script

पतंग लूटने की चाह ने लूट ली मासूम की सांसें… 11 केवी लाइन की चपेट में आने से मौके पर तोड़ा दम

locationकरौलीPublished: Jul 28, 2018 06:30:43 pm

https://www.patrika.com/rajasthan-news/

12 old year lost live due to 11 KV high voltage current line

12 old year lost live due to 11 KV high voltage current line

मंडरायल/ करौली। क्षेत्र के गांव नींदर में शनिवार दोपहर को मकान की छत के ऊपर से गुजर रही विद्युत लाइन से करंट लगने से एक 12 साल के बालक की मौत हो गई। जानकारी के अनुसार नींदर निवासी राजेन्द्र (12) पुत्र रामबाबू माली शनिवार को स्कूल का लंच होने पर घर आ रहा था। इसी दौरान वह पतंग लूटने के लिए एक मकान की छत पर चढ़ गया। इस दौरान बालक मकान के ऊपर से गुजर रही 11 केवी लाइन से चिपक गया। करंट लगने से बालक लाइन से चिपका रहा गया। ग्रामीणों ने डंडे की सहायता से बालक को छुड़ाया। बालक की मौके पर ही मौत हो गई। ग्रामीणों ने आरोप लगाया कि गांव में विद्युत निगम की लापरवाही के चलते लाइनें काफी नीचे झूल रही हैं। शिकायत के बाद भी सुनवाई नहीं हो रही।
परिजनों का विलाप
उधर अपने जिगर के टुकड़े की ये हालत देख घर में मातम छा गया। परिजन विलाप करने लगे। बच्चे के माता पिता सुध बुध खो बैठे। मां का रो रो कर हाल बुरा हो गया। वहीं बच्चे के पिता भी जमीन पर लेट कर विलाप करते दिखे। पूरे क्षेत्र में एक बारगी माहौल गमगीन हो गया।

यहां भी हालात खराब
जैसलमेर के नोख गांव में राजपूतों के बास में आवाजाही के मुख्य मार्ग के बीचो बीच खड़ा जर्जर विद्युत पोल किसी बड़े हादसे का कारण बन सकता है। जर्जर पोल निजी स्कूल के पास होने से बच्चों के लिए भी बड़ा खतरा बना हुआ है। जानकारी के अनुसार नोख बीकमपुर सड़क की लिंक रोड पर राजपूतों के बास में लम्बे समय से एक विद्युत पोल आम रास्ते के बीचो बीच खड़ा है और पुराना होने से जर्जर हालत में भी है। एक तरफ झुका होने के कारण पास ही के पेड़ से इसकी तारें टकराती रहती हैं, जिससे होने वाले स्पार्किंग से विद्युत फॉल्ट के साथ ही हर वक्त हादसे की आशंका बनी रहती है। इस सड़क मार्ग से आसपास के लोगों के अलावा स्कूली बच्चे व मुख्य मार्ग होने से दिनभर वाहनों की आवाजाही होती रहती है। आसपास के निवासियों के अनुसार इस पोल को बदलकर एक तरफ शिफ्ट करने की मांग कई बार किये जाने के बाद भी जिम्मेदार इस ओर उदासीन बने हुए हैं। इस संबंध में शनिवार दोपहर बाद ग्रामीणों व स्कूली बच्चों ने इसे हटाने की मांग को लेकर अपना विरोध जताया ।
इनका कहना है
इस पोल को हटाने के लिए प्रशासन से कई बार मांग की गई है। अब किसी हादसे के लिए प्रशासन जिम्मेदार होगा– भूरसिंह सिसोदिया, पूर्व सैनिक

गली में लगा पोल हिल रहा है और कभी भी हादसे का कारण बन सकता है। -नरेंद्र सिंह भाटी, स्कूल संचालक

ट्रेंडिंग वीडियो