script

यहां भगवान गणेश की ऐसी बढ़ी मान्यता कि चौक ही हो गया उनके नाम…पढि़ए खबर

locationकटनीPublished: Sep 15, 2018 01:13:49 pm

Submitted by:

mukesh tiwari

गणेश चौक के नाम से जाना जाता है शहर की वीआइपी रोड का चौराहा, 45 वर्ष से गणेशोत्सव पर लग रहा मेला

Ganesh Chaturthi 2018

Ganesh Chaturthi 2018

कटनी. नगरीय निकाय क्षेत्रों में किसी चौराहे का नामकरण कराना हो तो लंबी प्रक्रिया से गुजरना होता है लेकिन शहर का एक चौराहा ऐसा है, जिसका नामकरण लोगों ने श्रद्धा के साथ खुद कर दिया है और उसे उसी नाम से जाना जाता है। यह चौराहा है सिविल लाइन के वीआइपी रोड का गणेश चौक। यहां पर प्रथम पूज्य भगवान गणेश का मंदिर है और उसकी मान्यता के चलते लोगों ने इस चौराहे को खुद से ही गणेश चौक कहना शुरू कर दिया, जो आज नगर निगम व जिला प्रशासन की लिखा पढ़ी का भी हिस्सा है।
चौक मेें 45 वर्ष पूर्व शहर के व्यवसायी स्वर्गीय अशोक अग्रवाल ने भगवान गणेश की प्रतिमा स्थापित कराई थी। तब से उनका ही परिवार मंदिर की देखरेख करता आ रहा है। इतने ही साल से मंदिर क्षेत्र में गणेशोत्सव पर मेला लगता है, जिसका स्वरूप लगातार बढ़ता जा रहा है। दस दिन शहर ही नहीं आसपास से भी लोग भगवान के दर्शन करने और मेला का लुत्फ उठाने पहुंचते हैं। वर्तमान में अग्रवाल परिवार के त्रिलोकीनाथ अग्रवाल मंदिर की देखरेख की जिम्मेदारी उठा रहे हैं।
विशाल प्रतिमा हुई स्थापित
मंदिर में मूल स्वरूप में विराजित प्रतिमा के अलावा भी गणेशोत्सव में जबलपुर के मूर्तिकारों द्वारा बनाई गई विशाल प्रतिमा की स्थापना कराई जाती है। पर्व की शुरुआत के साथ ही यहां प्रतिमा की स्थापना कराई गई है। पहले दिन से ही भक्तों की भीड़ पहुंच रही है। यह विराजित प्रतिमा शहर में अनंत चतुर्दशी को निकलने वाली शोभायात्रा की अगुवाई करती है। गणेश चौक से ही जुलूस शुरू होता है, जो मुख्य मार्ग से होता हुआ कटनी नदी के घाटों में विसर्जन को पहुंचता है।
रंगीन रोशनी से नहाए मार्ग
पर्व की शुरुआत के साथ ही चौक के अलावा उससे जुडऩे वाले सभी मार्ग भी दस दिन तक रंगीन रोशनी से नहाए हुए हैं। मेला स्थल में खानपान के साथ सामग्री की दुकानें व मनोरंजन के साधन उपलब्ध कराए गए हैं, जिनका लुत्फ भी लोग उठा रहे हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो