Railway News: ट्रेनों में बदमाशों की गुस्ताखी पड़ेगी भारी, इस विशेष फोर्स से रेलवे ने बढ़ाई यात्रियों की सुरक्षा

By: Balmeek Pandey

Published On:
Aug, 13 2019 11:40 AM IST

  • - ट्रेनों में लूट, डकैती, चोरी, चैन पुलिंग सहित अन्य अपराधों पर लगाम लगाने के लिए रेलवे प्रबंधन सख्त नजर आ रहा है। अब ट्रेनों में आरपीएफ, जीआरपी के अलावा अलग से फोर्स तैनात की गई है।

    - ट्रेनों में दोनों पुलिस के साथ रेलवे प्रोटेक्शन स्पेशल फोर्स चलने लगा है, जो अपराधियों पर सख्त कार्रवाई कर यात्रियों को सुरक्षित सफर करा रहा है। बता दें कि पिछले दो साल से जबलपुर मंडल अंतर्गत ट्रेनों में संगीन अपराध घटित हुए हैं।

    - इससे यात्रियों में हमेशा दहशत का माहौल रहता था। यात्रियों की समस्या को देखते हुए रेलवे प्रबंधन ने फोर्स बढ़ाए जाने का निर्णय लिया और उसे अमल में लाया गया है।

कटनी. ट्रेनों में लूट, डकैती, चोरी, चैन पुलिंग Indian Railway सहित अन्य अपराधों पर लगाम लगाने के लिए रेलवे प्रबंधन सख्त नजर आ रहा है। अब ट्रेनों में आरपीएफ, जीआरपी के अलावा अलग से फोर्स Railway Protection Special Force तैनात की गई है। ट्रेनों में दोनों पुलिस के साथ रेलवे प्रोटेक्शन स्पेशल फोर्स चलने लगा है, जो अपराधियों पर सख्त कार्रवाई कर यात्रियों को सुरक्षित सफर Security of trains करा रहा है। बता दें कि पिछले दो साल से जबलपुर मंडल अंतर्गत ट्रेनों में संगीन अपराध घटित हुए हैं। इससे यात्रियों में हमेशा दहशत का माहौल रहता था। यात्रियों की समस्या को देखते हुए रेलवे प्रबंधन ने फोर्स बढ़ाए जाने का निर्णय लिया और उसे अमल में लाया गया है। इससे काफी हद तक अपराधों में लगाम लगना शुरू हो गया है। जानकारी के अनुसार जबलपुर मंडल में कटनी में 30 से अधिक आरपीएसएफ के जवान मिले हैं, जिनकी तैनातगी ट्रेन स्क्वायड में है। अभी कटनी आरपीएफ पोस्ट में 12 गाडिय़ों में स्क्वायड चल रहा है। इसमें 24 जवान तैनात रहते हैं। एक-एक जवान आरपीएफ का शामिल रहता है। अभी आरपीएफ कटनी से 10 गाडिय़ां हैं, जबकि एनकेजे सेक्शन से 9 गाडिय़ां शामिल हैं।

 

तीन अधिकारियों ने रेलवे के लिए किया गजब का इनोवेशन: अफसर गदगद, पीएम मोदी भी होंगे खुश, देखें वीडियो

 

इन ट्रेनों में फोर्स तैनात
अभी कटनी पोस्ट से कामायनी एक्सप्रेस अप-डाउन, दयोदय एक्सप्रेस अपडाउन, रेवांचल एक्सप्रेस अप-डाउन, उत्कल एक्सप्रेस हरिद्वार जाने वाली, गोंडवाना एक्सप्रेस दिल्ली से आने वाली, छत्तीसगढ़ संपर्क क्रांति, मप्र संपर्क क्रांति में फोर्स चल रहा है। वहीं एनकेजे सेक्शन से अभी शक्तिपुंज एक्सप्रेस में ब्योहारी तक जवान जाते हैं और इंटरसिटी से वापस आ जाते हैं।

 

VIDEO: डांस ऐसा जिसमें झलकी गजब की संस्कृति, देखकर लोग हुए मुग्ध

 

इन अपराधों पर रख रहे नजर
ट्रेनों में स्कोटिंग के दौरान तैनात रहने वाले जवानों को खास निर्देश दिए गए हैं। ट्रेनों में लूट, डकैती जैसे अपराधों की रोकथाम, अनाधिकृत रूप से चैन पुलिंग करना, यात्री सामन की चोरी रोकने सहित अन्य अपराध की रोकथाम के लिए इनको तैनात किया गया है।

 

इन होटलों में भूलकर भी न करें नाश्ता, खराब खाद्य सामग्री बेचने के साथ हो रहा जहरीले कलर का उपयोग

 

इनका कहना है
अधिकांश ट्रेनों में आरपीएफ के साथ रेलवे प्रोटेक्शन स्पेशल फोर्स चलने लगा है। अपराधियों पर कार्रवाई भी हो रही है। सबसे ज्यादा उन पर कार्रवाई हो रही है जो अनाधिकृत रूप से चैन पुलिंग कर रहे हैं।
दिनेश सिंह, पोस्ट प्रभारी आरपीएफ।

ट्रेनों में यात्रियों की सुरक्षा को लेकर विशेष फोकस किया जा रहा है। इसके लिए ट्रेनों में आरपीएस फोर्स तैनात किया गया है। कोशिश है कि सभी ट्रेनों में गार्ड चलें, ताकि कोई घटना न हो।
डॉ. मनोज सिंह, डीआरएम।

Published On:
Aug, 13 2019 11:40 AM IST

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।