script

बढ़ी सुविधा : कैंसिल हो सकेगा ऐप से खरीदा हुआ जनरल टिकट भी

locationकानपुरPublished: Sep 18, 2018 11:19:55 am

रेलवे ने हाल ही में यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए ऑनलाइन जनरल टिकट लेने के लिए एप लॉन्च की है, लेकिन बुक की गई टिकट के कैंसिल न होने की वजह से ये सुविधा पैसेंजर्स के लिए असुविधा साबित हो रही है.

Kanpur

बढ़ी सुविधा : कैंसिल हो सकेगा ऐप से खरीदा हुआ जनरल टिकट भी

कानपुर। रेलवे ने हाल ही में यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए ऑनलाइन जनरल टिकट लेने के लिए एप लॉन्च की है, लेकिन बुक की गई टिकट के कैंसिल न होने की वजह से ये सुविधा पैसेंजर्स के लिए असुविधा साबित हो रही है. ऐसे में पैसेंजर्स की शिकायत के बाद रेलवे बोर्ड ऐप में टिकट कैंसिल करने के ऑप्शन को जोडऩे पर विचार मंथन कर रहा है.
ऐसी मिली है जानकारी
रेलवे अधिकारियों के मुताबिक ऐप लॉन्च होने के बाद एप के माध्यम से जनरल टिकट लेने वाले यात्रियों ने प्रक्रिया काफी लंबी होने की शिकायत की, जिसपर गौर करते हुए रेलवे ने टिकट बुकिंग प्रक्रिया को और भी आसान कर दिया है. इस प्रक्रिया के तहत 4 की जगह अब एक ही स्टेप में रजिस्ट्रेशन कर दिया जाएगा. इसके अलावा पहले यात्रियों को पासवर्ड एसएमएस से मिलता था, लेकिन अब यूजर खुद ही अपना पासवर्ड जनरेट कर सकेगा.
ऐसी भी मिलेगी जानकारी
रेलवे अधिकारियों के मुताबिक यूटीएस ऐप को अब आईसीएमएस से जोड़ दिया गया है, जिससे संबंधित स्टेशन पर आने वाली ट्रेनों की जानकारी भी एप के जरिए पैसेंजर्स को मिल सकेगी. रेलवे अधिकारियों के मुताबिक पैसेंजर्स की सुविधा के लिए सभी स्टेशनों को वाई फाई से लैस किया जाएगा. कानपुर सेंट्रल समेत बड़े स्टेशनों में पहले ही वाई फाई सुविधा है. इससे यात्रियों को यूटीएस एप के माध्यम से जनरल टिकट लेने में कोई समस्‍या नहीं होगी.
जल्‍द निकाला जाएगा हल
एनसीआर पीआरओ अमित मालवीय ने बताया कि कई यात्रियों ने एप के माध्यम से ली जाने वाली टिकट कैंसिल न होने की समस्या रखी. रेलवे बोर्ड अधिकारी इस समस्या पर चिंतन कर रहे हैं. उम्मीद जताई जा रही है कि जल्द यात्रियों को एप में टिकट कैंसिल कराने की सुविधा भी मुहैया होगी.
ऐसा कहते हैं अधिकारी
एनसीआर के सीपीआरओ गौरव कृष्‍ण बंसल कहते हैं कि यात्रियों के फीडबैक के माध्यम से रेलवे बोर्ड को इस समस्या के बारे में जानकारी हुई है. यात्रियों की समस्या के समाधान के लिए बोर्ड अधिकारी चिंतन कर रहे हैं. जिससे यात्रियों को जल्द राहत मिलेगी.

ट्रेंडिंग वीडियो