script

सैकड़ों शिक्षकों के खाते से कटे लाखों रुपए, इस विभाग में नहीं हुये जमा, नोटस से उड़ी शिक्षकों की नींद

locationकटनीPublished: Nov 16, 2018 12:29:26 pm

Submitted by:

balmeek pandey

सैकड़ों शिक्षकों के खाते से कटा टैक्स, इन्कम टैक्स में नहीं हुआ जमा, आयकर विभाग के नोटिस ने शिक्षकों की उड़ाई नदी, शिक्षा विभाग की लापरवाही उजागर

New Financial year the tax will be increase 2050 per day

New Financial year the tax will be increase 2050 per day

कटनी. स्वास्थ्य विभाग के बाद अब शिक्षा विभाग में इन्कम टैक्स जमा करने के मामले में व्यापक गड़बड़ी का मामला सामने आया है। जिले के सैकड़ों शिक्षकों की इन्कम टैक्स विभाग के नोटिस ने नींद उड़ा दी है। टैक्स जमा करने के बाद शो न होने की दशा में शिक्षक रिटर्न फाइल नहीं कर पा रहे हैं। सुधार के लिए विकासखंड शिक्षा अधिकारियों के चक्कर काट-काटकर परेशान हैं। जानकारी के अनुसार जिले के 456 से अधिक शिक्षकों में उस समय से खलबली मच गई है जब इन्कम टैक्स विभाग से यह नोटिस मिला है कि आपके द्वारा इन्कम टैक्स नहीं जमा किया गया। जबकि सभी विकासखंड शिक्षा अधिकारियों के कार्यालय से लिपिकों द्वारा शिक्षकों की सेलरी तैयार करते समय तय मानक के अनुसार इन्कम टैक्स डिटक्ट कर लिया गया है। शिक्षकों के पैन कॉड में व ऑनलाइन भी शो रहा है कि उनके द्वारा इन्कम टैक्स नहीं जमा किया गया। पत्रिका पड़ताल में यह बात सामने आई है कि बड़वारा संकुल के कई स्कूलों में पदस्थ शिक्षकों को नोटिस जारी हो चुके हैं। सैलरी से इन्कम टैक्स डिटक्ट हो चुका है, शिक्षक जब रिटर्न भरने जा रहे है तो इन्कम टैक्स शो ही नहीं हो रहा है। टीडीएस रिटर्न भी नहीं हो पा रहा है। बताया जा रहा है कि बीइओ की तरफ से रिटर्न भरा जाना चाहिये है, लेकिन विकासखंड शिक्षा अधिकारियों की लापरवाही की वजह से शिक्षकों को गंभीर परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

ये आ रही समस्या
शिक्षकों के सामने यह गंभीर समस्या है कि जो शिक्षक टैक्स के दायरे में आते हैं उनकी रिटर्न जमा न होने के कारण उनकी व्यक्तिगत रिटर्न जमा नहीं हो पा रही है। ऐसी परिस्थति में शिक्षक संकुल, बीइओ सहित जिला स्तर के अधिकारियों को चक्कर काट रहे हैं। वहीं कई शिक्षकों को अब भी टैक्स जमा न करने का नोटिस पैन कार्ड पर ऑनलाइन शो हो रही है। उल्लेखनीय है कि शिक्षकों को व्यक्तिगत रिटर्न एक साल में और सेलरी की रिटर्न हर तीन माह में जमा होनी है, लेकिन यह कार्रवाई नहीं हो पा रही।

इनका कहना है
मुझे अभी दो माह हुए हैं बीइओ का चार्ज लिये हुये। लिपिक नरेंद्र गुप्ता से इस संबंध में चर्चा की जाएगी कि आखिरकर अबतक शिक्षकों की रिटर्न की कार्रवाई क्यों नहीं हुई। यदि कड़ी गड़बड़ी हुई तो उसे ठीक कराया जाएगा।
केपी धुर्वे, बीइओ, बड़वारा।

कई शिक्षकों का इन्कम टैक्स कट जाने के बाद भी आयकर विभाग में जमा न होने व शो न होने की जानकारी लगी है। आयकर विभाग से शिक्षकों नोटिस जारी होने की बात सामने आई है। विभाग से पत्र आने के बाद संबंधित बीइओ से जवाब तलब कर मामले की जांच कराई जाएगी।
एसएन पांडेय, जिला शिक्षा अधिकारी।

ट्रेंडिंग वीडियो