scriptरेत के अवैध खनन मामलों में कार्रवाई को लेकर क्यों सवालों में है कलेक्टर के निर्देश पर गठित टीम | Question on the team formed on the instructions of the collector | Patrika News
कटनी

रेत के अवैध खनन मामलों में कार्रवाई को लेकर क्यों सवालों में है कलेक्टर के निर्देश पर गठित टीम

खनिज, राजस्व, पुलिस और वन विभाग मिलाकर संयुक्त टीम गठन के लिए कलेक्टर ने 7 जून को कहा, अमल नहीं हुआ तो 13 को दोबारा निर्देश, टीम गठित भी हुई तो कार्रवाई में आनाकानी
माफिया को लाभ पहुंचाने गुपचुप साठगांठ की चर्चा, कार्रवाई नहीं करनी पड़े इसलिए बारिश का इंतजार कर रही संयुक्त टीम

कटनीJun 18, 2019 / 11:23 am

raghavendra chaturvedi

Sand extracting from the middle edge of the mining mafia river

खनन माफिया नदी की बीच धार से निकाल रहे रेत

कटनी. जिले में रेत के अवैध खनन और परिवहन पर कार्रवाई के लिए कलेक्टर एसबी सिंह ने आते के साथ कमान तो संभाला, लेकिन असर नहीं दिख रहा है। 7 जून को अधिकारियों की बैठक में संयुक्त टीम के माध्यम से कार्रवाई की बात कही, लेकिन टीम गठित नहीं हुआ। पांच दिन बाद 13 जून को कलेक्टर ने टीम गठित करने के निर्देश दिए, टीम गठित भी हुई तो चार दिन में एक बड़ी कार्रवाई को छोड़कर और कोई कार्रवाई नहीं हुई। संयुक्त टीम खनिज, राजस्व, पुलिस और वन विभाग के अधिकारियों को मिलाकर बनाई गई है। रेत के अवैध खनन व परिवहन मामलों में ठोस कार्रवाई नहीं होने से संयुक्त टीम पर सवाल उठ रहे हैं।

कांग्रेस सरकार के 6 माह पूरे होने पर शहर में नहीं हुआ कार्यक्रम, कार्यकर्ताओं ने जताई नराजगी, आलाकमान तक पहुंचा मामला

Collector SB Singh taking meeting of officers
अधिकारियों की बैठक लेते कलेक्टर एसबी सिंह IMAGE CREDIT: Raghavendra
इस एक कार्रवाई में जुर्माना राशि जमा करवाने को लेकर भी खनिज अधिकारी मामला कोर्ट होने की बात कह रहे हैं। जिस कंपनी पर 65 करोड़ का जुर्माना लगा है, उससे राशि वसूली को लेकर खनिज अधिकारी संतोष सिंह ने बताया कि इस मामले में कलेक्टर कोर्ट ही निर्णय लेगा। इधर संयुक्त टीम को लेकर लोग दबी जुबान में कह रहे हैं कि कार्रवाई करने वाली टीम को बारिश का इंतजार है कि कब बारिश हो और कार्रवाई से मुक्ति मिले।
रेत के अवैध खनन, परिवहन के मामले में स्थिति यह है कि कटनी अब माफियाओं का मनपसंद जगह बनता जा रहा है। यहां खुलेआम रेत का अवैध खनन होता है, दिखावे की कार्रवाई से माफियाओं का हौसला लगातार बढ़ रहा है। रातभर नदियों के अलग-अलग पर मशीन से खनन कर सीना छलनी किया जाता है। रात में ही रेत लोड कर या तो भंडारण स्थल पर पहुंचाया जाता है या फिर जिले से बाहर रीवा, सतना, मैहर व जबलपुर के लिए रवाना कर दिया जा रहा है। महानदी और उमरार के अलग-अलग घाट पर यह सिलसिला महीनों से चल रहा है। इस पूरे मामले में खनिज विभाग की कार्रवाई पर भी सवाल उठते रहे हैं।
कलेक्टर एसबी सिंह का कहना है कि रेत के अवैध खनन और परिवहन के मामलों में कार्रवाई के लिए तहसीलर स्तर पर संयुक्त टीम गठित की है। टीम को निर्देश दिए हैं कि ऐसे मामलों में ठोस कार्रवाई की जाए।
जिले में 5 साल में आए 5 कलेक्टर, सबका रहा शिक्षा पर फोकस, जाते ही बंद हुए नवाचार, जानिए क्यो

Storage of sand near the river valley after the illegal sand mining
अवैध रेत के खनन के बाद नदी घाट के समीप भंडारण IMAGE CREDIT: Raghavendra
इन स्थानों पर चल रहा अवैध खनन का खेल
ग्रामीणों की मानें तो गणेशपुर, सुड्डी, बरौदा, हिनौता, बहिरघटा, छिंदहाई पिपरिया, बंजारी, खिरवा, करूआकाप, दशरमन, देवरी, गुड़ाखुर्द, ठिर्री, सुतरी, रिहुटा, मोहनी और सकरीगढ़ सहित अन्य स्थान हैं जहां गर्मी माह में खुलेआम रेत का अवैध खनन होता रहा। इस दौरान विभाग के निरीक्षकों ने नाममात्र ही कार्रवाई की।
बसाड़ी, भदौरा नंबर दो, कुम्हरवारा, खरहटा, सकरीगढ़, ताली रोहनिया और लुहरवारा में खनिज विभाग द्वारा घोषित खदान हैं, लेकिन पंचायत के अधीन इन खदानों में सीमा से बाहर खनन हो रहा है।
कई खदानें जो खनिज विभाग के रिकार्ड में तो बंद है, लेकिन मौके पर खनन हो रहा है। खनिज निरीक्षकों द्वारा ऐसे खदानों का निरीक्षण भी सवालों में है।
अवैध खनन वाले स्थानों के समीप ही खनिज विभाग द्वारा रेत भंडारण की अनुमति दी गई है। जिन्हे अनुमति दी गई है, वे रेत कहां से ला रहे हैं इसकी जांच नहीं हो रही है। ग्रामीणों का आरोप है कि रेत के अवैध खनन और परिवहन को बढ़ावा ऐसे ही रेत भंडारण वाले ठिकानों से मिल रहा है।
पाकिस्तान से आए एक पिता का संघर्ष, बेटे न हों परेशान इसलिए 24 साल से लगा रहे सरकारी दफ्तर के चक्कर, दे चुके हैं 1075 आवेदन

JCB running overnight at the ghat of rivers
नदी घाट पर रात भर चल रही जेसीबी, दिन में ट्रैक्टर IMAGE CREDIT: Raghavendra
सकरी घाट पर चल रही जेसीबी: तहसीलदार बोले, जांच करने गए तो भाग गए अवैध खननकर्ता
बरही के परसवारा गांव में सकरी घाट से कुछ दूरी पर रात में खुलेआम जेसीबी मशीन से रेत का अवैध खनन किया जा रहा है। ग्रामीणों का आरोप है कि इसमें कांग्रेस नेता का नाम सामने आ रहा है। उमरार नदी पर अवैध खनन के बाद रात में ही रेत जिले से बाहर भेज दिया जा रहा है। ग्रामीणों का आरोप है कि बरही में एक भी रेत का वैध खदान स्वीकृत नहीं है फिर रेत खनन कैसे हो रहा है। इधर सकरीघाट के समीप रेत के अवैध खनन को लेकर तहसीलदार बरही सच्चिदानंद त्रिपाठी का कहना है कि बरही और बड़वारा सीमा पर अवैध खनन की शिकायत मिली थी। जांच करने गए तो अवैध खननकर्ता भाग गए।

Home / Katni / रेत के अवैध खनन मामलों में कार्रवाई को लेकर क्यों सवालों में है कलेक्टर के निर्देश पर गठित टीम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो