script

जिन किसानों ने कर्ज पटाया उनका भी बकाया सूची में नाम

locationकटनीPublished: Jan 19, 2019 09:33:30 pm

जय किसान फसल ऋण माफी योजना में बकाएदारों की सूची से उलझन में किसान

Wheat purchased, so far no committees contract

किसानों से गेहूं खरीदी के मामले में सामने आई विपणन विभाग की बड़ी लापरवाही

कटनी. जय किसान फसल ऋण माफी योजना में सहकरी बैंक द्वारा किसानों पर बकाया राशि की सूची जारी होने के साथ ही पूरे मामले में व्यापक पैमाने पर गड़बड़ी सामने आई है। आदिम जाति सेवा सहकारी समिति तिलगवां में ऐसे किसानों के नाम बकाया राशि दर्ज है, जिन्होंने कर्ज की राशि का भुगतान कर दिया है। ऐसे में किसान अब कह रहे हैं कि सहकारी समिति के कर्मचारी ने उनके द्वारा जमा की गई राशि को रिकार्ड में दर्ज नहीं किया होगा इसलिए बकाया राशि सूची में नाम है। किसानों का कहना है कि बकाया सूची में नाम है तो उनके द्वारा जमा की गई राशि वापस किया जाए।
किसान सुखनंदी, ज्ञानी मोजी, सरोज तिवारी और नंदकिशोर मिश्रा ने बताया उनके द्वारा कर्ज की राशि जमा करने के बाद भी बकाया दिख रहा है। किसानों के नाम क्रमश: 6914, 12180, 66954 और 20 हजार से ज्यादा राशि बकाया दिख रहा है। किसानों ने बताया कि कई किसानों ने मार्च माह के पहले जो राशि जमा की थी उसे भी बकाया में दिखाया जा रहा है। ऐसे में उन्हे सरकार की कर्ज माफी में लाभ दिलाते हुए पहले जमा की राशि वापस दिलाया जाए। वहीं पूरे मामले में आदिम जाति सेवा सहकारी बैंक के कर्मचारियों की लापरवाही पर भी कार्रवाई की मांग की है।
कर्ज की राशि जमा करने के बाद भी सूची में नाम होने के बाद किसानों ने गुरूवार को पंचायत भवन के सामने विरोध दर्ज कराया। शुक्रवार को किसान हरिहर प्रसाद, छोटेलाल, रामभजन व अन्य किसान पहुंचे और आदिम जाति सेवा समिति तिलगवां के प्रबंधक भवानी प्रसाद पटैल पर लापरवाही के आरोप लगाए।
इस संबंध में कलेक्टर केवीएस चौधरी का कहना है कि किसानों द्वारा कर्ज की राशि जमा करने के बाद भी बकाया सूची में नाम है तो हम पता करवाते हैं कि इस मामले में कहा गड़बड़ी हुई है। प्रबंधक से जानकारी लेकर आगे की कार्रवाई की जाएगी।

ट्रेंडिंग वीडियो