scriptभारत विकास परिषद ने बांधे परिण्डे, जल भरने का लिया संकल्प | भारत विकास परिषद ने बांधे परिण्डे, जल भरने का लिया संकल्प | Patrika News
करौली

भारत विकास परिषद ने बांधे परिण्डे, जल भरने का लिया संकल्प

हिण्डौनसिटी. राजस्थान पत्रिका के पक्षी मित्र अभियान के तहत अग्रसेन कन्या महाविद्यालय की वाटिका में छात्राओं ने पक्षियों के लिए परिण्डे बांधे। भारत विकास परिषद शाखा विवेकानंद के सहयोग से आयोजित कार्यक्रम में बेटियों ने परिण्डों पर पक्षियों का नाम देकर प्रतिदिन ताजा जल भरने का संकल्प लिया। महाविद्यालय के बाहरी प्रांगण में स्थित वाटिका […]

करौलीMay 03, 2024 / 11:26 pm

Anil dattatrey

karauli news
हिण्डौनसिटी. राजस्थान पत्रिका के पक्षी मित्र अभियान के तहत अग्रसेन कन्या महाविद्यालय की वाटिका में छात्राओं ने पक्षियों के लिए परिण्डे बांधे। भारत विकास परिषद शाखा विवेकानंद के सहयोग से आयोजित कार्यक्रम में बेटियों ने परिण्डों पर पक्षियों का नाम देकर प्रतिदिन ताजा जल भरने का संकल्प लिया।
महाविद्यालय के बाहरी प्रांगण में स्थित वाटिका में अग्रसेन शिक्षा प्रसार समिति के अध्यक्ष रामदयाल पटवारी व भाविप शाखा विवेकानंद के शाखा अध्यक्ष मनीष आर्य ने अशोक के पेड़ की टहनी पर परिण्डा बांध एवं जल भर कर कार्यक्रम को उद्घाटन किया। शाखा सचिव डॉ. आनंद अग्रवाल ने बताया कि अग्रसेन महाविद्यालय की बालिकाओं ने प्रत्येक परिंडा का पक्षी नाम दे कर शपथ ली कि वे परिंडा की देखभाल एवं पेयजल की आपूर्ति करेंगी।
शिक्षा प्रसार समिति के अध्यक्ष ने कहा कि परिण्डे पक्षियों के लिए गर्मियों में जीवन रक्षक साबित होते हैं। उन्होंने कहा कि सड़क किनारे आमजन के लिए प्याऊ लगाने से एक सोपान ऊपर पुनीत कार्य पक्षियों के लिए परिण्डे लगाना है। इस दौरान वाटिका के तीन ब्लाकों में पेड़ों पर छात्राओं ने एक दर्जन से अधिक परिण्डे लगाए।
साथ ही परिण्डे के नामकरण की पट्टिका भी लगाई। इस दौरान अग्रवाल समाज के अध्यक्ष सतेंद्र आर्य, अग्रसेन विद्यालय सचिव सुनील अग्रवाल, प्रकाश खेडिय़ा,शाखा कोषाध्यक्ष मुकेश जैन, प्रकल्प प्रभारी मुकेश जिंदल ,वरिष्ठ सदस्य रामावतार बंसल ,शिव भगवान मित्तल ,जयप्रकाश गुप्ता , परिषद मातृशक्ति बबीता आर्य ,वीणा अग्रवाल, सुनीता खंडेलवाल ,ममता मित्तल एवं महाविद्यालय मे अध्यनरत बालिका रीना धाकड़, सिमरन ,निलाक्षी मित्तल, हिना, मुस्कान, कोमल, साक्षी, गुंजन, मोहनी ,तपस्या ,अविक्षा ,सुमन, प्रियांशी ,कल्पना पायल ने परिण्डे बांध कर जल भरा। इस दौरान परिषद सदस्यों, महाविद्यालय की अध्यापिकाओं, छात्राओं व प्रबंध समिति के पदाधिकारियों ने अपने घरों में पक्षियों के लिए परिण्डे बांधने का संकल्प लिया।
हिण्डौनसिटी. पंचायत समिति कार्यालय परिसर में गुरुवार को पक्षियों के लिए पेड़ों पर परिण्डे लगाए गए।

पंचायत समिति के विकास अधिकारी ऋषिकेश मीणा ने कार्यालय प्रांगण में परिण्डा बांध कर कार्यक्रम का उद्घाटन किया। समाजसेवी पुष्पेंद्र गारूवाल ने बताया कि पक्षी मित्र अभियान के तहत सरकारी कार्यालयों में परिण्डे बांध पर कार्मिकों को उनमें पानी भरने का संकल्प दिलाया जा रहा है। इस दौरान रमेश चंद्र पंवार, प्रिंस सोलंकी, दीपक शांडिल्य मौजूद रहे।

Hindi News/ Karauli / भारत विकास परिषद ने बांधे परिण्डे, जल भरने का लिया संकल्प

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो