scriptराजस्थान में यहां खाली कराए गए कई गांव, लोगों को पहुंचाया सुरक्षित स्थानों पर, तैनात हुए सुरक्षा दल के जवान | Chambal River on Danger Mark: Rain Alert in Rajasthan, Heavy Rain | Patrika News

राजस्थान में यहां खाली कराए गए कई गांव, लोगों को पहुंचाया सुरक्षित स्थानों पर, तैनात हुए सुरक्षा दल के जवान

locationकरौलीPublished: Aug 17, 2019 02:14:30 pm

Submitted by:

dinesh

Chambal River on Danger Mark: कोटा बैराज ( Kota Barrage ) से पानी छोड़े जाने के बाद करणपुर-मण्डरायल इलाके से गुजर रही चम्बल नदी ( Chambal River ) में पानी की आवक लगातार जारी है। जिससे जलस्तर भारी ( Heavy Rain in Rajasthan ) मात्रा में बढ़ रहा है…

Heavy Rain in Rajasthan

करौली। कोटा बैराज ( Kota Barrage ) से पानी छोड़े जाने के बाद करणपुर-मण्डरायल इलाके से गुजर रही चम्बल नदी ( Chambal River ) में पानी की आवक लगातार जारी है। जिससे जलस्तर भारी ( Heavy Rain in Rajasthan ) मात्रा में बढ़ रहा है। करणपुर मण्डरायल के गांव खतरे में हैं। ऐसे में जानमाल की कोई हानि न हो इसको लेकर करणपुर इलाके के गांव खाली करा दिए गए हैं। वहीं मण्डरायल इलाके में टोडी गांव पानी से पूरी तरह घिरा हुआ है। यहां से 150 लोगों को निकालकर सुरक्षित स्थानों पर पहुंचा दिया गया है जबकि 20 सदस्य अभी भी पानी से घिरे गांव में फंसे हैं। बताया गया है कि यह ग्रामीण अपने घर, सामान और मवेशी के कारण यहां से निकलने को तैयार नहीं हो रहे। पुलिस प्रशासन के अधिकारी समझाइश कर रहे हैं।

चम्बल ( Chambal ) किनारे के गांव कैमकच्छ, टोडा, गोटा, मल्लाहपुरा आदि में पानी की आवक को देखते हुए प्रशासन अलर्ट करके गांवों को खाली करा दिया है। किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिए मण्डरायल उपखण्ड अधिकारी रामचन्द्र मीणा, पुलिस उपाधीक्षक सहित राजस्व, पुलिस के अन्य अधिकारी-कर्मचारी मौके पर मौजूद हैं। एनडीआरएफ, नागरिक सुरक्षा दल के जवान सुरक्षा प्रबंधों के साथ इलाके में तैनात हैं। उपखण्ड अधिकारी रामचन्द्र मीणा ने बताया कि चम्बल में पानी बढ़ रहा है। इसलिए विशेष सतर्कता बरती जा रही है। लोगों को सुरक्षित ठिकानों पर पहुंचा दिया गया है।

 

राजस्थान में आज भी अति भारी बारिश का अलर्ट, अब सेना ने संभाला मोर्चा, कई इलाके जलमग्न


कोटा बैराज से पानी छोडऩे और भारी बारिश की चेतावनी ( Heavy Rain Alert ) के बाद जिला कलेक्टर नन्नू मल पहाडिय़ा ने सभी अधिकारी कर्मचारियों के शनिवार और रविवार के अवकाश निरस्त कर दिए हैं। अधिकारियों को मुख्यालय पर रहने के लिए पाबंद किया गया है। करौली जिले में भारी बारिश की चेतावनी के बाद 7 गांव के लिए अलर्ट जारी किया गया है। कोटा बैराज से 35 हजार क्यूसेक पानी छोड़ा गया है जिससे चंबल खतरे के निशान से पर है। इसी के साथ चंबल नदी धौलपुर में अपने रौद्र रूप में पहुंच गई है। यहां चंबल का जलस्तर 139.50 मीटर पर पहुंच गया है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो