27 फरवरी तक चलेगा हरियाणा विधानसभा का बजट सत्र,यूं चलेगी सदन की कार्यवाही,जाने किस दिन क्या होने वाला है

By: Prateek Saini

Published On:
Feb, 20 2019 06:42 PM IST

  • बुधवार को विधानसभा सत्र शुरू होने से पहले बुलाई गई बिजनेस सलाहकार समीति की बैठक में यह फैसला लिया गया...

(चंडीगढ़,करनाल): पिछले कई दिनों से बजट सत्र को लेकर चल रही तमाम अटकलों के बावजूद हरियाणा सरकार ने विधानसभा सत्र की अवधि को कम कर दिया है। अब प्रदेश का आम बजट जहां 25 फरवरी को पेश होगा वहीं बजट सत्र 27 फरवरी तक चलेगा।

 

यह लोग रहे बैठक में मौजूद

बुधवार को विधानसभा सत्र शुरू होने से पहले बुलाई गई बिजनेस सलाहकार समीति की बैठक में यह फैसला लिया गया। इस बैठक में विधानसभा स्पीकर कंवरपाल गुर्जर,संसदीय कार्यमंत्री प्रो.रामबिलास शर्मा, विपक्ष के नेता अभय ङ्क्षसह चौटाला व कांग्रेस विधायक दल की नेता किरण चौधरी मुख्य रूप से मौजूद रहे।

 

27 फरवरी तक यूं चलेगी सदन की कार्यवाही

सरकार की ओर से भेजे गए प्रस्ताव में बजट सत्र पांच मार्च तक चलाए जाने की बात कही गई थी। इसके बावजूद बीएसी की बैठक में तय किया गया कि 20 को राज्यपाल के अभिभाषण और शोक प्रस्ताव के बाद सदन की कार्यवाही स्थगित कर दी जाएगी।


बृहस्पतिवार को राज्यपाल अभिभाषण पर चर्चा शुरू होगी। शुक्रवार को डबल सिटिंग का फैसला लिया है। सुबह की बैठक के साथ शाम वाली सीटिंग में भी अभिभाषण पर बहस जारी रहेगी और शाम की बैठक में मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर अपना रिप्लाई देंगे। इसके बाद 23 को शनिवार व 24 फरवरी को रविवार का अवकाश रहेगा। आमतौर पर अवकाश के बाद सत्र की कार्यवाही दोपहर दो बजे से शुरू होती है, लेकिन इस बार सोमवार 25 फरवरी को बजट सत्र की कार्यवाही सुबह से ही शुरू होगी।


सुबह 10 बजे प्रश्नकाल के साथ सत्र की कार्यवाही शुरू होगी और 11 बजे वित्त मंत्री कैप्टन अभिमन्यु राज्य सरकार के मौजूदा कार्यकाल का आखिरी और पांचवां वार्षिक बजट पेश करेंगे। 26 फरवरी को बजट पर चर्चा होगी। 27 फरवरी को वित्त मंत्री के जवाब और विधेयक पास करने के बाद सत्र की कार्यवाही को अनिश्चितकाल के लिए स्थगित कर दिया जाएगा।

Published On:
Feb, 20 2019 06:42 PM IST

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।