scriptकिसानों से खरीदेंगे पचास लाख टन पराली, बनाएंगे बिजली | Will buy fifty lakh tons of straw from farmers, will make electricity | Patrika News

किसानों से खरीदेंगे पचास लाख टन पराली, बनाएंगे बिजली

locationकरनालPublished: Nov 19, 2019 05:41:38 pm

Haryana: किसानों को मिलेगी दस घंटे नियमित बिजली

किसानों से खरीदेंगे पचास लाख टन पराली, बनाएंगे बिजली

किसानों से खरीदेंगे पचास लाख टन पराली, बनाएंगे बिजली

चंडीगढ़. हरियाणा में किसानों द्वारा पराली जलाए जाने के कारण पैदा हो रहे प्रदूषण से देशभर में हुई सरकार की किरकिरी के बाद पराली खरीदने का फैसला किया गया है। हरियाणा सरकार अब किसानों से पचास लाख टन पराली खरीदेगी। सरकार ने किसानों को पराली न जलाने की अपील करते हुए अधिकारियों को पराली की खरीद तुरंत चालू करने के निर्देश जारी किए हैं।
हरियाणा के बिजली मंत्री रणजीत सिंह चौटाला ने मंगलवार को विभागीय अधिकारियों की समीक्षा बैठक में यह निर्देश देते हुए कहा कि पराली का इस्तेमाल बिजली उत्पादन में किया जाए।

पराली के मुद्दे पर सुप्रीम कोर्ट और नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल पंजाब, हरियाणा सहित कई राज्यों को फटकार लगा चुके हंै। राज्य सरकार ने इंडियन ऑयल कारपोरेशन (आईओसी) के साथ भी एक एमओयू किया है। आईओसी पानीपत में एथनॉल प्लांट लगाएगा।
इसमें पराली का इस्तेमाल होगा। जिसके चलते रणजीत चौटाला ने बिजली उत्पादन निगम लिमिटेड को 50 लाख टन पराली खरीदने के निर्देश दिए हैं। पराली का इस्तेमाल थर्मल प्लांटों में ईंधन के रूप में किया जाएगा।

चौटाला ने कहा कि अभी तक किसानों को 8 घंटे बिजली आपूर्ति हो रही थी। सरकार ने अब इसे बढ़ाकर 10 घंटे करने का फैसला लिया है। उन्होंने कहा कि किसानों को किसी तरह की दिक्कत नहीं आने दी जाएगी। बुआई के समय किसानों को अतिरिक्त बिजली की जरूरत होती है। इसलिए यह निर्णय लिया गया है।

बिजली की तारें ठीक करने को आज से चलेगा अभियान

हरियाणा निवास में आज हुई बैठक के दौरान आला अफसरों को कहा है कि वह सभी जिलों के अधिकारियों को निर्देश दें और बिजली की नीची तारों को कसवाया जाए। जहां तारों को बदलने की जरूरत है, वहां उन्हें बदल कर नई तार बिछाई जाएं। बिजली मंत्री ने अधिकारियों को पंद्रह दिन के भीतर तारों को ठीक करवाने के निर्देश जारी करते हुए इसकी प्रगति रिपोर्ट भिजवाने के निर्देश दिए हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो