scriptहल्दी का इस तरह से करें उपयोग, लंबे समय तक शरीर रहेगा निरोग | Use turmeric in this way, long body will remain healthy | Patrika News

हल्दी का इस तरह से करें उपयोग, लंबे समय तक शरीर रहेगा निरोग

locationकटनीPublished: Jul 03, 2019 07:04:53 pm

Submitted by:

sudhir shrivas

हल्दी का इस तरह से करें उपयोग, लंबे समय तक शरीर रहेगा निरोग

हल्दी का इस तरह से करें उपयोग, लंबे समय तक शरीर रहेगा निरोग

turmeric

कटनी। हल्दी को गुणकारी माना जाता है। ये न सिर्फ एंटीबायोटिक का काम करती है बल्कि ताकत और सेहत का भी खान है। यही नहीं, इसके बगैर भोजन भी अधूरा सा है। इस गुणकारी हल्दी को यदि इन सात तरीकों से उपयोग करेंगे तो यकीन मानिए आप कई बीमारियों को दूर भगाएंगे। पानी में हल्दी मिलाकर पीने से यह 7 फायदें होते है…।
1. गुनगुना हल्दी वाला पानी पीने से दिमाग तेज होता है। सुबह के समय हल्दी का गुनगुना पानी पीने से दिमाग तेज और उर्जावान बनता है!
2. आप यदि रोज़ हल्दी का पानी पीते हैं तो इससे खून में होने वाली गंदगी साफ होती है और खून जमता भी नहीं है। यह खून को साफ करता है और दिल को बीमारियों से भी बचाता है।
3. लीवर की समस्या से परेशान लोगों के लिए हल्दी का पानी किसी औषधि से कम नहीं है क्योंकि हल्दी का पानी टॉक्सिस लीवर के सेल्स को फिर से ठीक करता है। इसके अलावा हल्दी और पानी के मिले हुए गुण लीवर को संक्रमण से भी बचाते हैं।
4. हार्ट की समस्या से परेशान लोगों को हल्दी वाला पानी पीना चाहिए क्योंकि हल्दी खून को गाढ़ा होने से बचाती है, जिससे हार्ट अटैक की संभावना कम हो जाती है।
5. जब हल्दी के पानी में शहद और नींबू मिलाया जाता है, तब यह शरीर के अंदर जमे हुए विषैले पदार्थों को निकाल देता है। इसे पीने से शरीर पर बढ़ती हुई उम्र का असर नहीं पड़ता है। हल्दी में फ्री रेडिकल्स होते हैं जो सेहत और सौंदर्य को बढ़ाते हैं।
6. शरीर में किसी भी तरह की सूजन हो और वह किसी दवाई से ना ठीक हो रही हो तो आप हल्दी वाला पानी का सेवन करें। हल्दी में करक्यूमिन तत्व होता है जो सूजन और जोड़ों में होने वाले असहय दर्द को ठीक कर देता है। सूजन की अचूक दवा है हल्दी का पानी।
7. कैंसर खत्म करती है हल्दी, हल्दी कैंसर से लड़ती है और उसे बढऩे से भी रोक देती है क्योंकि हल्दी एंटी-कैंसर युक्त होती है। यदि आप सप्ताह में तीन दिन हल्दी वाला पानी पिएंगे तो आप भविष्य में कैंसर से हमेशा बचे रहेंगे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो