scriptछह माह पहले बनी थी नोटसीट, सीएमएचओ बोले व्यस्तता के कारण ध्यान ही नहीं रहा | Negligence in recruitment of Asha workers | Patrika News

छह माह पहले बनी थी नोटसीट, सीएमएचओ बोले व्यस्तता के कारण ध्यान ही नहीं रहा

locationकटनीPublished: Feb 19, 2019 12:05:04 pm

Submitted by:

balmeek pandey

शहर की मलिन बस्तियों में आशा कार्यकर्ताओं की नियुक्ति में बड़ी बेपरवाही

doctors

women-were-upset-due-to-not-having-a-female-doctor-had-to-wait-for-ho

कटनी. सोमवार को पत्रिका द्वारा ‘गंदी बस्तियों में नहीं हो पा रहा 20 फीसदी बच्चों का टीकाकरण’ नामक शीर्षक से खबर प्रकाशित की। इसमें यह उजागर किया गया कि किस तरह से स्वास्थ्य विभाग ने शहर की मलिन बस्तियों में आशा कार्यकर्ताओं की भर्ती में बेपरवाही की। इस मामले को कलेक्टर केवीएस चौधरी ने संज्ञान में लिया। सोमवार को कलेक्ट्रेट में आयोजित टीएल बैठक में सीएमएचओ से जानकारी ली। तत्काल आशा कार्यकर्ताओं की भर्ती प्रक्रिया पूरी कराने निर्देश दिए। इस मामले में सीएमएचओ डॉ. एसके निगम ने बाबू श्याम सिंह से अशा कार्यकर्ताओं संबंधी जानकारी ली। इस पर पता चला कि यह प्रक्रिया को 2018 के छठवें माह में हो जानी थी। इस पर सीएमएचओ ने कहा कि विभागीय व्यस्तता के कारण हर बात को ध्यान रख पाना मुश्किल हो रहा है। वहीं विभागीय बाबू से लेकर अन्य अधिकारियों ने भी प्रक्रिया को पूरी कराना मुनासिब नहीं समझा। इससे साफ जाहिर हो रहा हा कि इन सभी मामलों को लेकर जिम्मेदार कितने गंभीर हैं।

नगर निगम ने नहीं दिया ध्यान
शहर की मलिन बस्तियों में स्वास्थ्य सुविधाओं में सुधार के लिए नगर निगम भी गंभीर नहीं है, तभी तो स्वास्थ्य विभाग द्वारा पिछले 5-6 माह से लिस्ट मांगे जाने के बाद भी नहीं दी जा रही है। सोमवार को नगर निगम आयुक्त टीएस कुमरे ने स्वास्थ्य विभाग को लिस्ट मुहैया कराने की बात कही थी। विभागीय अधिकारियों से चर्चा कर इसमें निर्णय लिया जाना था, लेकिन इस दिशा में कोई पहल नहीं की गई।

इनका कहना है
मीटिंग में व्यस्तता के कारण मलिन बस्तियों की लिस्ट नहीं देख पाया। मंगलवार को विशेष रूप से मलिन बस्तियों की लिस्ट स्वास्थ्य विभाग को मुहैया कराई जाएगी।
टीएस कुमरे, आयुक्त, नगर निगम।

आशा कार्यकर्ताओं की भर्ती के लिए प्रक्रिया शुरू करा दी गई है। शीघ्र ही मलिन बस्तियों का चिन्हांकन कराकर 52 आशा कार्यकर्ताओं की भर्ती तय गाइड लाइन के अनुसार कराई जाएगी।
डॉ. एसके निगम, सीएमएचओ।

ट्रेंडिंग वीडियो