scriptआपके घर में नहीं है शौचालय तो जरुर पढ़ें ये खबर, हो रही खास पहल | construction of toiletries in abandoned houses | Patrika News

आपके घर में नहीं है शौचालय तो जरुर पढ़ें ये खबर, हो रही खास पहल

locationकटनीPublished: Jan 30, 2019 12:38:44 pm

Submitted by:

balmeek pandey

जिन घरों में नहीं प्रसाधन अब उनका भी छूटेगा लोटा, जिले में शुरू हुआ विशेष सर्वे, 31 मार्च तक 407 ग्राम पंचायतों में प्रसाधन विहीन लोगों को चिन्हित करने चलेगा सर्वे

Student interns on cleanliness in katni

Student interns on cleanliness in katni

कटनी. जिनके घरों में प्रसाधन नहीं है और मजबूरी में उन्हें खुले में शौच के लिए जाना पड़ रहा उन परिवारों के लिए राहत भरी खबर है। अब जिले के हजारों लोगों के घर प्रसाधन का निर्माण होगा। इसके लिए जिला प्रशासन द्वारा पहल शुरू कर दी गई है। जिले के सभी ग्राम पंचायतों में इसके लिए सर्वे शुरू हो गया है। सर्वे में पात्र पाये गए हितग्राहियों के घर में प्रसाधन का निर्माण कराया जाएगा, ताकि कटनी जिला पूरी तरह से खुले शौच से मुक्त हो सके और संक्रामण बीमारियों पर रोक लगाई जा सके। उल्लेखनीय है कि 2011 में हुये बेस लाइन में कई हितग्राही छूट गए थे। कुछ परिवार ऐसे भी है जो बीच के 8-9 वर्षों में परिवार से अलग होकर रहने लगे हैं और उनके पास प्रसाधन न होने पर खुले में शौच के लिए जाने की गंभीर समस्या है। उन लोगों की माली हालत भी ठीक नहीं है, जिससे वे प्रसाधन का निर्माण कर सकें। ऐसे घरों का जिला प्रशासन चिन्हांकर करा रहा है, ताकि स्वच्छ भारत मिशन के अंतर्गत प्रसाधनों का निर्माण कराया जा सके। बेसलाइन सर्वे 2011 की स्थिति में जिन घरों में प्रसाधन नहीं थे उनके यहां पर ग्राम पंचायत द्वारा प्रसाधनों का निर्माण करा दिया गया है। वहीं हितग्राही के खाते में राशि जारी कर उसे प्रेरित कर प्रसाधन का निर्माण कराया गया है। सर्वे में लापरवाही के चलते कई परिवार छूट गए थे और उनके घरों में प्रसाधन नहीं बन पाये। अब 31 मार्च तक स्वच्छाग्राही सर्वे करेंगे। पोर्टल पर हितग्राही का पंजीयन कर फोटो अपलोड करेंगे। इसके बाद उस हितग्राही का ग्राम सभा में नाम का वाचन किया जाएगा कि इस हितग्राही के घर में प्रसाधन नहीं है। यह योजना के लिये पात्र है कि नहीं इस पर सहमति ली जाएगी।

अपात्रों को नहीं मिलेगा लाभ
इस सर्वे में इस बात का ध्यान रखा जाएगा कि 2011 में हुए बेसलाइन सर्वे के आधार पर जिन हितग्राहियों को अपात्र कर दिया गया था, उन्हें इस सर्वे में शामिल नहीं किया जाएगा। क्योकि स्वच्छ भारत मिशन के तय मापदंड में सटीक न बैठने के बाद ही हितग्राहियों को अपात्र किया गया था। हालांकि ऐसे लोगों को ग्राम पंचायत के सरपंच-सचिव, स्वच्छाग्राही, जनपद व जिले के अधिकारी प्रसाधन बनवाने के लिए प्रेरित करेंगे।

इनका कहना है
ेबेस लाइन सर्वे में जिन परिवारों का नाम छूट गया था या किन्हीं कारणोंवश उनके घरों में प्रसाधन का निर्माण नहीं हो पाया उनके लिये विशेष सर्वे शुरू कराया गया है। 31 मार्च तक सर्वे होगा। पात्रता के आधार पर प्रसाधनों का निर्माण कराया जाएगा।
फ्रेंक नोबेले ए, जिला पंचायत सीइओ।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो