script

स्कूलों, छात्रावासों की अधिकारियों ने की जांच तो सामने आया ये सच…

locationकटनीPublished: Aug 30, 2018 10:19:32 pm

Submitted by:

mukesh tiwari

मीनू के नहीं रख रहे ध्यान, मनमानी कर रहे समूह, पंचायत विभाग के अधिकारियों के निरीक्षण में सामने आई हकीकत

New teaching will be served from the old rates in session MDM

New teaching will be served from the old rates in session MDM

कटनी. बहोरीबंद विकासखंड के स्कूलों, आगनबाड़ी केंद्रों व छात्रावासों में
शासन की योजना अनुसार बच्चों को दिए जाने वाला भोजन मीनू के अनुसार नहीं परोसा जा रहा है। मामले में खाना बनाने वाले समूह मनमाने तरीके से काम कर रहे हैं। यह बात तहसील क्षेत्र में पंचायत ग्रामीण विकास विभाग के उपायुक्त व सहायक उपायुक्त के निरीक्षण के दौरान सामने आई है। कहीं बच्चो को दाल चावल खिलाया जा रहा है तो कहीं भोजन ही नहीं मिल रहा है। निरीक्षण में लापरवाही सामने आने के बाद संबंधितों पर कार्रवाई के निर्देश हुए हैं लेकिन विकासखंड में पदस्थ अधिकारी ऐसे स्कूल, आंगनबाड़ी केन्द्रों तक नहीं पहुंच पा रहे हैं। बहोरीबंद विकासखंड अंतर्गत 246 प्रायमरी व 92 मिडिल स्कूल है। जहां पर एमडीएम बनता है। इसी प्रकार 221 आंगनबाड़ी व 14 मिनी आगनबाड़ी केंद्र भी स्थापित हंै। जिनमें स्व सहायता समूहों के माध्यम से दोपहर का भोजन उपलब्ध कराया जाता है। इसी तरह रमसा, आदिम जाति कल्याण विभाग व शिक्षा विभाग द्वारा संचालित आधा दर्जन छात्रावास भी हैं।
यहां पाई थीं अधिकारियों ने गड़बड़ी
पंचायत ग्रामीण विकास विभाग के ज्वाइंट कमिश्नर ने 22 अगस्त को बहोरीबंद के आदिम जाति कल्याण विभाग के छात्रावास का निरीक्षण किया था। जहां गंदगी के साथ बच्चों को मीन अनुसार खाना न मिलना पाया था। अधिकारी ने छात्रावास अधीक्षक को न रहने व मीनू का पालन न करने पर शोकॉज नोटिस दिया गया था।
25 अगस्त को पंचायत ग्रामीण विकास उपायुक्त डॉ. सुधीर जैन ने बहोरीबंद के शासकीय प्राथमिक शाला लखनवारा का निरीक्षण किया था। यहां पर भी मीनू के अनुसार छात्रों को भोजन नहीं दिया जा रहा है। अधिकारी ने मौके पर ही एमडीएम बनाने वाले श्रीराम स्वसहायता समूह को फटकार लगाते हुए पंचनामा कार्रवाई की थी।
इनका कहना है.
तहसील क्षेत्र में संचालित प्राइमरी व मिडिल स्कूल सहित आंगनबाड़ी व छात्रावासों का समय-समय पर निरीक्षण किया जाता है। यदि नियमों का पालन नहीं हो रहा है तो आकस्मिक निरीक्षण कराया जाएगा।
धीरेंद्र सिंह, एसडीएम बहोरीबंद

ट्रेंडिंग वीडियो