scriptकरौली में सरकार के आदेशों को ठेंगा, निगम को लाखों की चपत,रोडवेज बस स्टैण्ड के सामने ले लोक परिवहन बस बैठाती सवारी | Showing the government orders, the public transport and private bus pa | Patrika News

करौली में सरकार के आदेशों को ठेंगा, निगम को लाखों की चपत,रोडवेज बस स्टैण्ड के सामने ले लोक परिवहन बस बैठाती सवारी

locationकरौलीPublished: Nov 14, 2018 07:51:58 pm

Submitted by:

vinod sharma

rajasthan patrika hindi.com

Showing the government orders, the public transport and private bus pa

करौली में सरकार के आदेशों को ठेंगा, निगम को लाखों की चपत,रोडवेज बस स्टैण्ड के सामने ले लोक परिवहन बस बैठाती सवारी


करौली.सरकार के आदेशों को ठेंगा दिखाकर करौली में रोडवेज बस स्टैण्ड के दरवाजे से लोक परिवहन व निजी बस सवारियों को बैठा रही है। जिससे निगम को रोजाना लाखों रुपए की आर्थिक चपत लग रही है। सरकार ने लोक परिवहन की बसों के लिए अलग से स्टैण्ड तथा सवारियों का बैठाने का स्थान निर्धारित किया हुआ है। लेकिन करौली में इसकी पालना नहीं हो रही है। इस कारण लोक परिवहन व निजी बसों के चालक बस स्टैण्ड के सामने बसों को घंटा तक खडा सवारियों को जयपुर, हिण्डौन सिटी, कैलादेवी तथा अन्य स्थानों पर लेकर जाते है। जिससे रोडवेज बसों को यात्री भार मापदण्ड़ों के हिसाब से नहीं मिलता है। यात्रीभार के अभाव में रोडवेज को प्रतिदिन एक लाख रुपए के राजस्व का नुकसान झेलना पड़ रहा है।
आए दिन झगड़ा, विवाद के हालात
लोक परिवहन व निजी बसों की मनमानी से रोडवेज स्टैण्ड पर आए दिन विवाद की स्थिति बनी रहती है। रोडवेज ने प्राइवेट बस संचालकों की मनमानी पर रोक लगाने के लिए स्टैण्ड के दरवाजे पर कर्मचारी तैनात किए, जिनके साथ आए दिन विवाद होता रहता है। रोक के बाद भी प्राइवेट बसों के चालक जबरन सवारियों को ले जाते है। गत दिनों लोक परिवहन के चालक ने रोडवेज कर्मचारी से अभद्र व्यवहार किया। इसकी शिकायत कोतवाली थाने में भी की गई।
एसडीएम के आदेश की भी पालना नहीं हुई
राजस्थान रोडवेज को लगातार आर्थिक चपत लगने पर हिण्डौन सिटी आगार के प्रबंधक ने जिला कलक्टर व उपजिला कलक्टर को सौंप लोक परिवहन बसों को निर्धारित स्थान से चलाने की मांग की है। इस पर उपजिला कलक्टर ने जिला परिवहन अधिकारी व कोतवाली के थानाधिकारी को बस स्टैण्ड के पास बीच सडक़ पर खड़ी रहने वाली बसों को जब्त करने के निर्देश दिए। उन्होंने लोक परिवहन से रोडवेज बसों को हो रहे नुकसान तथा यातायात जाम की समस्या पर रिपोर्ट तैयार करने के आदेश दिए। इसके बाद यातायात पुलिस ने दो-तीन दिन बसों को स्टैण्ड के सामने सडक़ पर खड़े नहीं होने दिया। लेकिन अब लोक परिवहन बस धडल्ले से रोडवेज स्टैण्ड से सवारी बैठा रही है।
परमिट 11 का चल रही २० बस
हिण्डौन सिटी आगार के प्रबंधक बहादुर सिंह गुर्जर ने बताया कि ११ लोक परिवहन बसों के परमिट है। लेकिन २० बस चल रही है। इस कारण भी रोडवेज को नुकसान हो रहा है। उन्होंने बताया कि जिला परिवहन अधिकारी को इस मामले में अवगत करा दिया है। अवैध रूप से लोक परिवहन बसों का संचालन जिले के सभी मार्गों पर हो रहा है।
फिर कार्रवाई करेंगे
स्टैण्ड के पास सडक़ से सवारी बैठाने वाली बसों के खिलाफ पहले भी कार्रवाई की गई है, अब फिर से कार्रवाई करेंगे। सरकार के आदेशों की पालना कराई जाएगी।
भगवान सिंह यातायात पुलिस प्रभारी करौली

ट्रेंडिंग वीडियो