scriptजन्माष्टमी पर करौली में उड़ती हैं पतंगे… दिनभर रहा वो काटा वो मारा का शोर | Janmashtami 2019: Tradition of flying kites on Janmashtami in karauli | Patrika News

जन्माष्टमी पर करौली में उड़ती हैं पतंगे… दिनभर रहा वो काटा वो मारा का शोर

locationकरौलीPublished: Aug 25, 2019 12:15:42 am

Submitted by:

abdul bari

रक्षाबंधन के बाद एक बार फिर करौली में पतंगबाजी परवान चढ़ी। श्रीकृष्ण जन्माष्टमी ( Krishna Janmashtami 2019 in karauli ) पर सुबह से शुरू हुआ पतंग उड़ाने का सिलसिला ( Tradition of flying kites in karauli ) देर शाम तक चला।

जन्माष्टमी पर करौली में उड़ती हैं पतंगे... दिनभर रहा वो काटा वो मारा का शोर

जन्माष्टमी पर करौली में उड़ती हैं पतंगे… दिनभर रहा वो काटा वो मारा का शोर

करौली.
रक्षाबंधन के बाद एक बार फिर करौली में पतंगबाजी परवान चढ़ी। श्रीकृष्ण जन्माष्टमी ( Krishna Janmashtami 2019 in karauli ) पर सुबह से शुरू हुआ पतंग उड़ाने का सिलसिला ( Tradition of flying kites in karauli ) देर शाम तक चला। दिनभर घरों की छतें आबाद रहीं और वो काटा वो मारा का शोर मचता रहा। जन्माष्टमी पर पतंग उड़ाने की परम्परा के चलते युवक और बच्चे पतंग-डोर और मांझा लेकर छतों पर जा पहुंचे।
शाम होते ही छतें आबाद ( flying kites )

इस दौरान युवकों ने घरों की छतों पर डीजे आदि लगाकर सावनी गीत और फिल्मी गीतों के स्वरों के बीच पतंग उड़ाई। जब भी कोई पतंग कटती तो युवक वो काटा वो मारा का शोर मचाने लगते। शाम होते होते तो घरों की छतों पर पतंगप्रेमियों की भीड़ लग गई। हालांकि दोपहर में पतंगबाजी का दौर कुछ कम हुआ, लेकिन शाम को छतें आबादी रहीं।
रियासतकाल से ही पतंग उड़ाने की परम्परा ( Krishna Janmashtami 2019 )

इस बीच बच्चों-युवाओं व लोगों ने पतंगबाजी का खूब आनन्द लिया। वहीं शाम को शहर के बाजारों में दुकानें भी जल्दी ही बंद हो गई और लोगों ने पतंग उड़ाई। गौरतलब है कि करौली में रक्षाबंधन और जन्माष्टमी के अवसर पर रियासतकाल से ही पतंग उड़ाने की परम्परा रही है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो