script

आधार कार्ड बनाने के नाम पर अवैध वसूली में जुटे क्योस्क संचालक

locationकटनीPublished: Oct 13, 2018 11:51:34 am

Submitted by:

dharmendra pandey

सरकारी जगहों पर खुले केंद्रों पर आधार कार्ड बनवाने पहुंचे नागरिकों से शासन द्वारा निर्धारित फीस ने दोगुना ले रहे पैसे, जिम्मेदारों की सांठगांठ से चल रहा मनमानी वसूली का खेल

news

hoshangabad, jay kisan loan scheme, aadhar card, certificate

कटनी. जिले में आधार कार्ड बनाने के नाम पर क्योस्क संचालकों द्वारा अवैध वसूली की जा रही है। सरकारी स्थानों पर खुले केंद्रों पर नया पंजीयन कराने व ऋुटियों में संशोधन कराने पहुंचे नागरिकों से शासन द्वारा निर्धारित शुल्क से अधिक से रुपये लिए जा रहे है। उसके बाद भी जिम्मेदारों द्वारा कोई कार्रवाई नहीं की जा रही है। आमजन से हो रही अवैध वसूली को रोकने जिले के जिम्मेदार लापरवाह बना हुआ है।
जिले का कोई भी आधार कार्ड से वंचित न हो, इसके लिए शासन द्वारा जिलेभर 22 केंद्र खोले गए हैं। कम पैसे में लोगों का आधार कार्ड बन जाए व गड़बडिय़ों में सुधार हो जाए, इसके लिए फीस भी निर्धारित की गई है। उसके बाद भी सरकारी जगहों पर केंद्र का संचालन कर रहे क्योस्क संचालकों द्वारा कार्ड बनवाने पहुंचे आमजन से निर्धारित फीस की जगह दोगुना से अधिक राशि ली जा रही है। जिले में सरकारी स्थानों में खुले आधार केंद्र पर हो रही अवैध वसूली को लेकर बुधवार को पत्रिका ने पड़ताल की। जिसमें 10 रुपये से लेकर 60 रुपये तक मनमानी रूप से लिए जाने की बात सामने आई।
बीआरसी कार्यालय में 40 तो कैमोर अस्पताल में लिए जा रहे 60 रुपये
शहरी क्षेत्र में जिला अस्पताल, कलेक्ट्रेट कार्यालय के साथ ही चांडक चौक स्थित बीआरसी कार्यालय में आधार कार्ड बनाने का केंद्र खोला गया है। बुधवार को बीआरसी कार्यालय पहुंचकर पत्रिका टीम ने लगने वाली फीस की पड़ताल की। जिस पर क्योस्क संचालक ने कहा कि नए पंजीयन का 10 रुपये व संशोधन का 40 रुपये लगेगा। जबकि शासन द्वारा नवीन पंजीयन कोई शुल्क नही रखा गया है। ऋुटियों के संशोधन के लिए 25 रुपये तय किए गए है। जबकि 40 रुपये लिए जा रहे है। इसी तरह से ग्रामीण क्षेत्र की बात करें तो कैमोर अस्पताल व उमरियापान स्कूल में भी आधार केंद्र खोला गया है। यहां पर लगने वाले शुल्क का जब पता लगाया गया, तो केंद्र पर बैठे कर्मचारियों ने नया बनवाओ या पुराना 50 से 60 रुपये लगने की बात कहीं।
यह है शासन द्वारा निर्धारित की गई फीस-
-नया आधार पंजीयन करवाने वाले व्यक्ति का निशुल्क पंजीयन होगा।
-25रुपये आधार में डेमोग्राफिक संशोधन का लगेगा। इससे अधिक कोई भी क्योस्क संचालक नही ले सकता।
-25रुपये आधार में बायोमेट्रिक अपडेशन का लगेगा।
-20 रुपये आधार कलर प्रिंट आउट (एफोर साइज) का लगेगा।
-10 रुपये ब्लैक एंड व्हाइट आधार के प्रिंट आउट का लगेगा।
-30रुपये आधार के पीवीसी कार्ड प्रिंट का लगेगा।

कार्रवाई करेंगे
शासन द्वारा निर्धारित शुल्क से अधिक कोई भी क्योस्क संचालक पैसा नही ले सकता है। यदि ले रहा है तो वह गलत है। मामले की जांच कराई जाएगी। कार्रवाई की जाएगी।
सौरभ नामदेव, प्रभारी ई-गर्र्वनेंस।
…………………….

ट्रेंडिंग वीडियो