Video: इस जिले में घूम रहा विशेष रथ: मलेरिया, फाइलेरिया, जीका, स्वाइन फ्लू, डेंगू बीमारियों से बचाव के लिए दे रहा खास संदेश

By: Balmeek Pandey

Published On:
Jun, 03 2019 12:52 PM IST

 
  • लोगों को अवेयर करने रवाना हुआ मलेरिया रथ, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी ने दिखाई हरी झंडी, जिले में लोगों को गंभीर बीमारी से बचा कर रखने एवं बीमारियों से बचने के लिए बरती जाने वाली आवश्यक सावधानियों और उपायों को बताने के लिए मलेरिया जागरूकता रथ रवाना किया गया है।

कटनी. जिले में लोगों को गंभीर बीमारी से बचा कर रखने एवं बीमारियों से बचने के लिए बरती जाने वाली आवश्यक सावधानियों और उपायों को बताने के लिए मलेरिया जागरूकता रथ रवाना किया गया है। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी कार्यालय से सीएमएचओ डॉ. एसके निगम ने स्वास्थ्य अधिकारी कर्मचारियों की उपस्थिति में हरी झंडी दिखाकर रथ को रवाना किया। यह रथ जिले के विभिन्न मार्गों से होता हुआ निकलेगा। रथ के माध्यम से मलेरिया, डेंगू, चिकनगुनिया, कालाजार, जीका सहित फाइलेरिया के वायरस से बचाने एवं सावधानी रखने के लिए जागरूक करेगा। इस दौरान डीपीएम घनश्याम मिश्रा, जिला मलेरिया अधिकारी शालिनी नामदेव, डीआईओ डॉक्टर समीर सिंघई, मलेरिया निरीक्षक पीके महार सहित अन्य अधिकारी-कर्मचारी मौजूद रहे।

200 गांवों का विशेष भ्रमण
डीएओ शालिनी नामदेव ने बताया कि यह रथ एक जून से 30 जून तक जिले के गांवों का भ्रमण करेगा। खासकर जिले के 200 उन ग्रामों का भ्रमण करेगा जहां पर 2018 में मलेरिया के मरीज वन एपीआइ वाले हैं। रथ सेक्टर, पंचायत और गांवों का भ्रमण करेगा। वाहक जनित रोगों से बचाव के लिए जागरुक करेगा। मच्छर जनित रोगों से लोगों को बचाने, जलस्त्रोतों में गंबूशिया मछली डालने का काम होगा। इस दौरान मलेरिया निरीक्षक, दो फील्डवर्कर रथ में चल रहे हैं। यह टीम मरीजों की जांच कर त्वरित उपचार के लिए प्रयास करेंगे।

दे रहा ये संदेश
रथ के माध्यम से टंकी, कूलर, ड्रम, गमले, टॉयर, बॉटल सहित अन्य सामग्री जिसमें पानी जमा हो रहा है उसे हटाने का संदेश दिया जा रहा है ताकि डेंगू मच्छर न पनप सके। इसके अलावा कोई भी बुखार होने पर तत्काल ग्राम की आशा, एएनएम से रक्त पट्टिका बनवाएं, आरडीटी किट से तत्काल जांच करवाएं, उपचार पाएं, मच्छरदानी का प्रयोग करें, घर पर नीम का धुआं करें, जले हुए तेल को जमा पानी में डालें, छत पर अनुपयोगी सामग्री न रखें, सप्ताह में एक बार जरुरी कूलर, टंकी आदि का पानी बदलें, घर के आसपास के गड्ढों को भर दें, घर के बर्तन हमेशा ढक कर रखें, फुल अस्तीन के कपड़े पहलें।

Published On:
Jun, 03 2019 12:52 PM IST

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।