साबुन-वाशिंग पाउडर के गोदाम में लगी आग, तपन से टूटी पट्टियां, लाखों रुपए का नुकसान

By: Anil dattatrey

Updated On:
11 Jun 2019, 11:17:54 PM IST

  • Fire in soap-washing powder warehouse, broken straps with tan, loss of millions of rupees.Bullion fire brigade from Karauli, estimated loss of 20 lakh rupees

    करौली से भी बुलवाई दमकल,20 लाख रुपए के नुकसान का अनुमान

हिण्डौनसिटी. नई मण्डी में ईसीएचएस पॉली क्लीनिक के पास घनी आबादी में एक मकान में बने साबुन-वाशिंग पाउडर के गोदाम में सोमवार आधी रात को आग लग गई। दमकलों व टंैंकरों से कई दौरों से पानी डालने के बावजूद आग दूसरे दिन मंगलवार दोपहर तक सुलगती रही। गर्मी के दौर में भारी ताप के चलते दो मंजिला गोदाम की छत की पट्टियों टूट कर गिर गई।

आवासीय इलाके में गोदाम में आग लगने से आस-पास के घरों में रह रहे लोगों में अफरातफरी सी मच गई। आग इतनी तेज थी कि हिण्डौन नगर परिषद के आलावा करौली से भी दमकल बुलानी पड़ी। आग से सामान व भवन सहित करीब 20 लाख रुपए के नुकसान बताया गया है। इस संबंध में पीडि़त व्यवसायी ने कोतवाली थाने में प्राथमिकी दर्ज कराई है।


टेलीफोन एक्सचेंज चौराहा स्थित फर्म राजेंद्र कुमार शीतल कुमार के मैनेजर राकेश जैन बताया कि उन्होंने नई मंडी के पिछवाड़े अंधेरी गली में खुद के पुराने में मकान में गोदाम बनाया हुआ है। जिसेमें साबुन, वाशिंग पाउडर के अलावा नमकीन, बिस्कुट, चाकलेट, टॉफी ग्लूकोन-डी सहित अन्य सामान का भण्डारन किया हुआ है। देर रात करीब 11 बजे पड़ोसी सचिन ने गोदाम से धुआं उठने और आग लगने की सूचना दी। साथ ही घर में लगा जेटपम्प चला कर आग बुझाने के प्रयास में जुट गया।

गोदाम मालिक ने नगर परिषद से दमकल बुलवाई, लेकिन आग प्रचंड होने पर छोटी दमकल के अलावा निजी टेंकरों से पानी मंगवा दमकलकर्मियों के साथ कॉलोनीवासी आग बुझाने में जुट गए। पूरे गोदाम में आग फैलने से करौली नगर परिषद से भी दमकल बुलानी पड़ी। करीब पांच घंटे के मशक्कत के बाद आग बुझ सकी। गोदाम के कमरों के कोनों में दूसरे दिन मंगलवार सुबह तक आग सुलगती रहने पर फिर से दमकल बुलानी पड़ी। आग से गोदाम के कई कमरों के पट्टियां टूट कर गिर गई। वहीं खिडक़ी दरवाजों के किवाड़ जल गए। पीडि़त ने बताया कि आग मेेंं 10 लाख रुपए का समान जल गया। वहीं दो मंजिला गोदाम के भवन में भी 10 लाख रुपए का नुकसान हुआ है।


रात भर रही बिजली गुल-
गोदाम में आग लगने से कॉलोनी के घरों की रात भर बिजली गुल रही। हालांकि गोदाम में अंदर बिजली का सर्किट था, लेकिन बाहर लगे विद्युत मीटर की केबल के पिछलने से लोगों की सूचना पर बिजली कटवा दी।

सभापति व आयुक्त ने संभाला रेस्क्यू-
गोदाम में आग लगने की सूचना पर नगर परिषद सभापति अरविन्द जैन व आयुक्त प्रेमराज मीणा सहित पार्षद लेखेंद्र चौधरी, पार्षद गोपेंद्र पावटा मौके पर पहुुंच गए। सभापति व आयुक्त ने मौके पर रुक दमकल कर्मियों को बचाव कार्य में निर्देशित किया।

रास्ता संकरा, मौके से दूर रही दमकल-
सघन आबादी क्षेत्र में संकरे रास्ते होने से मौक कल मौके पर तक नहीं पहुंच सकीं। ऐसे में दमकल कर्मियों को पॉलीक्लीनिक के पास फायर ब्रिगेड खड़ी कर अतिरिक्त पाइप जोड़ कर आग बुझाने का कार्य करना पड़ा।

Updated On:
11 Jun 2019, 11:17:54 PM IST

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।