scriptराजस्थान रोडवेज हुई मालामाल, कैलादेवी मेले में पहली बार आय का आंकड़ा करोड़ों के पार | Rajasthan Roadways First Time Earned Rs 6 crore 14 Lakh From Passenger In Kailadevi Lakkhi Mela | Patrika News
करौली

राजस्थान रोडवेज हुई मालामाल, कैलादेवी मेले में पहली बार आय का आंकड़ा करोड़ों के पार

कैलादेवी के लक्खी मेला में इस बार दर्शनार्थियों की भारी आवक से राजस्थान रोडवेज निगम मालामाल हो गई है। देवी मां के भक्तों को आस्था की राह में सफर कराने से रोडवेज प्रबंधन 6 करोड 14 लाख रुपए की यात्री भाड़ा किराए से कमाई हुई है।

करौलीApr 26, 2024 / 11:37 am

Kirti Verma

कैलादेवी के लक्खी मेला में इस बार दर्शनार्थियों की भारी आवक से राजस्थान रोडवेज निगम मालामाल हो गई है। देवी मां के भक्तों को आस्था की राह में सफर कराने से रोडवेज प्रबंधन 6 करोड 14 लाख रुपए की यात्री भाड़ा किराए से कमाई हुई है। खास बात यह है कि रोडवेज कैलादेवी में मेला में पहली बार आय का आंकड़ा 6 करोड़ रुपए से पार किया किया। गुरुवार को अधिकारिक तौर पर मेला सपन्न होने पर मेला स्पेशल बस स्टैण्डों को खत्म कर बसों को मूल डिपो के लिए रवाना कर दिया गया।
शीतलाष्टमी के बाद से पदयात्रियों की आवक शुरू होने से रोडवेज निगम ने लक्खी मेले के आधिकारिक शुभारंभ से दो दिन पहले मेला बस स्टेण्ड शुरू कर दिए थे। मेला से पहले दर्शनार्थियों के उमड़ने से सभी 9 मेला बस स्टैण्डों से आस्था के सफर में रोडवेज बसें दौडऩे लगीं। इस पहले दिन रोडवेज निगम को सवा 4 लाख रुपए आय हुई। जो नवरात्र स्थापना के दिन 76 लाख रुपए के आंकड़े को पार कर गई। गत वर्ष की तुलना में मेले में चौथे दिन 33 लाख रुपए की आय की बढ़त कमोबेश नवरात्र के समापन तक रही। 22 दिवसीय मेले में रोडवेज 6 करोड़ 14 लाख 26 हजार 458 रुपए की यात्री भाड़ा आय हुई। जो वर्ष 2023 के मेले की तुलना में 64 लाख 87 हजार232 रुपए अधिक है। गुरुवार को भी मेला में अंतिम दिन शाम तक कैलादेवी मेला ग्राउंड, हिण्डौन रेलवे स्टेशन और गंगापुरसिटी मेला स्पेशल बसों का संचालन हुआ।

मेला में 339 बसों का हुआ था संचालन

रोडवेज निगम सूत्रों के अनुसर कैलादेवी के लक्खी मेले में प्रदेश की 45 डिपो से मंगवाई 339 बसों का संचालन किया गया। सर्वाधिक 108 बसों का अगरा से संचालन किया गया। वहीं धौलपुर ,बाड़ी, हिण्डौन रेलवे स्टेशन, करौली ,गंगापुरसिटी, हिण्डौनसिटी, मेहंदी पुर बालाजी व झील की देवी कैलादेवी के लिए बसें चलाई गई।
यह भी पढ़ें : 50 मतदाताओं को मिलेगा आकर्षक पुरस्कार, निर्वाचन विभाग ने किया नवाचार

किराए में आधी छूट से बड़ी आय

मेला स्पेशल बसों में किराए में 50 प्रतिशत की छूट देने से रोडवेज को इस वर्ष मेला में यात्री भाड़ा आय में इजाफा हुआ है। आधे किराए में सफर कराने से यात्रियों ने रोडवेज बसों में यात्रा को प्राथमिकता दी। ऐसे में डग्गेमार वाहन नहीें चलने से रोडवेज निगम को कैलादेवी मेला के यात्रियों के परिवहन से इकतरफा आय हुई थी। जबकि वर्ष 2023 में मेला स्पेशल बसों में दर्शनार्थियों को किराए में 30 प्रतिशत की छूट थी।

मेला संचालन के लिए जयपुर से लगाए थे अधिकारी

यात्रियों के परिवहन के लिए जयपुर रोडवेज मुयालय अधिकारियों की टीम कैला देवी मेला में लगाई थी।जिनकी देखरेख में कैलादेवी मेला ग्राउंड व 9 यूनिट बस स्टैण्डों से बसों का संचालन किया गया।

छूट खत्म, आज से कैलादेवी का पूरा किराया

रोडवेज डिपो सूत्रों के अनुसार गुरुवार शाम को कैलादेवी मेला बस स्टैण्ड खत्म होने से यात्रियों को देख 50 फीसदी छूट बंद हो गई है। अब पुरुष यात्रियों को कैलादेवी जाने के लिए पूरा किराया देना होगा। वहीं महिलाओं को रोडवेज बसों में नियमानुसार किराए में छूट मिलेगी।
कैलादेवी मेला में इस बार दर्शनार्थियों खूब आवक होने से रोडवेज को 6 करोड़ रुपए अधिक की आय हुई है। जो गत वर्ष के मेले की तुलना में करीब 65 लाख रुपए अधिक है।
जगजीतसिंह, मुय प्रबंधक, रोडवेज डिपो, हिण्डौनसिटी.

Home / Karauli / राजस्थान रोडवेज हुई मालामाल, कैलादेवी मेले में पहली बार आय का आंकड़ा करोड़ों के पार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो