scriptकानपुर में समलैंगिक का पहला मामला सामने आया, पति को छोड़ पत्नी ने मौसेरी बहन से व्याह रचाया | Two female marriage after supreme court decision in kanpur | Patrika News

कानपुर में समलैंगिक का पहला मामला सामने आया, पति को छोड़ पत्नी ने मौसेरी बहन से व्याह रचाया

locationकानपुरPublished: Sep 18, 2018 11:16:52 am

Submitted by:

Vinod Nigam

कोतवाली क्षेत्र के सरसैया घाट निवासी युवक को सौंपर शिकायती पत्र, पत्नी और उसकी मौसेरी बहन के समलैंगिक होने की दी जानकारी

Two female marriage after supreme court decision in kanpur

कानपुर में समलैंगिक का पहला मामला आया सामने,पति को छोड़ पत्नी ने मौसेरी बहन से व्याह रचाया

कानपुर। सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद कानपुर में पहला समलैंगिक का मामला सामने आया है। कोतवाली क्षेत्र के सरसैया घाट निवासी एक युवक एसपी ग्रामीण प्रदुम्न सिंह से मिला और शिकायत पत्र देकर फूट-फूट कर रोने लगा। युवक ने एसपी को बताया कि उसकी पत्नी ने अपनी सगी मौसेरी बहन के साथ शादी कर उसे दूरी बना ली है। जब हमनें उन्हें ऐसा करने से रोका तो दोनों जहर देकर जान देने की धमकी दी। यूवक की दास्तां सुन एसपी चौंक गए और उन्होंने पुलिस को जांच के आदेश दिए हैं।

क्या है पूरा मामला
कोतवाली क्षेत्र के सरसैया घाट निवासी एक युवक एसपी प्रदुम्न सिंह के कार्यालय पहुंचा। पीड़ित ने एसपी को शिकायती पत्र देकर बताया कि पत्नी ने अपनी सगी मौसेरी बहन के मंदिर में जाकर सात फेरे ले लिए हैं। दोनों शादी रचाने के बाद घर आए और मेरे माता-पिता से आर्शीवाद मांग उन्हें पूरे प्रकरण की जानकारी देकर चली गईं। पिता ने मुझे फोनकर घर बुलाया और पत्नी के कदम की बारे में बताया। मैं भागकर पत्नी की मौसेरी बहन के घर गया। जहां दोनों एक-दूसरी की बाहों में मिले। मैंने पत्नी से घर चलने को कहा पर उसने इंकार कर दिया। मैंने जोर जबरदस्ती की तो दोनों ने जहर खाकर जान देनें की धमकी दी। युवक ने एसपी से गुहार लगाते हुए मांग की है कि उसे उसकी पत्नी वापस दिलवाएं।

हम एक दूजे के लिए बनें
युवक ने बताया कि जब पत्नी से मैंने प्यार पूर्वक बात कर समझाया और मौसेरी बहन को छोड़ने को कहा तो उसने जवाब दिया कि मैं उससे प्यार करती हूं। वा ेअब मेरी बहन नहीं, बल्कि पति हैं। हम दोनों एक-दूजे के लिए बनें है। मैंने तुमसे शादी करने से पहले अपने परिजनों को रोका पर वो नहीं मानें। हम बचपन से प्यार करते हैं और पति-पत्नी के रूप में पूरी जिंदगी जिएंगे। तुम भी दूसरी शादी कर लो। युवक के मुताबिक वो अपनी मौसरी बहन का हाथ पकड़ कर घूमने जाती है। जिसके कारण मोहल्लेवाले मुझे चिढ़ाते हैं। मेरा घर से निकलना बंद हो गया है।

सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद पहला मामला
सुप्रीम कोर्ट द्धारा समलैंगिक संबंध को अपराध की श्रृणी से बाहर किए जाने के बाद कानपुर में यह पहला मामला है। युवक की शिकायत के बाद कोतवाली पुलिस चिकरघिन्नी बनीं हुई है। एसपी ग्रामीण ने भी पुलिस को आदेश दिए हैं कि किसी कार्रवाई से पहले विधिक राय भी ले ली जाए। माना जा रहा है कि शिकायती दर्ज करने के बजाए पुलिस दोनों बहनों को समझाने का प्रयास करेगी। कोतवाली पुलिस मंगलवार की सुबह सरसैया घाट जाकर दोनों महिलाओं से मिली और उन्हें शादी तोड़ने के लिए बहुत समझाया पर वो टस के मस नहीं हुई। युवक ने बताया कि पत्नी की मौसेरी बहन ने शादी नहीं की। वो किराए के घर पर अकेले रहती थी और अक्सर हमारे घर आती-जाती रहती थी। कईबार परिजनों ने उन्हें अकेले विस्तर पर सोते देखा पर इस बात की जानकारी किसी को नहीं हुई।

पति-परिजन घर में कैद
पत्नी के मौसेरी बहन के साथ विवाह कर लेने के बाद पति और उसके परिजन अपने आपको घर के अंदर कैद कर लिया है। युवक ने बताया कि लोग हमें देख कर हंसते और चिढ़ाते हैं। अब लगता है कि यह शहर छोड़ कर कहीं बाहर चलें जाएं। अगर पत्नी घर वापस नहीं आई तो मैं अपने बूढ़े माता-पिता व बहन को लेकर कानपुर छोड़ दूंगा। मामले पर एसपी ग्र्रामीण ने बताया कि शिकायती पत्र मिला है। युवक ने पत्नी औी मौसेरी बहन के समलैंगिक होने की बात कही है। पूरे मामले की जांच कोतवाली पुलिस कर रही है। जल्द ही प्रकरण को दोनों पक्षों को बैठाकर सुलह करा दी जाएगी। यदि ऐसा नहीं हुआ तो जो कानूनी कार्रवाई होती है वो की जाएगी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो