जन्माष्टमी पर करौली में उड़ती हैं पतंगे... दिनभर रहा वो काटा वो मारा का शोर

By: abdul bari

Updated On: 25 Aug 2019, 12:15:42 AM IST

  • रक्षाबंधन के बाद एक बार फिर करौली में पतंगबाजी परवान चढ़ी। श्रीकृष्ण जन्माष्टमी ( Krishna Janmashtami 2019 in karauli ) पर सुबह से शुरू हुआ पतंग उड़ाने का सिलसिला ( Tradition of flying kites in karauli ) देर शाम तक चला।

करौली.
रक्षाबंधन के बाद एक बार फिर करौली में पतंगबाजी परवान चढ़ी। श्रीकृष्ण जन्माष्टमी ( Krishna Janmashtami 2019 in karauli ) पर सुबह से शुरू हुआ पतंग उड़ाने का सिलसिला ( Tradition of flying kites in karauli ) देर शाम तक चला। दिनभर घरों की छतें आबाद रहीं और वो काटा वो मारा का शोर मचता रहा। जन्माष्टमी पर पतंग उड़ाने की परम्परा के चलते युवक और बच्चे पतंग-डोर और मांझा लेकर छतों पर जा पहुंचे।

शाम होते ही छतें आबाद ( flying kites )

इस दौरान युवकों ने घरों की छतों पर डीजे आदि लगाकर सावनी गीत और फिल्मी गीतों के स्वरों के बीच पतंग उड़ाई। जब भी कोई पतंग कटती तो युवक वो काटा वो मारा का शोर मचाने लगते। शाम होते होते तो घरों की छतों पर पतंगप्रेमियों की भीड़ लग गई। हालांकि दोपहर में पतंगबाजी का दौर कुछ कम हुआ, लेकिन शाम को छतें आबादी रहीं।

रियासतकाल से ही पतंग उड़ाने की परम्परा ( Krishna Janmashtami 2019 )

इस बीच बच्चों-युवाओं व लोगों ने पतंगबाजी का खूब आनन्द लिया। वहीं शाम को शहर के बाजारों में दुकानें भी जल्दी ही बंद हो गई और लोगों ने पतंग उड़ाई। गौरतलब है कि करौली में रक्षाबंधन और जन्माष्टमी के अवसर पर रियासतकाल से ही पतंग उड़ाने की परम्परा रही है।

 

यह खबरें भी पढ़ें...

बच्चा चोर गिरोह की अफवाह ज़ोरो पर: पीने का पानी मांगने आई महिला पर आरोप लगाकर पीटा, अस्पताल में भर्ती


बदमाशों ने फायरिंग कर पुलिस को दौड़ाया, नाकाबंदी के दौरान नदी में छोड़ी कार और पैदल ही भागे

 

नाकाबंदी के दौरान गांजे की गंध के चलते पकड़ा गया ट्रक, 27 लाख रपए की कीमत का 182 किलो गांजा जब्त

 

Updated On:
24 Aug 2019, 10:06:45 PM IST

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।