scriptटीकाकरण से बिगड़ी पांच छात्राओं की तबियत, दो को चिकित्सालय में कराया भर्ती | Five girl students worried by vaccination, two admit in hospital | Patrika News

टीकाकरण से बिगड़ी पांच छात्राओं की तबियत, दो को चिकित्सालय में कराया भर्ती

locationकरौलीPublished: Jul 22, 2019 11:18:16 pm

Submitted by:

Anil dattatrey

Five girl students worried by vaccination, two admit in hospital

hindaun karauli news

टीकाकरण से बिगड़ी पांच छात्राओं की तबियत, दो को चिकित्सालय में कराया भर्ती


हिण्डौनसिटी. खसरा और रूबेला रोग से बचाव के लिए चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग द्वारा शुरू किए टीकाकरण अभियान के पहले दिन सोमवार को टोडाभीम के शहराकर गांव के निजी विद्यालय में टीकाकरण के बाद पांच छात्राओं की तबियत बिगड़ गई। बालिकाओं ने सांस लेने में तकलीफ होने की शिकायत शिक्षकों से की। इस पर विद्यालय प्रबंधन के हाथ पांव फूल गए। शिक्षकों ने तीन छात्राओं का टोडाभीम में उपचार कराया तो वहीं दो को हिण्डौन के राजकीय चिकित्सालय में भर्ती कराया गया।
जानकारी के अनुसार शहराकर के एक निजी विद्यालय में पहुंचे चिकित्सा दल ने छात्र-छात्राओं को मीजल्स टीका लगाया। इसके कुछ देर बाद पांच छात्राओं की तबियत बिगड़ गई। छात्राओं ने सांस लेने में दिक्कत व बैचेनी और घबराहट की शिकायत की। इसके बाद आनन फानन में शिक्षक पांच छात्राओं को टोडाभीम चिकित्सालय लेकर पहुंचे। जहां से गोरड़ा गांव निवासी सिया (12) व आरती (11) को हिण्डौन रैफर कर दिया। चिकित्सकों ने उपचार के बाद देर शाम उनको छुट्टी दे दी।
बालिकाओं में रूबेला टीका से री-एक्शन जैसे लक्षण नहीं है। हो सकता है इंजेक्शन लगने का मन में डर बैठने से हिस्टीरिकल स्थिति बन गई। चिकित्सालय में भर्ती की गई बालिकाओं की तबियत ठीक है।
-डॉ. नमोनारायण मीणा, पीएमओ
राजकीय चिकित्सालय, हिण्डौनसिटी.
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो