scriptवसुधा में स्टूडेंट्स ने की ट्रेकिंग, वॉटर फॉल का उठाया लुत्फ, यूथ हॉस्टल का गैर ट्रेकिंग कैंपेन | Tracking Campaign in Vasudha Waterfall | Patrika News

वसुधा में स्टूडेंट्स ने की ट्रेकिंग, वॉटर फॉल का उठाया लुत्फ, यूथ हॉस्टल का गैर ट्रेकिंग कैंपेन

locationकटनीPublished: Aug 25, 2019 05:20:00 pm

Submitted by:

balmeek pandey

यूथ हॉस्टल्स एसोसिएशन जिला इकाई कटनी का एक दिवसीय ट्रेकिंग अभियान आयोजित किया गया। जिला वन मंडल कटनी के मार्गदर्शन में आयोजित इस अभियान में 212 प्रतिभागी शामिल हुए। रीठी वन क्षेत्र में जंगल के अंदर स्थित वसुधा गैर के लिए यह अभियान कटनी का सबसे मुश्किल ट्रेक माना जाता है। जोश, जुनून और इसे पूरा करने की जिद का अनोखा संगम देखा गया। ट्रेक में शामिल विभिन्न क्षेत्रों के अच्छे लोगों से मिलकर बहुत कुछ अच्छा है युवाओं को सीखने मिला। इसके साथ बच्चों में साहस के साथ पर्यावरण प्रेम का भाव भी जागृत किया गया।

Tracking Campaign in Vasudha Waterfall

Tracking Campaign in Vasudha Waterfall

कटनी. यूथ हॉस्टल्स एसोसिएशन जिला इकाई कटनी का एक दिवसीय ट्रेकिंग अभियान आयोजित किया गया। जिला वन मंडल कटनी के मार्गदर्शन में आयोजित इस अभियान में 212 प्रतिभागी शामिल हुए। रीठी वन क्षेत्र में जंगल के अंदर स्थित वसुधा गैर के लिए यह अभियान कटनी का सबसे मुश्किल ट्रेक माना जाता है। जोश, जुनून और इसे पूरा करने की जिद का अनोखा संगम देखा गया। ट्रेक में शामिल विभिन्न क्षेत्रों के अच्छे लोगों से मिलकर बहुत कुछ अच्छा है युवाओं को सीखने मिला। इसके साथ बच्चों में साहस के साथ पर्यावरण प्रेम का भाव भी जागृत किया गया। अभियान में शामिल प्रतिभागियों ने बांधा इमलाज स्थित भगवान मुरली मनोहर मंदिर के दर्शन कर अच्छी शिक्षा और सुख-समृद्धि के लिए कामना की। अभियान प्रोग्राम डायरेक्टर राजेन्द्र बहरे के नेतृत्व व इकाई सचिव वीरेन्द्र सिंह के निर्देशन में अपने सहयोगियों श्रीराम कुदरहा, शैलेन्द्र जैन, रानू जैन, शशि यादव, नूतन जैन, रविन्द्र कुदरहा, निखिल शर्मा, केएल कनकने की भूमिका रही।

 

Video: श्रीकृष्ण जन्माष्टमी के ये नजारे देखकर आप हो जाएंगे मुग्ध

 

वन अधिकारियों ने दी जानकारी
डीएफओ राकेश राय, डिप्टी रेंजर विनोद प्यासी, एसके तिवारी, उमेश गौतम, राजू विश्वकर्मा, सनोद कोल एवं वन रक्षा समिति के नरेश सिंह, केशरी सिंह, कमलेश सिंह, अजीत सिंह एवं पर्वत सिंह आदि शामिल रहे। टीम द्वारा वन्य क्षेत्र की विविधता की जानकारी बच्चों देते चल रहे थे। बरसात स्पेशल इस ट्रेक में अभियान से पूर्व आवश्यक सावधानियों के विषय में बताया गया। आकस्मिक दुर्घटनाओं से निपटने के लिए चिकित्सीय सुविधाओं का दायित्व डॉ. आरपी पटेल तैनात रहे। 3 दिनों से पड़ रही भीषण गर्मी थोड़ा विचलित कर रही थी, लेकिन जब दल झरने में पहुंचा तो अपनी थकान भूल इस क्षेत्र की सुंदरता में खो गया।

 

adulteration News: मिलावट की आशंका पर गल्ला दुकान में पड़ा छापा, दो मिनट में मार्केट बंद कर भागे व्यापारी, देखें वीडियो

 

स्वीमिंग का उठाया लुत्फ
यहां सभी ने पानी में स्वीमिंग कर खूब लुत्फ उठाया। बच्चों ने पानी के अंदर खूब धमाचौकड़ी मचाई। दोपहर में एकसाथ भोजन किया। अभियान पूरा करने पर सभी प्रतिभागियों को यूथ हॉस्टल्स द्वारा सर्टिफिकेट दिए गए। बच्चों एवं टीचर्स ने अपने अनुभव शेयर किए। संस्था अध्यक्ष पंचम जैन, संगमलाल जायसवाल, केएल कनकने, राजेन्द्र बहरे, रानू जैन, नवीन मिश्रल, सुशील कुशवाहा, श्रीप्रकाश जायसवाल ने ने कहा कि बच्चों के लिए इस तरह के प्रयास आवश्यक हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो