scriptराजस्थान के करौली में मजदूरों को पीटा, खान कराईं बंद | Beaten workers in Karauli, Rajasthan | Patrika News

राजस्थान के करौली में मजदूरों को पीटा, खान कराईं बंद

locationकरौलीPublished: Feb 18, 2019 05:11:23 pm

Submitted by:

vinod sharma

karauli rajasthan patrika hindi news.com

Beaten workers in Karauli, Rajasthan

राजस्थान के करौली में मजदूरों को पीटा, खान कराईं बंद


करौली. जिले के डांग क्षेत्र में एक बार फिर डकैतों ने पुलिस को चुनौती दी है। उन्होंने कैलादेवी-करणपुर इलाके में खनन मजदूरों की पिटाई करके चौथ वसूली की मांग के लिए अनेक पत्थर खदानों को बंद करा दिया है। हालांकि पुलिस डकैतों द्वारा खानों को बंद कराने की खबरों की पुष्टि नहीं कर रही है और किसी की ओर से मामला भी दर्ज नहीं हुआ है। बावजूद इसके पुलिस ने दिन-रात डांग इलाके में डकैतों की तलाश के लिए सर्च अभियान चलाए हुए हैं। गौरतलब है कि एक माह पहले भी डकैतों ने एक जने की बेरहमी से पिटाई करके उसके हाथ पैर बांधे थे और उसको यूरिन पिलाया था। अब डकैतों ने नई वारदात की है।
पुलिस सूत्रों तथा ग्रामीणों से मिली जानकारी के अनुसार कैलादेवी, करणपुर व मण्डरायल थाना क्षेत्र के जंगल में पिछले कुछ दिनों से डकैतों गिरोह धौलपुर क्षेत्र से आया हुआ है। इस गिरोह के नाम का तो खुलासा नहीं हुआ है लेकिन बताया गया है कि इस गिरोह के द्वारा आए दिन खनन मजदूर व ठेकेदारों को चौथ वसूली के लिए धमकाया जा रहा है। सूत्रों से पता चला है कि दो दिन पहले डकैत गिरोह ने दुकानवाला, आमरेकी क्षेत्र में संचालित खानों पर मजदूरी की निर्ममता से पिटाई की और उनको वहां से भगा दिया। डकैतों ने मजदूरों से बोला कि उनके ठेकेदार द्वारा चौथवसूली चुकाने पर ही वे खान पर पत्थर निकालने को आएं। वो यहां की परम्परा के अनुसार मजदूरों को चिन्ह देकर गए। इसी क्रम में करणपुर क्षेत्र के आमरेकी, दौलतपुरा,मण्डरायल क्षेत्र के चंदेलीपुरा, दरूला तथा करौली सदर थाना क्षेत्र के मामचारी बांध क्षेत्र में भी डकैतों द्वारा सैण्ड स्टोन की खानों को बंद कराने के लिएमजदूरों से मारपीट करने की जानकारी मिली है।
पुलिस ने बढ़ाई गश्त
चाहें पुलिस डंाग इलाके में डकैतों की सक्रियता से इनकार कर रही है लेकिन बदमाशों की सूचना
पर इलाके में गश्त बढ़ा दी गई है। शनिवार को तड़के ४ बजे
खुद पुलिस अधीक्षक पांच थानों की पुलिस के साथ जंगल में
डकैतों की तलाश में निकली थी।
कैलादेवी, करणपुर पुलिस ने दुकानवाला एरिया में भी बदमाशों की सक्रियता के बारे में जानकारी ली। काफी प्रयास के बाद भी पुलिस को अभी कोई
बदमाश हाथ नहीं आया है।
सर्च अभियान किया था
पुलिस ने सर्च अभियान जरूर चलाया। लेकिन डकैतों द्वारा खानों को बंद कराने की बात सामने नहीं आई है। किसी ने भी थाने में प्राथमिकी दर्ज नहीं कराई है।
संपतराम, उपअधीक्षक करौली

ट्रेंडिंग वीडियो