scriptदो तहसील में विभाजित होगा शहर, 3 की बजाय 6 होगी सर्किंल | Two tehsils will be divided into cities, instead of 3, 6 will be circl | Patrika News

दो तहसील में विभाजित होगा शहर, 3 की बजाय 6 होगी सर्किंल

locationकटनीPublished: Jul 12, 2018 12:03:59 pm

Submitted by:

dharmendra pandey

दोनों तहसीलों में बैठेंगे एक-एक तहसीलदार व दो सब सर्किल में बैठेंगे नायब तहसीलदार
 

tahsil

tahsil

कटनी. शहर में अब दो तहसील और 3 की जगह 6 सर्किंले होंगी। दोनों तहसीलों के मुख्यालय में तहसीलदार बैठेंगे। जबकि दो जगहों में एक जगह पर अतिरिक्त तहसीलदार व नायब तहसीलदार बैठेंगे। जिससे की काम कराने के लिए तहसील आने वाले हितग्राहियों को अफसरों की कमीं का सामना न करना पड़े। शहर में बन रही दो नई तहसील के गठन का राजस्व विभाग के अफसरों ने नक्शा व प्रस्ताव तैयार कर लिया है। स्वीकृति के लिए शासन को भी भेज दिया है। प्रस्ताव के अनुसार कटनी शहर व ग्रामीण के नाम से दो तहसील बनाई जा रही है। पहाड़ी सर्किल के अंतर्गत आने वाले माधवनगर व हाउसिंग बोर्ड कॉलोनी कटनी तहसील शहरी क्षेत्र में जोड़ा गया है। शहर तहसील के मुड़वारा सर्किल में 10 हल्के, कन्हवारा सर्किल में 12 व मझगवा फाटक सर्किल में 12 हल्कों को शामिल किया गया है। इसी तरह से ग्रामीण तहसील के पहाड़ी सक्र्रिल में 13, हीरापुर कौडिय़ा सर्किल में 10 व ग्रामीण सर्किल बडख़ेरा में 9 हल्कों को शामिल किया गया है। ग्रामीण तहसील में 87 गांव व शहरी क्षेत्र में 49 गांव शामिल है।

खास-खास
– 24408.5 हेक्टेयर होगा कटनी ग्रामीण तहसील का कुल क्षेत्रफल।
– 31793.85 हेक्टेयर क्षेत्रफल का होगा कटनी शहर तहसील।
– दो तहसील बनने से राजस्व से जुड़े मामलों का जल्द होगा निराकरण।
– राजस्व से जुड़े मामलों की संख्या ज्यादा और कर्मचारी कम होने से पेंडिंग केस की संख्या बढ़ रही थी। दो तहसील बनने से मामलों का निराकरण जल्दी होगा।

कटनी शहर तहसील में 34 व ग्रामीण में होंगे 32 हल्के
जिले में बन रही दो नई कटनी शहर तहसीलदार में 34 व ग्रामीण तहसील में 32 हल्के होंगे। अफसरों की मानें तो नगर निगम का पूरा हिस्सा व उससे जुड़े हुए कुछ गांवों को शहरी तहसील में शामिल किया गया है। जबकि ग्रामीण तहसील में पहाड़ी सर्किल से जुड़े हुए व शहर के आसपास के गांवों को भी शामिल किया गया है।

एसडीएम कार्यालय परिसर में कटनी शहर तहसील का मुख्यालय
जिले में बन रही दोनों तहसील कार्यालयों का मुख्यालय कहा पर होगा। इसका भी निर्णय हो चुका है। कटनी शहर तहसील का मुख्यालय मड़वारा होगा। यहा पर तहसीलदार बैठेंगे। इसके अलावा एक सर्किल कन्हवारा में होगा। अतिरिक्त तहसीलदार की यहा पर पदस्थना होगी। कटनी शहर तहसील का तीसरा सर्किल कार्यालय मझगवा फाटक होगा। यहां पर नायब तहसीलदार बैठकर काम करेंगे।

पहाड़ी में होगा ग्रामीण तहसील का मुख्यालय
नई तहसील कटनी ग्रामीण का मुख्यालय पहाड़ी सर्किल होगा। यहां पर तहसीलदार बैठकर हितग्राहियों की समस्याओं का निदान करेंगे। इसके अलावा दूसरा सर्किल हीरापुर कौडिय़ा में होगा। अतिरिक्त तहसीलदार बैठेंगे। जबकि ग्रामीण तहसील का तीसरा सर्किल कार्यालय होगा बडख़ेरा में। यहां पर नायब तहसीलदार बैठकर समस्याएं सुनेंगे।

प्रस्ताव भेज दिया गया है
शासन से मिले आदेश के बाद नई तहसील के गठन को लेकर प्रस्ताव
बनाकर स्वीकृति के लिए शासन को भेज दिया गया है। नक्शा भी बनकर तैयार हो गया है। तहसील गठन को लेकर दावा-आपत्ति मंगाई जाएगी।
संदीप श्रीवास्तव, तहसीलदार।
……………………………..

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो