scriptउम्मीदवारों की बढ़ी संख्या, मतदान के लिए कम पड़े बैलेट यूनिट | Increased number of candidates, low ballot units for voting | Patrika News

उम्मीदवारों की बढ़ी संख्या, मतदान के लिए कम पड़े बैलेट यूनिट

locationकटनीPublished: Apr 24, 2019 05:51:55 pm

खजुराहो लोकसभा में 17 उम्मींदवार होने के बाद दो बैलेट यूनिट से होगा मतदान, कलेक्टर ने आयोग को लिखा पत्र

Increased number of candidates, low ballot units for voting

उम्मीदवारों की बढ़ी संख्या, मतदान के लिए कम पड़े बैलेट यूनिट

कटनी. खजुराहो लोकसभा में अब उम्मींदवारों की संख्या ने अधिकारियों का काम बढ़ा दिया। यहां 17 उम्मींदवार चुनाव मैदान में हैं। मतदान के लिए तीन मशीनों की जरुरत पड़ती है। इसमें डाटा के लिए कंट्रोल यूनिट (सीयू), मतदान के बाद मतदाता देख सकें कि जिसे वोट दिया है उसी को गया है या नहीं इसके लिए वीवीपैट मशीन और मतदान में बटन दबाने के लिए बैलेट यूनिट (बीयू)।
मतदान के लिए बीयू में 16 बटन ही होते हैं। इसमें एक बटन नोटा का होता है। यानी 15 से ज्यादा उम्मींदवार हुए तो दो बैलेट यूनिट से चुनाव। खजुराहो लोकसभा में उम्मींदवारों के लिए नाम वापसी की अंतिम तारीख 22 अप्रैल को तीन उम्मींदवारों ने नाम वापस लिया। इसके बाद 17 उम्मींदवार शेष बचे। खासबात यह है कि यहां 6 मई को मतदान है। ऐसे में कम में अतिरिक्त बैलेट यूनिट का इंतजाम प्रशासन के लिए चुनौती बन गया है। इसके लिए कलेक्टर ने चुनाव आयोग को पत्र लिखा है।
इधर जिन कर्मचारियों की ड्यूटी चुनाव में लगी है, उनको एक चरण का प्रशिक्षण दिया जा चुका है। इसमें कर्मचारियों को बैलेट यूनिट जोडऩे का प्रशिक्षण नहीं दिया गया था। शायद अधिकारी यह मानकर चल रहे थे कि चुनाव मैदान में 15 से ज्यादा उम्मींदवार नहीं होंगे। संख्या बढऩे के साथ ही अब चुनाव ड्यूटी करने वाले कर्मचारियों को दूसरे चरण में बैलेट यूनिट जोडऩे का प्रशिक्षण दिए जाने की तैयारी शुरु हो गई है।
कलेक्टर डॉ. पंकज जैन का कहना है कि जिले की तीन विधानसभा कटनी-मुड़वारा, बहोरीबंद और विजयराघवगढ़ में मतदान केंद्रों की संख्या 865 है। रिजर्व बैलेट यूनिट मिलाकर करीब 9 सौ से ज्यादा का इंतजाम करना पड़ेगा। सागर से 730 बैलेट यूनिट का इंतजाम हो गया है। शेष बीयू जिन जिलों में अतिरिक्त है, वहां से मंगवाने की तैयारी चल रही है। पूरी जानकारी आयोग को दी गई है।

ट्रेंडिंग वीडियो