scriptग्रामीणों को कीचड़ व धूल की गुबार वाली सड़कों से मिलेगी मुक्ति | 71 roads to be built | Patrika News

ग्रामीणों को कीचड़ व धूल की गुबार वाली सड़कों से मिलेगी मुक्ति

locationकटनीPublished: Sep 17, 2018 11:28:59 am

Submitted by:

dharmendra pandey

जिले के छह ब्लॉकों में मुख्यमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत बनाई गई 71 सड़कों का डामरीकरण कराने हुआ चिन्हांकन
 

Road repair of twenty years and not renewed

Road repair of twenty years and not renewed

कटनी. ग्रामीण क्षेत्रों में बनीं कच्ची सड़कें जल्द ही डामरीकृत होंगी। इससे कच्ची सड़कों पर से आवागमन करने वाले लोगों को कीचड़ व उडऩे वाले धूल के गुबार से होनी वाली परेशानियों से मुक्ति मिलेगी। जिलेभर के सभी छह ब्लॉकों की लगभग 71 कच्ची सड़कों का डामरीकरण कराया जाएगा। यह कार्य प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत होगा। इनमें से कुछ सड़कों को डामरीकरण कराने की स्वीकृति मिल चुकी है। कुछ के टेंडर होना बाकी है।

ग्रामीण क्षेत्रों में आवागमन की सुविधा बेहतर हो। कोई भी गांव सड़क से अछूता न रह जाए। इसके लिए जिले के रीठी, बहोरीबंद, विजयराघवगढ़, कटनी, बड़वारा व ढीमरखेड़ा ब्लॉक मेें आरइएस विभाग द्वारा मुख्यमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत कच्ची सड़कें बनवाई गई हैं, लेकिन बारिश व गर्मी के सीजन में इन सड़कों पर से आवागमन करने में ग्रामीणों को परेशान होना पड़ रहा है। कच्ची सड़कों से होने वाली इस समस्या को देखते हुए शासन ने डामरीकरण कराने का निर्णय लिया। आरइएस विभाग से सूची मंगाई। जिसके बाद आरइएस विभाग ने जिलेभर के सभी छह ब्लॉकों में बनी 71 सड़कों की लिस्ट मप्र ग्रामीण सड़क विकास प्राधिकरण को दी। कुछ सड़कों की टेंडर प्रकिया पूरी होने के बाद उसमें कार्य भी शुरू करा दिया गया है।

सबसे अधिक ढीमरखेड़ा की सड़कें होंगी डामरीकृत
मप्र ग्रामीण सड़क विकास प्राधिकरण द्वारा सबसे अधिक ढीमरखेड़ा ब्लॉक की कच्ची सड़कों का डामरीकरण कराएगा। आरइएस विभाग द्वारा ढीमरखेड़ा ब्लॉक में मुख्यमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत 23 सड़कें बनाई गई है। इसके अलावा 14 सड़क बहोरीबंद, 8-8 सड़क विजयराघवगढ़, बड़वारा व 9-9 सड़क कटनी व रीठी ब्लॉक में बनाई गई है। आरइएस विभाग के कार्यपालन यंत्री सुरेश टेकाम ने बताया कि सड़कों की सूची एमपीआरसीसी को भेज दी गई है। सड़कों का चिन्हांकन भी हो गया है।

इनका कहना है
डामरीकरण कराने के लिए 71 सड़कें चिन्हित की गई है। इसमें से कुछ सड़कों को डामरीकरण कराने की स्वीकृति भी मिल गई है।
आरके चतुर्वेदी, महाप्रबंधक, एमपीआरसीपी

ट्रेंडिंग वीडियो