पत्रिका हरित प्रदेश अभियान- विभाग का हर परिसर हो हरा-भरा, सभी मिलकर करें प्रयास

By: Mukesh Tiwari

Updated On:
25 Aug 2019, 09:16:13 PM IST

  • झिंझरी पुलिस लाइन में एसपी, एएसपी की मौजूदगी में रोपे गए पौधे

कटनी. शहर में चारों ओर हरियाली हो। हमारे विभाग के सभी थाना परिसर भी हरे भरे हों, इसके लिए सभी मिलकर प्रयास करें। यह बात पुलिस अधीक्षक ललित शाक्यवार ने ङ्क्षझझरी पुलिस लाइन में पत्रिका हरित प्रदेश अभियान के तहत रविवार को आयोजित पौधरोपण कार्यक्रम के दौरान कही। एएसपी संदीप मिश्रा ने कहा पत्रिका का अभियान सराहनीय है। उन्होंने कहा कि पहले वनों की संख्या अधिक थी और इस कारण से पर्यावरण के चक्र निर्धारित था। जैसे-जैसे हरियाली कम होती जा रही है पर्यावरण चक्र भी बिगड़ता जा रहा है। इससे पहले एसपी शाक्यवार व एएसपी मिश्रा ने अधिकारी कर्मचारियों के साथ मिलकर पुलिस लाइन मैदान के चारों ओर छायादार व औषधि पौधे रोपे।

ट्रेन से गिरा युवक, युवाओं ने दिखाई मानवता, झोली बनाकर पहुंचाया एम्बुलेंस तक...

जैविक खाद का किया छिड़काव
पौधों की बेहतर ग्रोथ को लेकर कृषक सुबीर चतुर्वेदी द्वारा जैविक खाद भी उपलब्ध कराई गई। पौधे रोपने के साथ ही जैविक खाद का छिड़काव भी किया गया। चतुर्वेदी ने पौधों को जैविक तरीके से बीमारियों से बचाने की जानकारी भी दी।
पौधों के संरक्षण का दिलाया संकल्प
पुलिस लाइन परिसर में पौधों के रोपण के साथ ही उनके संरक्षण का संकल्प भी दिलाया गया। रक्षित निरीक्षक राघवेन्द्र भार्गव ने पौधों का आम जीवन मेंं महत्व बताया और मौजूद पुलिस कर्मचारियों को संरक्षण की शपथ दिलाई। साथ ही और लोगों को भी पौधे लगाने व उनकी सुरक्षा को लेकर पे्ररित करने की बात कही।
ये रहे मौजूद
कार्यक्रम के दौरान सूबेदार मोनिका खड़के, सोनम उइके, एसआइ ओंकार गौठारिया, विकेश सिंह तोमर, सीएचएम अनिल कुमार, सूबेदार संजीव कुमार, सतेन्द्र सिंह परमार, विनोद चन्ने, प्रदीप कुमरे, किशोर काप्से, अभिषेक तिवारी, देवानंद मालवीय, कुलदीप सिंह, रविन्द्र कुमार, वरुण कुमार सहित अन्य जन मौजूद थे।

Wildlife hunting: दुर्लभ वन्य प्राणी का किया शिकार, पार्टी मनाने की थी तैयारी की तभी हुआ ये...
पर्यावरण समिति ने रोपे पौधे
हरित प्रदेश अभियान के तहत पर्यावरण संरक्षण समिति द्वारा भी रविवार को अमीरगंज शासकीय स्कूल परिसर में पौधे रोपे गए। समिति सदस्यों ने स्थानीय जनों के सहयोग एक आधा सैकड़ा पौधे रोपे और उनकी सुरक्षा व पर्यावरण संरक्षण की शपथ दिलाई। इस दौरान समिति अध्यक्ष रामाधार चतुर्वेदी, गरीबदास, राजकमल, सचिन श्रीवास्तव, अंकित बर्मन, अनुग्रह चतुर्वेदी, मनीष श्रीवास, कमल सिंह,कान्हा सिंह, उमेश विश्वकर्मा, अभिषेक हल्दकार, जनार्दन, संजीव तिवारी सहित अन्य जन मौजूद थे।

Updated On:
25 Aug 2019, 09:16:13 PM IST

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।