पहुंची और आरोपी को रंगेहाथ दबोच लिया। आरोपी को न्यायालय में पेश किया, जहां से उसे जेल भेज दिया गया। जानकारी के अनुसार वन अधिकारियों को सूचना मिली कि कटनी वन परिक्षेत्र अंतर्गत अमकुही के जंगल में अविनाश बर्मन (28) अमकुही के जंगल में सेही का शिकार किया है। वह उसे पकाकर खाने वाला है। वह सेही को भूंजने का प्रयास कर रहा है। मुखबिर की सूचना पर तत्काल टीम सक्रिय हुई और मौके पर पहुंची। टीम को देखकर आरोपी भागने लगा तभी टीम ने दबोच लिया।

मांस व औजार किया जब्त

वन विभाग की टीम ने मौके पर आरोपी के पास से सेही का मांस, शिकार में प्रयुक्त छुरा, लाठी आदि सामग्री को जब्त किया। मामले में प्रकरण तैयार कर शुक्रवार की दोपहर जिला अस्पताल में मुलाहिजा कराकर न्यायालय में पेश किया, जहां से उसे जेल भेज दिया गया। आरोपी ने पूछताछ में बताया कि वह अमकुही के जंगल से शिकार करके लाया था।

इनका कहना है -स्टॉफ को सूचना मिली कि अमकुही के जंगल में एक व्यक्ति सेही मारकर आग में मकाने का प्रयास कर रहा है। तत्काल टीम मौके पर पहुंची और आरोपी को दबोचा। आरोपी के पास से सेही का मांस व शिकार की सामग्री जब्त की है। लाजरूस लकड़ा, वन परिक्षेत्र अधिकारी कटनी

Updated On:
24 Aug 2019, 07:22:11 PM IST

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।