scriptशस्त्र लाइसेंस आवेदन के लिए यूपी के इस डीएम ने लगाई ऐसी शर्त कि हर ओर हो रही चर्चा, देखें वीडियो | Plantation selfie must for Arms License in kasganj latest news | Patrika News

शस्त्र लाइसेंस आवेदन के लिए यूपी के इस डीएम ने लगाई ऐसी शर्त कि हर ओर हो रही चर्चा, देखें वीडियो

locationकासगंजPublished: Jul 03, 2019 12:26:01 pm

Submitted by:

suchita mishra

जिलाधिकारी ने प्रत्येक लाइसेंस आवेदनकर्ता को दस- दस पेड़ लगाकर प्रार्थना पत्र के साथ सेल्फी फोटो लगाने का आदेश जारी किया है। जियो टैगिंग भी करनी है, ताकि कोई फर्जीबाड़ा न कर सके।

कासगंज। यूपी और बिहार जैसे बड़े राज्यों में हथियारों की होड़ कोई नई बात नहीं है। जिला कलेक्टर के ऑफिस में शस्त्र लाइसेंस के लिए आवेदकों की लंबी लाइन देखी जा सकती है। विशेष रूप से एटा और कासगंज में हथियारों की होड़ दूसरे जनपदों से ज्यादा है। वर्तमान समय में यह कोई खास बात नहीं है। खास बात यह है जो हम आपको बताने जा रहे हैं।
यह भी पढ़ें
ताजमहल बनवाने के लिए शाहजहां ने 1633 में राजा जयसिंह के नाम जारी किया था फरमान, जरूर पढ़िए


आवेदन के साथ दें पौधारोपण की सेल्फी
प्रकृति प्रेमी जिलाधिकारी चन्द्र प्रकाश सिंह ने शस्त्र लाइसेंस आवेदकों के सामने नई शर्त रख दी है। जिलाधिकारी ने प्रत्येक लाइसेंस आवेदनकर्ता को दस- दस पेड़ लगाकर प्रार्थना पत्र के साथ सेल्फी फोटो लगाने का आदेश जारी किया है। इसके बाद शस़्त्र लाइसेंस आवेदकों में पौधा लगाने की होड़ सी लगी हुई है। जो पौधा लगाकर जिलाधिकारी के समक्ष अपनी सेल्फी फोटो के साथ जिओ टैगिंग कर प्रार्थना पत्र प्रस्तुत करता है, तो जिलाधिकारी उसे वारिसाना लाइसेंस जारी करने पर विचार करते हैं। जो लोग पौधा लगाकर नहीं आते हैं, तो उन्हें वापस कर देते हैं और पौधा लगाने की सलाह देते हैं।
यह भी पढ़ें

सावधान! अब दो महीने का बिल बकाया होने पर कटेगी बिजली

आवेदकों ने सराहा आदेश
बहरहाल डीएम की इस अनूठी पहल की हर कोई तारीफ कर रहा है। लाइसेंस के आवेदकों के द्वारा खासा रिस्पॉन्स दिया जा रहा है। शस्त्र लाइसेंस आवेदनकर्ता डॉ. डीएस राजपूत और समाजसेवी रवीन्द्र दद्दा ने कहा है कि जिलाधिकारी की यह पहल सराहनीय है। उन्होंने कहा कि पर्यावरण को बचाए रखने के लिए पौधारोपण जरूरी है। लोगों की इसमें रुचि नहीं है। शस्त्र लाइसेंस आवेदन की अनिवार्य शर्त हो जाने से 10 पेड़ लगाने होंगे। इससे कासगंज को दशकों तक लाभ होगा। उन्होंने बताया कि जिलाधिकारी चंद्रप्रकाश सिंह की अनोखी पहल चर्चा का विषय बन गई है।
यह भी पढ़ें

नशे में धुत यूपी 100 पर तैनात पुलिसकर्मियों ने रौंदा मासूम, मौत के बाद हंगामा



क्या कहते हैं डीएम
इस बारे में डीएम कासगंज सीपी सिंह का कहना है कि कासगंज में प्रायः शस्त्र लाइसेंस के लिए उनके कार्यालय पर आवेदकों की लंबी लाइन लगी रहती है। इसे देख कर ही उनके मन में यह विचार आया कि क्यों न हम आवेदकों से 10-10 पौधे लगवाएं, जिससे लाइसेंस मिलने के साथ-साथ कासगंज को हरा-भरा कर सकते है। पेड़ों पर कुल्हाड़ी चलाई जा रही है और नए पेड़ लगाने के प्रति लोग उदासीन है। इसका परिणाम हमारे सामने है। शस्त्र लाइसेंस के लिए 10 पेड़ लगाने की शर्त के चलते जल्द ही पृथ्वी को सजाया संवारा जा सकता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो