scriptखेतों में कुदरत ने, मंडी में अनदेखी ने रुलाया धरतीपुत्र | hindaun hindi news karauli rajasthan | Patrika News

खेतों में कुदरत ने, मंडी में अनदेखी ने रुलाया धरतीपुत्र

locationकरौलीPublished: Sep 24, 2018 11:59:59 pm

Submitted by:

Anil dattatrey

www.patrika.com/rajasthan-news/
– मंडी में भीगी लाखों रुपए की जिन्स

hindaun karauli news

खेतों में कुदरत ने, मंडी में अनदेखी ने रुलाया धरतीपुत्र


हिण्डौनसिटी. क्षेत्र में दो दिन से चल रही रिमझिम बारिश ने सोमवार को रफ्तार पकड़ ली। झमाझम बारिश के कारण किसान को भारी नुकसान हुआ है। खेतों में उसे कुदरत की मार सहनी पड़ी तो वहीं कृषि उपज मंडी में मंडी अधिकारियों की अनदेखी से रूलाई फूट पड़ी। तहसील कार्यालय में उपखंड मुख्यालय पर१६ एमएम बारिश दर्ज की गई।

अलसुबह छह बजे शुरु हुआ बारिश का दौर ११ बजे तक चला। इससे कैलाशनगर स्थित जिले की एकमात्र ए श्रेणी की कृषि उपज मण्डी में सोमवार सुबह पांच घंटे तक हुई बरसात से नीलामी के इंतजार में रखी किसानों की लाखों रुपए की जिंस भीग गई। सुबह करीब छह से आठ बजे तक रिमझिम बारिश का दौर चला। इसके बाद 11 बजे तक हुई झमाझम बारिश से मंडी परिसर के तीनों ब्लॉक में पानी भर गया। यार्ड में खुले में रखी में करीब पांच लाख रुपए कीमत की गेहूं, बाजरा, सरसों, तिल, ढेंहचा, चना, ग्वार की ढेरियां व बोरियां भीग गई। पानी का बहाव तेज होने से सडक़ व प्लेटफार्म पर रखी बोरियों के नीचे से पानी बह निकला।

जिंस भीगने से आहत हुए किसानों ने बताया कि नीलामी प्लेटफार्म पर छत का ढंकाव किसानों की जिंस रखने के लिए हुआ है। लेकिन मण्डी समिति प्रशासन से मिलीभगत कर व्यापारियों ने अपनी जिंसों के कट्टे प्लेटफार्म पर रख लिए हैं। आरोप है कि ‘ए’ ब्लॉक मेें कृषि विपणन बोर्ड द्वारा किसानों के जिंस रखने के लिए प्लेटफार्म पर छत निर्माण कराया था। लेकिन मंडी समिति की मिलीभगत से व्यापारियों ने उस पर कब्जा कर लिया है।
आलम यह है कि मंडी समिति ने उन्हें बरसात में जिंसों को ढंकने के लिए तिरपाल उपलब्ध नहीं कराए हैं। कई वर्ष पहले दिए गए तिरपाल फट चुके हैं। इससे प्रतिवर्ष लाखों रुपए का नुकसान उठाना पड़ता है। किसानों का कहना है कि जिंसों के भीगने से उनमें नमी आने के साथ ही गुणवत्ता में कमी आ जाती है। इससे दाम भी कम मिलते हैं।


loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो